राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनी पीसी महालनोबिस की जयंती

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनी पीसी महालनोबिस की जयंती

JagranPublish: Thu, 30 Jun 2022 04:02 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 04:02 AM (IST)
राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनी पीसी महालनोबिस की जयंती

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनी पीसी महालनोबिस की जयंती

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : बुधवार को समाहरणालय सभागार में एक समारोह का आयोजन कर 16 वें राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया गया। मौके पर उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज समेत अन्य पदाधिकारियों ने प्रख्यात सांख्यिकीविद प्रो. पीसी महालनोबिस के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। उपायुक्त ने सभी को सांख्यिकी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं में सांख्यिकी का बहुत बड़ा योगदान हैं। यह हमें वास्तविकता से अवगत व भविष्य की योजनाएं बनाने में मदद करता है। इनसे ही लक्ष्य का निर्धारण हो पाता है। प्रतिवर्ष 29 जून को देश के प्रख्यात सांख्यिकीविद प्रो. पीसी महालनोबिस के जन्मदिन को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। महालनोबिस ने देश में सांख्यिकी शिक्षा की सर्वोच्च संस्था भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

उपायुक्त ने कहा कि योजना व विकास की प्रक्रिया में सांख्यिकी के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना ही सांख्यिकी का प्रमुख उद्देश्य है। वहीं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार तिवारी ने कहा कि सांख्यिकी दिवस हर साल समकालीन राष्ट्रीय महत्व के विषय के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष सांख्यिकी दिवस, 2022 का विषय सतत विकास के लिए डेटा है। सामाजिक, आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण में आंकड़ों की काफी अहमियत होती है। इसके बगैर कोई भी बड़ा सर्वेक्षण, शोध और मूल्यांकन पूरा नहीं किया जा सकता। इसलिए सांख्यिकी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक वर्ष 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को सांख्यिकी के महत्व के प्रति जागरूक किया जा सके। मौके परअनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, सिविल सर्जन डा. एसके मिश्र, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी दीपक राम, जिला सांख्यिकी कार्यालय के गंगाराम मरांडी, मिथिलेश कुमार, अशोक मुर्मू, धर्मेन्द्र ठाकुर आदि कर्मी उपस्थित थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept