Move to Jagran APP

आवास जैसी बुनियादी जरूरत की योजना को धरातल पर सफल बनाना अहम : केंद्रीय मंत्री

आवास जैसी बुनियादी जरूरत की योजना को धरातल पर सफल बनाना अहम है। आवास सुनिश्चित होने से व्यक्ति का समग्र विकास भी सुनिश्चित होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Feb 2022 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 23 Feb 2022 08:24 PM (IST)
आवास जैसी बुनियादी जरूरत की योजना को धरातल पर सफल बनाना अहम : केंद्रीय मंत्री
आवास जैसी बुनियादी जरूरत की योजना को धरातल पर सफल बनाना अहम : केंद्रीय मंत्री

जागरण संवाददाता, खूंटी : आवास जैसी बुनियादी जरूरत की योजना को धरातल पर सफल बनाना अहम है। आवास सुनिश्चित होने से व्यक्ति का समग्र विकास भी सुनिश्चित होगा। आगे उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) एक कल्याणकारी योजना है। इसका लाभ व्यापक स्तर पर प्रदर्शित हो रहा है। उक्त बातें खूंटी के सांसद सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहीं। वे बुधवार को खूंटी के जमुआदाग में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के चार घटकों में से एक प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) घटक तीन (किफायती आवास परियोजना) के भूमि पूजन कर आधारशिला रखने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। अर्जुन मुंडा ने कहा कि मनुष्य की तीन बुनियादी जरूरतें हैं रोटी, कपड़ा और मकान। इसके साथ ही ज्ञान, विज्ञान और आत्म निर्भरता भी हमारी मूल आवश्यकता है। मूल आवश्यकता से समझौता करना नहीं पड़े, इसके लिए हर व्यक्ति सोचता है, पर उन्हें पूरा नहीं कर पाता है। यह बात व्यक्ति और समाज को कचोटती है। उन्होंने कहा कि आजादी के लंबे कालखंड में हमने सबके लिए रोटी, कपड़ा और मकान का नारा दिया था, पर वह हम लोगों के बीच संकल्प और सफलता के रूप में विकसित नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के साथ आवास की जरूरत बढ़ती जा रही है। इसलिए उस सपना को पूरा करने के लिए नए संकल्प के साथ हम आए हैं। प्रधानमंत्री ने इस ओर संकल्प से सिद्धि तक का सूत्र दिया। इसके तहत कोई काम शुरू करते हैं, तो उसे पूरा भी करना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश के हर परिवार को पक्का मकान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि 2022 तक सभी लोगों का अपना आवास होगा। उन्होंने कहा कि इसे प्रधानमंत्री ने संकल्प के रूप में लिया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने के बाद 210 बेघरों को अपना आवास मिलेगा। उन्होंने कहा कि हर घर को नल से जल और पक्का मकान देने का संकल्प प्रधानमंत्री ने लिया है, उसे पूरा करना है।

loksabha election banner

योजना को पूरा नहीं करने वाली एजेंसियों के खिलाफ दर्ज हो मामला : विधायक

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खूंटी के विधायक सह पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सबके लिए पक्का मकान बनवाने का संकल्प लिया है, उससे काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में खूंटी जिला अपने पड़ोसी जिलों से काफी आगे है। उन्होंने कहा कि उन्होंने खूंटी के लोगों के लिए 57 करोड़ की लागत वाली शहरी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया था और उम्मीद थी कि समय पर योजना पूरी हो जाएगी, पर कार्यकारी एजेंसी की लापरवाही के कारण छह माह पहले तक मात्र 17 फीसदी ही काम हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसी एजेंसियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करानी चाहिए। कार्यक्रम को जिले के उपायुक्त व नगर पंचायत के अध्यक्ष ने भी संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन नगर पंचायत के उपाध्यक्ष ने दिया।

इसके पूर्व किफायती आवास निर्माण के लिए सामूहिक भूमि पूजन जमुआदाग वार्ड दो के कुसुमटांड़ में किया गया। सामूहिक भूमि पूजन व शिलान्यास में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त आदि की उपस्थिति में संपन्न हुआ। किफायती आवास परियोजना जमुवादाग का क्रियान्वयन लगभग 1.64 एकड़ जमीन में 210 लाभुकों के लिए किया जाना है। परियोजना लागत लगभग 14 करोड़ रुपये की है। परियोजना लागत में केंद्रीय सहयोग 1.50 लाख रुपये, राज्य सहयोग एक लाख रुपये और लाभुक अंशदान 3.48 लाख रुपये हैं। परियोजना का निर्माण 18 महीने के अंदर पूर्ण किया जाना है। इसके लिए खूंटी नगर पंचायत द्वारा आवेदन सह सहमति पत्र निर्धारित पंजीकरण राशि के साथ प्राप्त किया जा रहा है। मौके पर जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, जगन्नाथ मुंडा, अनूप साहू, आनंद राम, बालुमुकंद कश्यप, मदन मोहन मिश्रा, भीम सिंह मुंडा, संजय साहू सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.