Move to Jagran APP

लेमन ग्रास की खेती कर किसान प्रगति की ओर हों अग्रसर : पत्रलेख

लेमन ग्रास की खेती कर ग्रामीण उन्नति की ओर बढ़ते हुए अपनी आर्थिक स्थिति सु²ढ करेंगे। ग्रामीणों की संगठित ऊर्जा को देखते हुए निश्चित ही अब विकास का पथ प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को इस सक्रिय प्रयास से सीधा लाभ मिलेगा। यह बात राज्य के कृषि पशुपालन व सहकारिता विभाग मंत्री बादल पत्रलेख ने कही। वे बुधवार को जिला प्रशासन एवं सेवा वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में जिला परिषद मार्केटिग कॉम्प्लेक्स मुरहू में आयोजित लेमन ग्रास प्रशिक्षण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 06:13 AM (IST)
लेमन ग्रास की खेती कर किसान प्रगति की ओर हों अग्रसर : पत्रलेख
लेमन ग्रास की खेती कर किसान प्रगति की ओर हों अग्रसर : पत्रलेख

खूंटी : लेमन ग्रास की खेती कर ग्रामीण उन्नति की ओर बढ़ते हुए अपनी आर्थिक स्थिति सु²ढ करेंगे। ग्रामीणों की संगठित ऊर्जा को देखते हुए निश्चित ही अब विकास का पथ प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को इस सक्रिय प्रयास से सीधा लाभ मिलेगा। यह बात राज्य के कृषि, पशुपालन व सहकारिता विभाग मंत्री बादल पत्रलेख ने कही। वे बुधवार को जिला प्रशासन एवं सेवा वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में जिला परिषद मार्केटिग कॉम्प्लेक्स, मुरहू में आयोजित लेमन ग्रास प्रशिक्षण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

इससे पूर्व उन्होंने विधायक कालीचरण मुंडा, उप विकास आयुक्त अरविद कुमार मिश्र व अनुमंडल पदाधिकारी हेमंत सती सहित जिले के अन्य अधिकारियों के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मंत्री ने कहा कि खूंटी जिले के किसानों का यह उत्साह देखकर प्रतीत होता है कि विकास की गति अब नहीं रुकेगी। साथ ही खूंटी जिला लेमन ग्रास की खेती के लिए पूरे राज्य के लिए सही उदाहरण बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि खूंटी के लोग जागरूक दृष्टिकोण का परिणाम देते हुए अफीम की खेती को ना कहते हुए लेमन ग्रास की खेती कर सम्मान के पथ पर अग्रसर हुए हैं। लेमन ग्रास की खेती सहजता से की जाती है। इसके लिए किसान तत्पर भी हों और जागरूक भी बनें। उन्होंने सराहना की है कि लेमन ग्रास से तेल व सैनिटाइजर का उत्पादन करना भी सफल सिद्ध होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि लाह की खेती में आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए किसानों को लाह की खेती के लिए भी प्रेरित किया जाना चाहिए। इसी क्रम में उन्होंने बताया कि मुरहू प्रखंड में कोल्ड स्टोरेज बनाया जाना है, जिससे किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही किसानों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के दिशा में भी लगातार प्रयास किए जाएंगे, ताकि सभी समन्वय स्थापित करते हुए अपने गांव और अपने जीवन मे सकारात्मक परिवर्तन लाने में सफल हो सकें।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व विधायक काली चरण मुंडा ने कहा कि किसानों को लेमन ग्रास की खेती करने की दिशा में प्रोत्साहित करने का यह उचित प्रयास है। इसके साथ-साथ हर पंचायत में वृहद रूप से बाजार भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। किसानों की क्षमता को समझते हुए इन प्रयासों से जिले की दशा और दिशा में बदलाव संभव हो सकेगा। जिला कृषि पदाधिकारी अशोक सम्राट ने कहा कि खूंटी के किसानों को आर्थिक रूप से सु²ढ़ बनाना हमारा लक्ष्य है। इस दिशा में विभाग द्वारा निरन्तर प्रयास किए जाते रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सेवा वेलफेयर सोसाइटी द्वारा किये गए कार्य सराहनीय हैं। उन्होंने बताया कि खूंटी जिला प्रशासन के बोरी बांध मॉडल ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित स्कॉच अवार्ड प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है। इस प्रतियोगिता में देशभर के कई जिलों ने हिस्सा लिया था। आकांक्षी जिला खूंटी झारखंड का इकलौता जिला है, जिसने अवार्ड जीता है।

कार्यक्रम में राज्यस्तरीय प्रशिक्षक विजय कुमार ने लेमन ग्रास की खेती कर स्वरोजगार से जुड़ने का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि देश में लेमन ग्रास के उत्पादों जैसे लेमन टी, फ्लोर क्लीनर और एसेसियल ऑयल की बड़ी डिमांड है। लेमन ग्रास को रोजगारमुखी बनाया जा सकता है। लेमन ग्रास फसल सहजता से लगायी जा सकती है। साथ ही लेमन ग्रास से तेल निकालने का काम किया जा सकता है। आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण में लेमन ग्रास का तेल की उपयोगिता स्वयंमेव सिद्ध हो चुकी है। इसी कड़ी में कृषि मंत्री ने किसानों के बीच खेती के लिए बीज का वितरण किया।

----

कृषि मंत्री ने किया कोंजगोड़ गांव का दौरा

मंत्री बादल पत्रलेख ने मुरहू प्रखंड के कोंजड़ोग गांव का दौरा किया। कोंजड़ोग के दो भाइयों चाड़ा पाहन और सनिका पाहन ने देसी तकनीक से लेमन ग्रास से ऑयल निकालने का सार्थक प्रयास किया है। चाड़ा पाहन और सनिका पाहन ने साढ़े तीन एकड़ पथरीली बंजर जमीन में लेमन ग्रास की खेती सफलतापूर्वक की। साथ ही इन्होंने स्वयं देशी तकनीक लगाकर लेमनग्रास से लेमन ऑयल निकालना प्रारंभ कर दिया। इस विधि से मात्र 20 पौधों से इनके द्वारा 500 एमएल लेमन ऑयल निकाला जा रहा है। साथ ही इन्होंने अपने घर के पास ही डिस्टिलेशन यूनिट (आसवन इकाई) बनाने का कार्य किया है। वृहद आकार का चूल्हा तैयार कर लिया गया है। शेड भी बनकर तैयार है। साथ ही डिस्टिलेशन यूनिट तैयार होने के बाद यहां लेमन ऑयल का उत्पादन काफी बढ़ जाएगा। इससे आसपास के लोग लेमन ग्रास से तेल निकालने की पद्धति को समझते हुए प्रोत्साहित हो रहे हैं। मौके पर मंत्री ने निरीक्षण कर दोनों भाइयों से संबंधित जानकारी प्राप्त की। मंत्री ने कहा कि यह प्रयास निश्चित ही सराहनीय है। इस दिशा में सरकार द्वारा हरसंभव सहयोग दिया जाएगा।

----

किसानों को जल्द मिलेगी धान क्रय की राशि

मुरहू में आयोजित कार्यक्रम से वापस रांची लौटने के क्रम में कृषि मंत्री थोड़ी देर के लिए खूंटी परिसदन में रुके। यहां कुछ किसानों व पार्टी कार्यकर्ताओं ने सरकारी क्रय केंद्र में धान बेचने वाले किसानों को अब तक राशि का भुगतान नहीं होने की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को शीघ्र ही राशि का भुगतान कराया जाए। इस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही किसानों को उनकी बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.