Move to Jagran APP

छह आवासीय विद्यालय खुले, कम रही उपस्थिति

हालांकि उपस्थिति कम रही। इन विद्यालयों में 10वीं 11वीं तथा 12वीं की छात्राओं के लिए शारीरिक दूरी अनुपालन के साथ कक्षा शुरू हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:14 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:14 PM (IST)
छह आवासीय विद्यालय खुले, कम रही उपस्थिति
छह आवासीय विद्यालय खुले, कम रही उपस्थिति

जामताड़ा : सरकार के निर्देश पर सोमवार को जिले में चार कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय व दो प्रखंड में एक-एक झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय खुले। कोरोना काल के लंबे अर्से बाद स्कूल परिसर में चहल-पहल दिखी। हालांकि उपस्थिति कम रही। इन विद्यालयों में 10वीं 11वीं तथा 12वीं की छात्राओं के लिए शारीरिक दूरी अनुपालन के साथ कक्षा शुरू हुई। शिक्षकों की संख्या तो ठीक थी पर छात्राओं की उपस्थिति काफी कमजोर रही। करमाटांड़ स्कूल में उपस्थिति शून्य : सोमवार को पहले दिन करमाटांड़ झारखंड बालिका आवासीय को छोड़कर बाकी आवासीय विद्यालयों में कुल 75 छात्राएं ही स्कूल पहुंचीं। यह नामांकित संख्या से काफी कम था। जामताड़ा कस्तूरबा विद्यालय में 16 छात्राएं, नाला कस्तूरबा विद्यालय में 27 छात्राएं, कुंडहित कस्तूरबा विद्यालय में छह छात्राएं, नारायणपुर कस्तूरबा विद्यालय में चार छात्राएं व झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय फतेहपुर में 22 छात्राएं पहुंचीं। हालांकि कुंडहित विद्यालय प्रबंधन ने भी 27 छात्राओं के पहुंचने का दावा किया है। करमाटांड़ झारखंड बालिका विद्यालय में सोमवार को छात्रा की उपस्थिति शून्य रही। विद्यालय में प्रवेश के पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग की गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी आवासीय विद्यालय में मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति की गई थी। कोविड-19 जांच भी की गई।

loksabha election banner

एक सप्ताह से चल रहा था सफाई कार्य : शिक्षा विभाग विद्यालय खोलने की तैयारी एक सप्ताह पूर्व से आरंभ की थी। पहले चरण में विद्यालय के अंदर तथा बाहर की सफाई, भवनों का रंग-रोगन और सैनिटाइज की व्यवस्था पूरी कर ली गई थी। कक्षा अवधि में प्रत्येक वर्ग कक्ष में सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई थी। सभी छात्राओं को फेस मास्क उपलब्ध कराया गया।

महामारी नियंत्रण शर्तो से अवगत कराया : शिक्षिकाओं ने विद्यालय पहुंची छात्राओं को महामारी नियंत्रण को लेकर सरकार की जारी शर्तों से अवगत कराया। सभी शर्तों का अनुपालन करने की सलाह दी गई। कहा कि कक्षा के दौरान स्वास्थ्य में गड़बड़ी होने पर वार्डन को तुरंत जानकारी दें।

आवासीय विद्यालय खुलने के पहले दिन छात्रों की उपस्थिति कम रही। पूर्व में दिए गए निर्देश के अनुसार थर्मल जांच के उपरांत छात्राओं को विद्यालय परिसर में प्रवेश कराया गया। हैंडवॉश और चेहरे पर मास्क लगाकर कमरे के अंदर प्रवेश कराया गया।

- उज्ज्वल मिश्रा, एडीपीओ।

नारायणपुर कस्तूरबा में भी नहीं पहुंचीं छात्राएं

नारायणपुर : पूर्णबंदी के करीब 10 माह बाद 10वीं व 12वीं की कक्षा संचालन आरंभ हुआ। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय नारायणपुर में सोमवार को खुला पर छात्राएं चार ही पहुंचीं। विद्यालय की वार्डन रीना रोजवीन सोरेन ने बताया कि सोमवार को विद्यालय की साफ- सफाई व सैनिटाइज किया गया। छात्राएं दो-चार ही नहीं आई हैं। मंगलवार से विधिवत रूप से कक्षा का संचालन होगा। इस निमित्त आवश्यक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

नाला में 27 छात्राओं की उपस्थिति :

नाला : लॉकडाउन के बाद कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सोमवार को खुला। कक्षा भी ली गई। प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का वर्ग संचालन के पहले दिन 27 छात्राओं की उपस्थिति हुई। 10वीं व 12वीं कक्षा में कुल 127 छात्राएं नामांकित हैं। जल्द ही शत प्रतिशत छात्राओं की उपस्थिति होगी। सभी अभिभावकों को सूचना दी गई है। कोविड से बचाव के सारे उपायों को अमल में लाया गया। छात्राओं में थी स्कूल पहुंचने की खुशी कुंडहित : लंबे इंतजार के बाद के बाद सोमवार को आवासीय विद्यालय खुलने से स्कूली छात्राओं में खुशी देखने लायक थी। पहले दिन स्कूल खुलते ही 10 वीं की 25 छात्राएं व 12वीं की दो छात्राएं ही पहुंची। कक्षा में दूरी बनाकर पठन-पाठन कराया गया। 10वीं वर्ग के छात्राओं की सभी विषय की क्लास ली गई। अंग्रेजी, हिदी, सोशल साइंस, गणित आदि विषय की पढ़ाई हुई। इसके पूर्व विद्यालय पहुंचने पर सभी छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिग की गई। सबों को सैनिटाइज्ड किया किया गया। इस दौरान विद्यालय के वार्डन पारुल माजि ने बताया दस महीना बाद सोमवार को विद्यालय खुलने पर 10वीं व 12वीं की 27 छात्राओ ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। पढ़ाई खत्म होते ही सभी छात्राओं को घर भेज दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.