Move to Jagran APP

घोर लापरवाही : वैक्सीन का दूसरी डोज लेने में रुचि नहीं दिखा रहे लोग

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच लोग सिर्फ कोरोना गाइडलाइन को लेकर ही नहीं बल्कि वैक्सीनेशन को लेकर भी लापरवाही बरत रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:31 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:31 PM (IST)
घोर लापरवाही : वैक्सीन का दूसरी डोज लेने में रुचि नहीं दिखा रहे लोग
घोर लापरवाही : वैक्सीन का दूसरी डोज लेने में रुचि नहीं दिखा रहे लोग

तोरपा : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच लोग सिर्फ कोरोना गाइडलाइन को लेकर ही नहीं बल्कि वैक्सीनेशन को लेकर भी लापरवाही बरत रहे हैं। वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद दूसरी डोज की मियाद पूरी होने के बाद भी लोग वैक्सीन नहीं लगा रहे हैं। तोरपा प्रखंड में ऐसे दो हजार से ज्यादा लोग हैं, जिन्होंने समय होने के बावजूद वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है। ऐसे में वैक्सीनेशन बेअसर होने का खतरा पैदा हो गया है। ऐसे में लोगों को पहली डोज लेने का भी कोई फायदा नहीं मिलेगा। प्रखंड में कोरोना से बचाव को लेकर 25 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया गया था। इस दौरान कुल 12411 लोगों को टीका लगाया गया है। इनमें 2228 ऐसे लोग हैं जिनको वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। इसके साथ ही इनमें दो हजार ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय होने के बाद भी वैक्सीन नहीं लगवाई है। को-वैक्सीन के मामले में दूसरी डोज 28 से 42 और कोविशील्ड में दूसरा डोज 42 से 56 दिन में लेना जरूरी है। तय समय में दूसरी डोज न होने पर वैक्सीनेशन निष्प्रभावी हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से समय पूरा होने वाले लोगों को कई माध्यमों से दूसरा डोज लगवाने के लिए संदेश भी भेजे गए, लेकिन इन लोगों ने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। इस संबंध में रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक डा. नागेश्वर मांझी का कहना है कि पहली के बाद दूसरी डोज समय पर न लेने से एंटीबॉडी तैयार नहीं होगा। ऐसे में वैक्सीनेशन बेकार जाएगा और संक्रमण का खतरा बना रहेगा। जरूरी है कि सभी लोग समय पर दूसरी डोज लें तभी वैक्सीनेशन का उद्देश्य पूरा होगा और संक्रमण से बचाव हो सकेगा।

loksabha election banner

--------

बैठकर समय बिताते हैं स्वास्थ्य कर्मी

टीकाकरण केंद्रों में लोगों के नहीं पहुंचने के कारण स्वास्थ्यकर्मी बैठकर ही समय गुजार रहे हैं। टीकाकरण केंद्रों में टीका लगाने की रफ्तार काफी धीमी है। सोमवार को किसान भवन में वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे स्वास्थ्यकर्मियों से पूछा गया, तो उन लोगों ने बताया कि वैक्सीन लेने के लिए जबतक 10 लोग नही आएंगे, तबतक वैक्सीन लगाने का काम शुरू नहीं होगा। एक वायल में दस लोगों को टीका लगाया जाता है। ऐसे में कम लोग पहुंचने पर वायल नहीं खुलेगा। 10 लोगो के वैक्सीनेशन के लिए शनिवार से नबंर लागए जा रहे है। सोमवार तक केवल सात लोग ही अपना नाम दर्ज कराएं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.