Move to Jagran APP

किसानों व छात्रों के लिए लाभप्रद है झारखंड का बजट

इस बार के झारखंड बजट में खासकर किसानों छात्र-छात्राओं और बच्चों के लिए बजट में काफी अच्छी योजनाएं लाई गई हैं इस पर आम लोगों की राय जानने के बाद लोगों ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 06:44 PM (IST)
किसानों व छात्रों के लिए लाभप्रद है झारखंड का बजट
किसानों व छात्रों के लिए लाभप्रद है झारखंड का बजट

जयनगर (कोडरमा): इस बार झारखंड सरकार का बजट किसानों छात्र-छात्राओं और बच्चों के लिए काफी अच्छी योजनाएं लेकर आयी है। विभिन्न तबकों के लोगों ने बजट पर मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है। जयनगर किसान मुनी राम ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रति एकड़ भूमि जो किसानों को पांच हजार रुपया दिए जाने की घोषणा उत्साहव‌र्द्धक है। इससे खेती को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे और जिन खेतों में सुखाड़ होती थी, उसमें किसान हरियाली लाने का प्रयास करेंगे। वहीं समाजसेवी संतोष भारती ने कहा कि मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति योजना छात्र छात्राओं के लिए एक बेहद लाभकारी योजना साबित होगी। जिससे बच्चों में प्रतियोगिता परीक्षाओं के प्रति प्रतिस्पर्धा तो बढ़ेगी ही साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा भी मिलेगा। जबकि सुकन्या योजना से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान काफी सफलीभूत होगी। साथ ही बेटियों की जनसंख्या दर में वृद्धि होगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेटियों के शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। किसान अर्जुन यादव ने बताया कि पशुपालन के क्षेत्र में किसानों के लिए कैटल हॉस्टल की योजना काफी लाभप्रद साबित होगा। उन्होंने बताया कि गौशाला के माध्यम से प्रगतिशील पशुपालकों को जो कैटल हॉस्टल उपलब्ध कराना है। पशुपालन के क्षेत्र में क्रांति लाने का प्रयास होगा। उन्होंने यह भी बताया कि मत्स्य के क्षेत्र में भी क्रांति आएगी साथ ही कृत्रिम गर्भाधान केंद्र की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्रों में भी पशुपालन की संख्या बढ़ेगी। समाजसेवी चूरन खान ने कहा कि झारखंड को साक्षर बनाने के लिए साक्षर झारखंड अभियान काफी महत्वपूर्ण योजना है। इससे निरक्षर लोग साक्षर हो सकेंगे। साथ ही कौशल विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में खोले जाने वाले मुख्यमंत्री गुरुकुल योजनाएं से क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को तकनीकी ज्ञान मिल सकेगा। किसान बाबूलाल यादव ने कहा कि ¨सचाई के लिए किसानों के लिए सोलर पंप सेट का योजना लाना बहुत ही बेहद लाभकारी योजना सिद्ध होगा। इस योजना से जिन क्षेत्रों में बिजली की समस्या होती है उन क्षेत्रों में सोलर पंप सेट से किसान ¨सचाई कर सकेंगे और बेहतर फसल उत्पादन के साथ साथ अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकेंगे। छात्र उपेंद्र रजक ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुकुल खोलना ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र छात्राओं के लिए बेहद लाभकारी होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राएं भी तकनीकी के क्षेत्र में अपने कौशल को विकसित कर सकेंगे। झुमरीतिलैया झुमरीतिलैया के चिकित्सक डॉ. रामसागर ¨सह ने कहा कि बजट में किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार देनेवाला झारखंड देश का दूसरा राज्य बन गया है। इससे किसानों को खाद, बीज व बुआई में सुविधा मिलेगी और उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। इससे कृषि के प्रति भी लोगों की रूचि बढ़ेगी। इसके अलावा सरकार को किसानों के उत्पाद की बिक्री के लिए बाजार उपलब्ध करने की व्यवस्था करनी चाहिए थी। वहीं मत्स्य पालन को भी बढ़ावा देने का प्रावधान बजट में किया गया है। वहीं कोडरमा में मेडिकल कॉलेज के लिए बजट का प्रावधान किया जाना भी जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.