Move to Jagran APP

जांच केंद्र में भी नहीं हो रहा गाइडलाइन का अनुपालन

विकराल रूप लेते कोरोना संक्रमण को लेकर जहां आम लोग तो लापरवाही तो बरत रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 01:07 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 01:07 AM (IST)
जांच केंद्र में भी नहीं हो रहा गाइडलाइन का अनुपालन
जांच केंद्र में भी नहीं हो रहा गाइडलाइन का अनुपालन

जासं, खूंटी : विकराल रूप लेते कोरोना संक्रमण को लेकर जहां आम लोग तो लापरवाही तो बरत ही रहे हैं, सरकारी प्रतिष्ठानों और कोरोना जांच के लिए बनाए गए केंद्रों में भी गाइडलाइन का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। जिला मुख्यालय स्थित मातृ शिशु अस्पताल में कोरोना जांच के लिए बनाए गए केंद्र में भी गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। यहां शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। आम लोगों की बात तो दूर पुलिस ने दो कैदियों को जांच के लिए लाया था। दोनों को एक ही हथकड़ी लगाकर जांच केंद्र में लाया था। एक हथकड़ी से बंधे दोनों आपस में सटे हुए थे। जांच केंद्र की खिड़की में लोग ऐसे जमा थे जैसे किसी मूल्यवान वस्तु का निश्शुल्क वितरण किया जा रहा है।

loksabha election banner

---

टीकाकरण के मामले में खूंटी पहले स्थान पर

जासं, खूंटी : टीकाकरण के मामले में खूंटी जिला पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर है। 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों के टीकारण का औसत प्रतिशत 17 है जबकि खूंटी जिले का 29 प्रतिशत। यह आंकड़ा 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के पहले डोज के टीकाकरण का है। वहीं इस मामले में लोहरदगा दूसरे और दुमका तीसरे स्थान पर है। अबतक लोहरदगा में 25 और दुमका में 23 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। प्रदेश में सबसे कम साहेबगंज में मात्र नौ प्रतिशत ही टीकाकरण हुआ है। जिले के सिविल सर्जन डा. प्रभात कुमार ने बताया कि जिले में टीकाकरण के लिए अब जिले में हर दिन विशेष अभियान चलेगा। इसके तहत पंचायत स्तर पर लोगों को टीका लगाने की सुविधा दी जाएगी।

---

संक्रमण से बचाव को लेकर किया जा रहा प्रचार-प्रसार

जासं, खूंटी : बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिले में प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इन दौरान बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की महामारी के रोकथाम व बचाव के लिए सरकार ने 30 अप्रैल तक विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन, प्रतिष्ठान, कार्यालय व विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक व कोचिग संस्थान, धार्मिक स्थलों के संचालन आदि को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है। इसको लेकर जिले में भी निषेधाज्ञा लागू किया गया है। साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग करने के प्रति जागरुक किया गया। इसके साथ ही जिले के चौक-चौराहों पर गहन मास्क जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान बिना मास्क के पाए जाने वाले लोगों को मास्क उपलब्ध कराया गया और मास्क पहनने के प्रति उन्हें जागरूक किया गया।

---

आज नगर भवन में लगाया जाएगा टीका

जासं, खूंटी : उपायुक्त शशि रंजन के निर्देशानुसार शनिवार को खूंटी नगर भवन में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलने वाले अभियान के दौरान 45 वर्ष या अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष या उससे अधिक है, वे आधार कार्ड के साथ अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका लगवा सकते है। टीकाकरण लाभार्थी अपना मोबाइल नंबर व आधार कार्ड के साथ अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर तुरंत टीका लगवा सकते हैं। जहां चिकित्सकों की पूरी निगरानी में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने आमजनों से अपील की है कि अपने आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के साथ टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं। यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है और जनहित में टीका लेना सभी के लिए आवश्यक है, तभी इस बीमारी से बचा जा सकता है।

---

707 सैंपलों की हुई जांच

जासं, खूंटी : जिले में शुक्रवार को कुल 707 सैंपलों की जांच की गई। इनमें खूंटी में सर्वाधिक 322, अड़की में 153, कर्रा में 148, कर्रा में 127, तोरपा 57 और मुरहू में 48 सैंपल शामिल है। रनिया में शुक्रवार को एक भी सैंपल की जांच नहीं हुई है। अबतक जिले में कुल एक लाख 27 हजार 432 सैंपलों की जांच की जा चुकी है।

---------------

जिले में कोरोना के सक्रिय संक्रमितों की संख्या पहुंची 177, एक हुआ स्वस्

जागरण संवाददाता, खूंटी : जिले में शुक्रवार को कोरोना से संक्रमित कुल 61 मरीज मिले। इसके साथ ही एक संक्रमित स्वस्थ हुआ है। 61 नए मरीज मिलने और एक के स्वस्थ होने के साथ ही जिले में कोरोना वायरस से सक्रिय संक्रमितों की कुल संख्या 177 पहुंच गया है। खूंटी जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 2357 पहुंच गया है, इनमें से 2173 स्वस्थ हुए हैं। कोरोना संक्रमण से जिले में सात लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इसके साथ ही जिले में चल रहे टीकाकरण के विशेष अभियान में शुक्रवार को कुल 1241 लोगों को टीका लगाया गया। कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ ही जिले में इसको लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। शुक्रवार को एरेंडा स्थित कोविड केयर अस्पताल को भी शुरू किया गया। वहीं खूंटी स्थित मातृ शिशु अस्पताल में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में फिलहाल नौ संक्रमितों को रखा गया है। यहां 30 संक्रमितों को रखने की व्यवस्था है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर गुरुवार से जिले में मास्क जांच अभियान शुरू किया गया। बगैर मास्क के पकड़े जाने पर चेतावनी देने के साथ लोगों को मास्क उपलब्ध कराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.