Move to Jagran APP

शिक्षामंत्री ने छाई लदे 17 हाइवा को कराया जब्त

बीती रात रांची से कोडरमा लौटने के क्रम में कोडरमा थाना क्षेत्र अंतर्गत जयनगर रोड, कोडरमा बायपास से डोमचांच की ओर जा रही तीव्र गति से ऐश उड़ाते हाइवा को देखकर शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव बिफर गई, और कहा कि जिले में ऐश लदे हाइवा का परिचालन किसी भी कीमत बर्दाश्त नहीं है। ऐश डस्ट से पर्यावरण दूषित हो रहा है, साथ ही आमजनों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगो के स्वास्थ्य पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 08:03 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 08:03 PM (IST)
शिक्षामंत्री ने छाई लदे 17 हाइवा को कराया जब्त
शिक्षामंत्री ने छाई लदे 17 हाइवा को कराया जब्त

कोडरमा : बीती रात रांची से कोडरमा लौटने के क्रम में कोडरमा थाना क्षेत्र अंतर्गत जयनगर रोड, कोडरमा बाइपास से डोमचांच की ओर तीव्र गति से सड़क पर छाई उड़ाते हाइवा ट्रकों को देखकर शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव बिफर गई। उन्होंने अपनी गाड़ी से उतरकर मौके पर ऐसे हाइवा ट्रकों को रोकना शुरू कर दिया और स्थानीय पुलिस व जिले के उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दी। बाद में पुलिस-प्रशासन के लोग भी वहां पहुंच गए। इस दौरान सड़क पर प्रदूषण फैलाते हुए चल रहे कुल 17 हाइवा को जब्त किया गया। मौके पर उन्होंने कहा कि छाई लदे हाइवा ट्रकों के इस तरह परिचालन से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं। पूर्व में लोगों ने ऐसी शिकायत करते हुए इसे लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया था। बाद में प्रशासन ने कहा था कि लोग आगे से तिरपाल आदि ढंककर छाई ले जाएंगे, लेकिन आज जो दिखा व बर्दाश्त के लायक नहीं है। लोग बिल्कुल खुले वाहनों में डस्ट उड़ाते हुए हाइवा को लेकर जा रहे थे। इससे पूरा इलाका धूल-धूसरित हो रहा था। सड़क पर छोटी वाहनों का ऐसे धूल में चलना मुश्किल हो रहा था। वहीं तीव्र गति से ऐसी हाइवा ट्रकों के गुजरने से कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। उन्होंने कहा की अधिकारी बिना किसी दबाव में आये इस मार्ग से परिचालन को रोकना सुनिश्चित करें। मंत्री के निर्देश के बाद रात्रि में 17 हाइवा को जब्त करते हुए उचित कानूनी करवाई करने को कहा। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कोडरमा थाना प्रभारी आरके तिवारी, परिवहन कर्मियों व अन्य अधिकारियों पर जम कर बरसी और सही तरीके से काम करने की हिदायत दी। वहीं शनिवार को भी बांझेडीह से ऐश डस्ट के जा रहे 7 हाइवा को जब्त किया गया है। इनमें दो बिना नंबर के हैं। क्या कहते हैं डीटीओ

loksabha election banner

•िाला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार ¨सह ने ऐश लदे डस्ट के बाबत बताया कि शिक्षा मंत्री द्वारा बीती रात 17 हाइवा एवं शनिवार को 7 हाइवा जब्त किया गया है। इनमें 17 लोडेड व 10 खाली हाइवा हैं। जब्त सभी हाइवा का सीजर काट कर वाहन चालक को दे दिया गया है। साथ ही सभी के कागजात की जांच की जा रही है। जांचोंपरांत फाइन काट कर ही हाइवा को नियम अनुसार ही छोड़ा जाएगा। जब्त हाइवा पर 192, (56) 177,184 एवं एमवीटी एक्ट के तहत कार्यवाई की जा रही है। इससे पहले भी ऐश लदे डस्ट पर कार्यवाई की गई है। यह पूछे जाने पर की •िाले में ऐश डस्ट लदे हाइवा चलेंगे या नहीं। उन्होंने कहा कि वरीय अधिकारी के आदेश के बाद नियम संगत ही परिचालन होगा। प्रदूषण संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रदूषण की जांच मेरे क्षेत्र में नहीं आता है, प्रदूषण विभाग ही तय करेगा कि ऐश लदे डस्ट ले जाने से कितना प्रदूषण फैलता है और इससे आमजनों पर कितना प्रभाव पड़ता है। ढंके वाहनों में ढोने का है नियम

बताया जाता है कि डीवीसी के कांट्रैक्ट के अनुसार थर्मल पावर प्लांट के छाई की ढुलाई पूरी तरह कवर्ड बलकर वाहनों में किया जाना है। लेकिन शर्तों के विपरीत इससे जुड़े ठेकेदार कंपनी और प्रशासन के अधिकारियों की मिलीभगत से खुली हाइवा वाहनों से डस्ट की ढुलाई करते हैं। इस संबंध में भाजयुमो के जिला अध्यक्ष राजेश ¨सह ने बताया कि बार-बार मांगे जाने के बावजूद ठेकेदार कंपनी से ढुलाई की शर्तों का वर्क ऑर्डर को दिखाने के लिए तैयार नहीं हुए। उन्होंने कहा कि इस मामले में जिले के बड़े अधिकारी संलिप्त हैं। यह बड़े भ्रष्टाचार का मामला है। इसमें मालामाल कोई हो रहा है और जनता परेशानी झेल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.