Move to Jagran APP

परीक्षा फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को मिली दो दिनों की मोहलत

बिरसा कालेज खूंटी के सेमेस्टर दो और चार के विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरने के लिए दो दिनों की मोहलत मिली है। रांची विश्वविद्याल प्रशासन ने वैसे विद्यार्थियों के लिए जो किसी कारणवश परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं उनके लिए दो दिनों का अतिरिक्त समय दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 09:58 PM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 09:58 PM (IST)
परीक्षा फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को मिली दो दिनों की मोहलत
परीक्षा फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को मिली दो दिनों की मोहलत

खूंटी : बिरसा कालेज खूंटी के सेमेस्टर दो और चार के विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरने के लिए दो दिनों की मोहलत मिली है। रांची विश्वविद्याल प्रशासन ने वैसे विद्यार्थियों के लिए जो किसी कारणवश परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं, उनके लिए दो दिनों का अतिरिक्त समय दिया है। दो दिनों के अंदर विद्यार्थी कालेज जाकर ऑफलाइन परीक्षा फार्म भर सकते हैं। इसकी जानकारी देते हुए कालेज के प्रभारी प्राचार्या जे कुल्लु कीड़ो ने बताया कि दो दिनों के अंदर साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों को ऑफलाइन परीक्षा फार्म भरना होगा। सबसे दिलचस्प बात है कि फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों से विलंब शुल्क कितना लिया जाएगा यह अभी तक तय नहीं किया जा सका है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कालेज के प्राचार्या को विलंब शुल्क परीक्षा नियंत्रक से बात कर तय करने की बात कही है। वैसे कालेज का एक भी विद्यार्थी जब डाटा अपलोड नहीं रहने के कारण से परीक्षा फार्म नहीं भर सके। तो ऐसे में वे विलंब शुल्क क्यों दें।

loksabha election banner

----

साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों का फंसा है पेच

ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने के अंतिम दिन तक बिरसा कालेज के स्नातक सेमेस्टर चार का एक भी विद्यार्थी परीक्षा फार्म नहीं भर सका था। इसका कारण सेमेस्टर तीन का परीक्षाफल लंबित रहना है। इसको लेकर डाटा अपलोड नहीं किया गया है। इस कारण सेमेस्टर चार के लिए विद्यार्थी परीक्षा फार्म नहीं भर सके। वहीं, सेमेस्टर दो के कुछ विद्यार्थी ऑनलाइन फार्म भरे हैं, लेकिन कालेज प्रशासन द्वारा पोर्टल पर लिस्ट एनेवल किए जाने के बाद भी डाटा अधूरे दिखाई दे रहा हैं। बिरसा कालेज में स्नातक सेमेस्टर दो में तीन हजार और सेमेस्टर चार में ढाई हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। ऐसे में कालेज के साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों के भविष्य पर ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है। पोर्टल पर सेमेस्टर दो के भी विद्यार्थियों का पूरा लिस्ट अपडेट नहीं दिखाया जा रहा है। कुल मिलाकर कालेज का सौ विद्यार्थी भी परीक्षा फार्म नहीं भर पाएं हैं।

-----

लॉकडाउन बनेगा बाधक

बिरसा कालेज खूंटी के साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों को दो दिनों के अंदर कालेज पहुंचकर परीक्षा फार्म भरना होगा। इसके लिए उन्हें बैंक में राशि भी जमा करनी पड़ेगी। लॉकडाउन के दौरान बैंक में दिन के दो बजे तक ही काम हो रहा है। घर से बाहर निकलने पर ई-पास की जरूरत पड़ रही है। ऐसे में जिले के सुदूरवर्ती गांवों से विद्यार्थी कालेज पहुंचकर कैसे परीक्षा फार्म भरेंगे। कोरोना महामारी के दौर में क्या बैंक प्रबंधन विद्यार्थियों के सुविधा के लिए कालेज में अपना काउंटर खोलेगा या साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों को बैंक में कतारबद्ध होकर राशि जमा कराना पड़ेगा। परीक्षा फार्म भरने में लॉकडाउन विद्यार्थियों को बाधा पहुंचाने का काम करेगा। जिले के एकमात्र डिग्री कालेज में ग्रामांचलों के विद्यार्थी अधिक पढ़ते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.