This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

गांवों में कोरोनारोधी टीकाकरण को बढ़ावा देने को बनी रणनीति

जामताड़ा कोरोनारोधी टीका 18 साल से अधिक उम्र के प्रत्येक शख्स को लगाने के लिए सरकार प्र

JagranThu, 24 Jun 2021 07:42 PM (IST)
गांवों में कोरोनारोधी टीकाकरण को बढ़ावा देने को बनी रणनीति

जामताड़ा : कोरोनारोधी टीका 18 साल से अधिक उम्र के प्रत्येक शख्स को लगाने के लिए सरकार प्रयासरत हैं। शहर के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को बढ़ावा देना है। क्योंकि वहां स्वास्थ्य सुविधाएं ज्यादा नहीं हैं। इसी को लेकर 26 जून को कोविड-19 गहन टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए गुरुवार को सदर प्रखंड के सभागार में अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गई। अनुमंडल पदाधिकारी ने पंचायत क्षेत्र के ग्राम स्तर पर कार्यरत कर्मियों के साथ बैठक कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का औसत कम रहने पर चिता जताई।

एसडीओ ने बताया कि टीकाकरण से किसी प्रकार का नुकसान नहीं है। सभी लोग अपने स्तर से घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार करें और जो लक्ष्य दिया गया है उसको पूरा करें। प्रति केंद्र 200 व्यक्तियों का टीकाकरण कराना है । पूर्व में लगाए गए टीकाकरण शिविर के बाद लोगों का रूझान संतोषजनक नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में प्रखंड स्तर पर लगाए गए विशेष कैंप समेत अन्य केंद्रों पर टीका का औसत बहुत ही कम है। दरअसल कोरोना की पहली व दूसरी लहर में शहर व ग्रामीण जनता और स्वास्थ्य विभाग को भी काफी नुकसान हो चुका है। हजारों लोगों की जान चली गई है और स्वास्थ्य सुविधाएं अब भी पर्याप्त नहीं हैं। जबकि तीसरी लहर की आशंका प्रबल बताई जा रही है। इसे देखते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाकर पूर्ण रूप से सुरक्षित करना सरकार की प्राथमिकता है। सभी राजस्व ग्राम में टीकाकरण कैंप लगाए गए हैं। ताकि लोगों को टीका लगाने के लिए कहीं दूर जाना न पड़े। इसके लिए प्रचार भी काफी कराया गया है, लेकिन ग्रामीण दूसरों के बहकावे में आकर टीका नहीं ले रहे हैं और अपनी जान के लिए खतरा मोल ले रहे हैं। समय रहते टीकाकरण करना अति आवश्यक है। इसका लाभ उठाने के लिए ग्रामीणों में रुचि की आवश्यकता है। अगर समय रहते लोग सतर्क नहीं हुए और टीकाकरण नहीं कराए तो बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद जहीर आलम, अंचलाधिकारी मनोज कुमार व समस्त पंचायत कर्मी, रोजगार सेवक मौजूद थे।

Edited By Jagran

जामताड़ा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!