Move to Jagran APP

अब सहयोग विलेज में रहेंगे तीनों अनाथ बच्चे

कई बच्चों के सिर से उनके माता-पिता का साया दुर्भाग्य से असमय ही छिन जाता है। कई ऐसे मामले सामने आते हैं जब ऐसे विपदा की घड़ी में उनके अपने भी उनका साथ छोड़ देते हैं। छोटी उम्र में अनाथ हुए बच्चों के बारे में सुनकर कई बार आंखें नम हो जाती हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 07:28 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 07:28 PM (IST)
अब सहयोग विलेज में रहेंगे तीनों अनाथ बच्चे
अब सहयोग विलेज में रहेंगे तीनों अनाथ बच्चे

संवाद सूत्र, तोरपा : कई बच्चों के सिर से उनके माता-पिता का साया दुर्भाग्य से असमय ही छिन जाता है। कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जब ऐसे विपदा की घड़ी में उनके अपने भी उनका साथ छोड़ देते हैं। छोटी उम्र में अनाथ हुए बच्चों के बारे में सुनकर कई बार आंखें नम हो जाती हैं। ऐसा ही एक मामला प्रखंड अंतर्गत फटका पंचायत के कालेट बनालता गांव की है, जहां चार साल के अंतराल में तीन अबोध बच्चों के सिर से माता-पिता का साया उठ गया। इस मार्मिक खबर को दैनिक जागरण के सोमवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। इसकी खबर मिलते ही प्रखंड से लेकर जिला प्रशासन सक्रिय हो गया। सोमवार को उपायुक्त शशि रंजन, सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, तपकरा मुखिया सुदीप गुड़िया आदि तीनों अनाथ बच्चों से मिलने बनालता पहुंचे। उपायुक्त ने तीनों बच्चों के संबंध में जानकारी ली और उन्हें बेहतर परवरिश के लिए खूंटी स्थित सहयोग विलेज भेजा। इसके अलावा जिला विधिक प्राधिकार का एक दल सोमवार को बनालता पहुंचकर अनाथ हुए बच्चों की जानकारी ली।

loksabha election banner

----

उपायुक्त ने कहा- पहले बाबू के लिए चप्पल मंगवाइए

बनालता में अनाथ हुए तीनों बच्चे अब खूंटी स्थित सहयोग विलेज के बाल आश्रम में रहेंगे। तीनों बच्चों को आश्रम भेजने के दौरान उपायुक्त की नजर एक बच्चे जिग्गा के खाली पैर पर पड़ी। वह न चप्पल पहने था और न जूता। इस पर उपायुक्त ने तोरपा के प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार को निर्देश दिया कि इन तीनों बच्चों को पहले खाना खिलाइए और बाबू के लिए नया चप्पल मंगवाइए। इसके बाद ही तीनों को सहयोग विलेज के बाल आश्रम पहुंचाएं। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि तीनों बच्चों जो भी सुविधा मिलनी चाहिए वो सभी सुविधाएं दिलाई जाएंगी। इसके अलावा सरकार की योजना के अनुसार अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

------

बच्चों को अपनी गाड़ी से लेकर तोरपा पहुंचे सुदीप

कालेट बनालता में बच्चों के अनाथ होने की खबर मिलते ही सुबह से उसके घर में समाजसेवी व राजनीतिक पार्टी के लोग राशन व जरूरत के समान लेकर पहुंचने लगे थे। इसमें मुख्य रूप से झामुमो नेता सह तपकरा मुखिया सुदीप गुड़िया, फटका मुखिया पुष्पा गुड़िया, जिप सदस्य जयमंगल गुड़िया, लोहाजिमि के समाजसेवी कृष्णा बड़ाईक आदि शामिल हैं। सभी बच्चों के लिए राशन व चॉकलेट आदि लेकर उनके घर पहुंच रहे थे। सहयोग विलेज भेजे जाने के दौरान मुखिया सुदीप गुड़िया ने अपनी गाड़ी से तीनों बच्चों को बनालता से तोरपा लेकर पहुंचे। इसके बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बच्चों को खूंटी स्थित सहयोग विलेज भेजवाया।

------

सुबह ही बनालता पहुंचे सांसद प्रतिनिधि

तीनों बच्चों के अनाथ होने की खबर सुनकर सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार सोमवार सुबह ही बनालता पहुंचे। उन्होंने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को फोन से जानकारी दी। इसके बाद सांसद प्रतिनिधि ने तीनों बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उपायुक्त से बात की और सहयोग विलेज या केशव माधव आश्रम में बच्चों को रखवाने की व्यवस्था करवाने का आग्रह किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.