Move to Jagran APP

Jharkhand: खूंटी में गैस सिलेंडर लीक होने से घर में लगी आग, एक बच्चे की मौत, कई लोग झुलसे; रिम्‍स रेफर

Jharkhand News खूंटी की घनी आबादी वाले महादेव टोली में रविवार शाम एक पक्के मकान में गैस लीकेज होने के कारण आग लग जाने से एक ही परिवार के कई सदस्य बुरी तरह झुलस गए। इनमें से सिकंदर लाल के चार वर्षीय पुत्र शुभम की मौत हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Sun, 26 Feb 2023 09:09 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2023 09:09 PM (IST)
कई सदस्य बुरी तरह झुलस गए। इनमें से सिकंदर लाल के चार वर्षीय पुत्र शुभम की मौत हो गई।

खूंटी, जागरण संवाददाता: खूंटी की घनी आबादी वाले महादेव टोली में रविवार शाम एक पक्के मकान में गैस लीकेज होने के कारण आग लग जाने से एक ही परिवार के कई सदस्य बुरी तरह झुलस गए।

loksabha election banner

इनमें से सिकंदर लाल के चार वर्षीय पुत्र शुभम की मौत हो गई, जबकि आग से जलकर गंभीर रूप से घायल उसके पिता सिकंदर लाल, मां नीलू देवी, छह वर्षीय भाई सुमित लाल और नाना सुरेश लाल को सदर अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए रिम्स रांची रेफर कर दिया गया। 

किराए के मकान में रह रहा है परिवार 

जानकारी के अनुसार, पीड़ित सिकंदर लाल रनिया का मूल निवासी है। वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ पिछले कुछ वर्षों से महादेव टोली में उमेश गौंझू के पक्के मकान में बतौर किराएदार रह रहा है।

सिकंदर लाल आटो चलाकर अपने परिवार का किसी प्रकार जीविकोपार्जन कर रहा है। बताया गया कि शनिवार को वह अपने आवास को बंद कर सपरिवार अपने गांव रनिया गया था। रविवार शाम लगभग 5:30 बजे वह अपने परिवार व अन्य रिश्तेदारों के साथ खूंटी स्थित अपने आवास पहुंचा। 

चाय बनाने के लिए जलाई थी माचिस

बताया गया कि जैसे ही उसकी पत्नी नीलू देवी अपने आवास का दरवाजा खोला और प्रवेश के साथ ही स्थित किचन में चाय बनाने की मंशा से माचिस जलाने का प्रयास किया, वैसे ही तेज आवाज के साथ भभककर वहां आग लग गई। अचानक लगी आग की चपेट में नीलम और उसके दोनों बच्चे आ गए।

यह देख सिकंदर और उसके ससुर सुरेश लाल तुरंत उन्हें बचाने दौड़े, लेकिन वे भी आग की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गए। इधर, तेज आवाज सुनकर मोहल्ले के लोग दौड़े-दौड़े वहां पहुंचे और आग की तेज लपट में फंसे परिवार को वहां से निकाला।

मोहल्लेवालों ने बुझाई आग

बाद में मोहल्लेवालों ने ही अथक प्रयास से आग को बुझाया। इधर, आग लगने की घटना मिलने पर फायर ब्रिगेड की टीम एक दमकल के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हुई, लेकिन संकरी सड़क के कारण दमकल वहां तक नहीं पहुंच पाया।

बताया जा रहा है कि किचन में एलपीजी गैस सिलेंडर लीक था। माचिस की तिल्ली जलते ही कमरे में भरी गैस अचानक भभक कर जल उठी। घटना के तत्काल बाद आग से जले लोगों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया।

सदर अस्पताल पहुंचते ही शुभम की मौत हो गई, जबकि गंभीर रूप से पीड़ित अन्य चारों को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए रिम्स रांची भेज दिया गया। इस घटना में सिकंदर के साथ आए उसके कुछ रिश्तेदार भी मामूली रूप से झुलस गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.