Move to Jagran APP

विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा करियर काउंसिलिग कार्यक्रम

बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए जरूरी है कि पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ उनका उचित मार्गदर्शन हो।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 08:31 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 10:25 PM (IST)
विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा करियर काउंसिलिग कार्यक्रम
विद्यार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा करियर काउंसिलिग कार्यक्रम

खूंटी : बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए जरूरी है कि पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ उनका उचित मार्गदर्शन हो। कोरोना महामारी के इस दौर में जब सारे स्कूल व कालेज बंद हैं और परीक्षाओं का दौर नजदीक आ रहा है। ऐसे समय में निश्शुल्क करियर काउंसिलिंग कार्यक्रम का आयोजन विद्यार्थियों के लिए निश्चित तौर पर मील का पत्थर साबित होगा। खूंटी जिले के मुरहू प्रखंड के सुदूरवर्ती गांवों के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल कैसे हो इसके लिए मुरहू प्रखंड प्रशासन ने सकारात्मक पहल शुरू की है। विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल कैसे हो, मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद वे अपना सही रास्ता कैसे चुनें इसके लिए प्रखंड प्रशासन हर महीने बच्चों को मार्गदर्शन देगा। इसके लिए प्रशासन ने करियर काउंसीलिग कम मोटीवेशन कार्यक्रम शुरू किया है। इसकी शुरुआत सात नवंबर को की गई है। इस संबंध में मुरहू के बीडीओ संदीप भगत ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में दिशा निर्धारण का समय कठिन होता है। ऐसे समय में जब कोई उचित मार्गदर्शन देने वाला नहीं होता है, तो सही रास्ते से भटकना कोई बड़ी बात नहीं है। बताया कि प्रखंड मुख्यालय में एक गैर सरकारी संस्था द्वारा किशोरी समूह की सदस्यों के जीवन कौशल पर विगत दिनों एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान किशोरियों ने पदाधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान अपने भविष्य निर्माण के संबंध में कई प्रश्न पूछे। तभी उन्होंने विद्यार्थियों के लिए माह में एक दिन कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम करने का निर्णय लिया। इधर, उप प्रमुख सुबोध मांझी ने कहा कि प्रखंड प्रशासन की यह पहल बच्चों का भविष्य संवारने में सार्थक साबित होगी। उन्होंने कहा कि अब इसकी जानकारी ग्रामांचलों में भी हो रही है। इसके बाद अब सुदूरवर्ती गांवों के बच्चें भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

loksabha election banner

---

माह के पहले शनिवार को होगा कार्यक्रम

अब माह के पहले शनिवार को विद्यार्थियों के कार्यक्रम का आयोजन मुरहू प्रखंड मुख्यालय में होगा। इसके तहत पुलिस, प्रशासन, चिकित्सा, बैंक, अभियंता हर विभाग के पदाधिकारी विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन देंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को प्रखंड मुख्यालय में अपना पंजीयन कराना होगा। हर माह 30 बच्चों को इसमें शामिल किया जाएगा।

---

एसडीओ बढ़ा चुके हैं बच्चों का हौसला

काउंसिलिग के पहले दिन एसडीओ हेमंत सती ने बच्चों के सवालों के जवाब दे कर उनका उत्साहवर्धन किया था। उन्होंने बच्चों को लक्ष्य निर्धारित कर व अनुशासन में रहते हुए पढ़ाई करने को कहा। कार्यक्रम में कई अधिकारी भी शामिल हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.