Move to Jagran APP

महाअष्टमी पर उमड़ा आस्था का सैलाब, कहीं नहीं दिखा कोरोना का खौफ

दुर्गा महाअष्टमी के मौके पर माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा-अर्चना धूमधाम से हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 10:03 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:07 AM (IST)
महाअष्टमी पर उमड़ा आस्था का सैलाब, कहीं नहीं दिखा कोरोना का खौफ
महाअष्टमी पर उमड़ा आस्था का सैलाब, कहीं नहीं दिखा कोरोना का खौफ

खूंटी : दुर्गा महाअष्टमी के मौके पर माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा-अर्चना धूमधाम और पूरी नेम-निष्ठा के साथ की गई। माता की आराधना में लोगों की आस्था कोरोना पर भारी दिखी। मंदिरों, देवी मंडपों और पंडालों में सुबह से ही महिलाओं की भारी भीड़ जुटने लगी थी। महिलाओं ने अपनी संतान की सुख-समृद्धि के लिए उपवास रखा और पूजा-अर्चना की। पूर्वाह्न 11.27 में संधि पूजा के बाद पंडालों में ईख और कुष्माड की बलि दी गई। शहर के कर्रा रोड स्थित चौधरी मंडप में सुबह चार बजे से ही महिलाएं पूजा-अर्चना के लिए कतार में लग गई थीं। इसके अतिरिक्त मिश्रा टोली स्थित मिश्रा मंडप, नेताजी चौक स्थित देवी गुड़ी, मिश्रा टोली स्थित दुर्गा मंदिर सहित अन्य मंदिरों और पंडालों में सुबह से ही महिलाएं पूजन-अर्चन के लिए पहुंचने लगी थीं। श्रद्धालुओं में कोरोना का कोई खौफ नजर नहीं आया। बड़ी संख्या में श्रद्धालु बिना मास्क के ही पंडालों में पहुंच रहे थे। हालाकि, पूजा समितियों द्वारा भक्तों के बीच मास्क का निश्शुल्क वितरण किया गया। महाअष्टमी के मौके पर माता दुर्गा की आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। खूंटी शहर में लगभग एक दर्जन स्थानों पर प्रतिमा स्थापित कर मा दुर्गा की पूजा-अर्चना की जा रही है। कोरोनाकाल के कारण सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन हो सके इसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी पूजा पंडालों व अन्य चौक चौराहों पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। साथ ही शहरी क्षेत्र में माइक से प्रचार-प्रसार कर लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है।

loksabha election banner

इधर मुरहू स्थित राय बहादुर ठाकुरदास जायसवाल के पौराणिक मंदिर में भी मात दुर्गा की पूजा-अर्चना हर्षोल्लास के साथ की गई। झारखंड प्रदेश प्रोफेशनल काग्रेस के अध्यक्ष आदित्य विक्रम जायसवाल ने महाअष्टमी के अवसर पर मा दुर्गा का पूजा अनुष्ठान किया। इस अवसर पर जायसवाल ने पौराणिक मान्यता के आधार पर विधिवत रूप से मा भवानी की पूजा कर राज्य के कल्याण, खुशहाली, समृद्धि की कामना की। राय बहादुर ठाकुरदास जायसवाल के पौत्र राची के प्रथम मेयर शिव नारायण जायसवाल भी इसमें शामिल हुए। गौरतलब हो कि राय बहादुर ठाकुरदास जायसवाल के पौराणिक मंदिर सन् 1840 ई से मा दुर्गा पूजा होती आ रही है। मौके पर मंदिर कमेटी के राजू, विजय प्रसाद, धनंजय भगत, दीपक, अमरजीत सिंह, गौरव आनंद, पुनीत, राजीव चौरसिया, प्रेम आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.