Move to Jagran APP

लापरवाही बरत कर तीसरे लहर को आमंत्रित कर रहे लोग

जिले में कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से थमा भी नहीं और लोग लापरवाही बरतना शुरू कर दिए। ऐसे मे कहीं हम अनजाने में संक्रमण के तीसरे लहर को आमंत्रित तो नहीं कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 09:55 PM (IST)
लापरवाही बरत कर तीसरे लहर को आमंत्रित कर रहे लोग
लापरवाही बरत कर तीसरे लहर को आमंत्रित कर रहे लोग

खूंटी : जिले में कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से थमा भी नहीं और लोग लापरवाही बरतना शुरू कर दिए। ऐसे मे कहीं हम अनजाने में संक्रमण के तीसरे लहर को आमंत्रित तो नहीं कर रहे हैं। होली के बाद जिले में कोरोना का संकमण तेजी से पांव पसारा था। लोग डर के मारे दो-दो मास्क पहनने लगे थे। अब संक्रमण का मामला कम हुआ तो लोग ना मास्क पहन रहे है और ना शारीरिक दूरी का अनुपालन कर रहे है। इसी कारण जिले में संक्रमण का मामला शून्य होने के बाद फिर से मिलने लगा है।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर भले ही अभी ढलान पर है, लेकिन तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। इसके बावजूद लोग कोरोना महामारी को लेकर जिस तरह लापरवाही बरत रहे हैं, उससे तो लगता है कि लोग खुद ही कोविड-19 की तीसरी लहर को आमंत्रित कर रहे हैं। कोरोना की रफ्तार थमने के साथ ही लोग ना तो मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है। बाजार में जिस तरह की भीड़ उमड़ रही है, उससे तो यही लगता है कि लोगों में कोरोना को लेकर कोई भय नहीं है। गांव-देहात में तो लोग पहले भी न मास्क का उपयोग करते थे और न ही शारीरिक दूरी का पालन करते थे, लेकिन ताज्जुब इस बात की है कि अब शहर के लोग भी इस ओर लापरवाह नजर आ रहे हैं। बात चाहे बाजार की हो या सप्ताहिक हाट का, कहीं भी लोगों में कोरोना को लेकर सतर्कता नजर नहीं आती। यहां उल्लेखनीय है कि महज कुछ माह पूर्व ही दूसरी लहर में कोरोना ने जिस प्रकार कोहराम मचाया था उससे लोग सकते में आ गए थे। प्रतिदिन कोरोना से हो रही मौतों ने लोगों को बुरी तरह से डरा दिया था। कोरोना की पहली लहर में अप्रभावित रहने वाले अधिकांश लोग कोरोना को महज सर्दी खांसी से संबंधित बीमारी मानकर जिस प्रकार इसे नजरअंदाज कर रहे थे, वैसे लोग भी दूसरी लहर में इसके घातक स्वरूप को देखकर घरों में कैद हो गए थे। बिना किसी सख्ती के दो-दो मास्क लगाकर घरों से बाहर निकलते थे। लेकिन लगता है कि लोग बहुत जल्द ही उस मंजर को भूल चुके हैं। दूसरी ओर पुलिस प्रशासन भी इस ओर से बेपरवाह नजर आ रहा है। लोग आवश्यक रूप से मास्क पहने और शारीरिक दूरी का अनुपालन करें इसके लिए प्रशासन की ओर से भी कोई जरूरी कार्रवाई नहीं की जा रही है। आम लोगों सहित पुलिस-प्रशासन के इस लापरवाही से कोरोना के संभावित तीसरी लहर को कैसे रोका जा सकता है, यह प्रश्न स्वाभाविक रूप से खड़ा हो रहा है।

----

बढ़ सकता कोरोना संक्रमितों की संख्या

जिले में कोरोना के सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। फिलहाल जिले में कोरोना वायरस के पांच सक्रिय संक्रमित है। बीते सप्ताह संक्रमण से मुक्त होने के बाद जिले में फिर से संक्रमित मिलने लगे हैं। जिले में वैसे रोज डेढ़ हजार से अधिक सैंपलों की जांच की जा रही है। जांच के दौरान चार दिनों के बाद बुधवार को कोरोना का एक सक्रिय संक्रमित मिला है। बुधवार तक जिले में 3024 सैंपलों की जांच पेंड़िग है। वहीं बुधवार को जिले में 1687 सैंपलों की जांच की गई। इनमें आरटीपीसीआर से 510, ट्रूनेट से 226 और रैप से 951 सैंपल शामिल है। ट्रूनेट माध्यम से की गई जांच के दौरान कोरोना का एक पॉजिटिव मिला है। जिला में अबतक 276787 सैंपल कलेक्ट किया गया हैं, जिनमें 272863 की जांच की जा चुकी है। जांच के दौरान 7770 पॉजिटिव और 255789 निगेटिव रिपोर्ट मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.