स्कूलों में अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें

स्कूलों में अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें

JagranPublish: Thu, 30 Jun 2022 04:02 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 04:02 AM (IST)
स्कूलों में अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें

स्कूलों में अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : बढ़ रहे सड़क दुर्घटना पर नियंत्रण लाने को ले प्रत्येक विद्यालय में अभियान के तहत सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक बनाएं। इतना ही नहीं सुदूरवर्ती गांव में ग्रामीणों के बीच सड़क जागरूकता कार्यक्रम का बैनर पोस्टर व नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से जागरूक करें। बुधवार को उपायुक्त फैज़ अक अहमद मुमताज ने अपने कार्यालय कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में संबंधित पदाधिकारी को यह निर्देश दिया। कहा क‍ि जिले के शत-प्रतिशत पेट्रोल पंप में नो हेलमेट नो पेट्रोल का अनुपालन सख्ती से अनुपालन कराएं। इस निमित्त संबंधित पदाधिकारी नियमित रूप से पेट्रोल पंप का निरीक्षण कर पंप संचालक को आवश्यक दिशा-निर्देश दें। निरीक्षण के दौरान पदाधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि पेट्रोल पंप परिसर में जरूरत के अनुरूप सीसीटीवी कैमरा सक्रिय है या नहीं। पंप संचालक द्वारा नियमों के अनुपालन में लापरवाही बरत रहा है तो कार्रवाई के लिए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। इससे पूर्व उपायुक्त ने पिछले महीने हुई बैठक में दिए गए निर्देश के अनुपालन की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिन क्षेत्रों में अनुपालन की स्थिति संतोषजनक पाया गया वैसे कर्मियों तथा पदाधिकारियों को आगे भी त्वरित गति से अनुपालन करने का निर्देश दिया जबकि जिन क्षेत्रों में अनुपालन की गति सुस्त थी वहां युद्धस्तर पर कार्यों का निस्तारण करने का निर्देश दिया। जिला परिवहन पदाधिकारी तथा सड़क सुरक्षा के पदाधिकारियों ने उपायुक्त को अवगत कराते हुए कहा कि चिह्नित अतिसंवेदनशील दुर्घटना स्थलों के आसपास ग्राम पंचायतों में पंचायत प्रतिनिधियों, युवा वर्ग, प्रबुद्ध जनों के साथ बैठक आयोजित कर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का काम शुरू किया जाएगा। इस दौरान चालक अनुज्ञप्ति व प्रशिक्षु अनुज्ञप्ति से संबंधित जागरूकता आम लोगों के साथ वाहन चालकों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। नो हेलमेट नो पेट्रोल अभियान के तहत सभी पेट्रोल पंप में जागरूकता अभियान चलाने, पेट्रोल पंप संचालकों को बिना हेलमेट वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं देने, जिला अंतर्गत सभी थानों में जाकर हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग, ड्रिंक एंड ड्राइव व तेज गति से वाहन चलाने से होनेवाली दुर्घटनाओं को कम करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है, बैठक में गोविंदपुर-साहिबगंज हाईवे पर नारायणपुर प्रखंड के मोहड़ा ग्राम निकट अवस्थित पुलिया के पहले सड़क के बाएं तरफ क्रैश बैरियर की आवश्यकता, जिला अंतर्गत कोर्ट मोड़ व इंदिरा चौक पर रंबल स्ट्रिप, साइन बोर्ड लगाने, हिट एंड रन संबंधी सहित अन्य बिंदुओं की समीक्षा हुई तथा संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया।

-- अनुपालन की समीक्षा की गई : जिला परिवहन पदाधिकारी ने उपायुक्त को बताया गया पिछले बैठक में चार जगहों पांडेयडीह मोड़, दलदला मोड़, अंगूठिया मोड़ तथा पोसोई मोड़ में स्पीड बैरियर, साइनेज लगाने का निर्देश था जिसमें पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल ने बताया कि उक्त कार्य को निविदा निस्तार की प्रक्रिया में है, एकरारनामा के पश्चात सड़क सुरक्षा संबंधित कार्य किया जाएगा।

प्रमुख सड़कों पर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने एवं हेलमेट चेकिंग, ओवर स्पीड एवं मद्यपान कर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध रेंडमली चेकिंग अभियान में माह अप्रैल से अबतक दो पहिया वाहन चालकों से एमवीआइ एक्ट के विभिन्न धाराओं में एक लाख 56 हजार रुपये दंड राशि वसूल की गई है।

नारायणपुर के पांडेयडीह मोड़ व पुलिस अधीक्षक आवास के समीप दुर्घटना को कम करने को कन्वेक्स मिरर, रंबल स्ट्रिप लगाया जाना है जिसे लेकर पथ प्रमंडल जामताड़ा ने बताया कि कन्वेक्स मिरर,रंबल स्ट्रिप लगाने को विभाग से राशि की मांग की गई है राशि प्राप्त होते कार्य करा लिया जाएगा।

रेलवे ओवर ब्रिज बोदमा के दोनो छोर के एप्रोच रोड कनेक्टिविटी को दुरुस्त करने तथा साइनेज लगाने को पूछने पर बताया गया कि निविदा का मूल्यांकन जारी है शीघ्र ही इस कार्य के लिए ठेकेदार का चयन कर लिया जाएगा।

यह बताया कि गत मार्च महीने में पांच विद्यालय, अप्रैल में तीन विद्यालयों तथा मई माह में चार विद्यालयों में काउंसलिंग व जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। जागरूकता कार्यक्रम की गति बढ़ाने का निर्देश उपायुक्त ने दी।

जामताड़ा रेलवे स्टेशन, रोड बाजार के समीप तथा इंदिरा चौक स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय के सामने वाहन पार्किंग वर्जित करने व नो पार्किंग साइनेज लगाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए वर्तमान में बस स्टैंड के आंशिक हिस्से से परिचालन करने के साथ ही अंचल अधिकारी व कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत को नए स्टैंड के लिए भूमि चिह्नित करने का निर्देश दिया।

हिट एंड रन से संबंधित कुल आठ मामले लंबित हैं जिसमे मार्च में हुए दो मामलों का निष्पादन किया गया है तथा शेष छह मामलों का यथाशीघ्र निष्पादन किया जाएगा। बताया गया कि उपायुक्त के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी व जिला खनन पदाधिकारी ने ईसीएल चितरा प्रबंधन अंतर्गत ट्रांसपोर्टेशन में लगे रिफ्लेक्टिव टेप, हेड एंड रियर लाइट, फिटनेस, विजिबिलिटी के साथ प्रदर्शित होनेवाले नंबर प्लेट आदि की जांच की गई है, जिसके तहत अप्रैल माह से अब तक डीटीओ के द्वारा 13 वाहनों से दंड शुल्क वसूली की गई व डीएमओ ने 32 कोयला लदे डंफरों पर कार्रवाई हुई। मौके पर एसडीओ संजय पांडेय, डीटीओ अजय कुमार तिर्की, सिविल सर्जन डा. एसके मिश्र, डीईओ अभय शंकर,जिला सड़क सुरक्षा के सहायक सतीश कुमार सिंह,सड़क सुरक्षा प्रबंधक तोसिफ जलीली, सड़क अभियांत्रिकी विश्लेषक माज आलम आदि उपस्थित थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept