Move to Jagran APP

पशु लदा ट्रक पलटने से फिर हुआ तस्करी का खुलासा

¨बदापाथर (जामताड़ा) : जामताड़ा-कुंडहित सड़क ¨बदापाथर थाना क्षेत्र के खामारमोड़ के पास रि

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 06:35 PM (IST)
पशु लदा ट्रक पलटने से फिर हुआ तस्करी का खुलासा
पशु लदा ट्रक पलटने से फिर हुआ तस्करी का खुलासा

¨बदापाथर (जामताड़ा) : जामताड़ा-कुंडहित सड़क ¨बदापाथर थाना क्षेत्र के खामारमोड़ के पास रविवार अल सुबह मवेशी लदा एक ट्रक अनियंत्रित होकर पलटने की घटना से बिहार से जामताड़ा होते हुए प. बंगाल तक पशु तस्करी का मामला एक बार फिर उजागर हुआ है। ट्रक पलटने से लदे पांच मवेशी की घटना पर ही मौत हो गई, जबकि पंद्रह मवेशी ¨जदा है। घटना के बाद रात के अंधेरे का फायदा उठाकर ट्रक चालक, सह चालक समेत पशु तस्कर फरार हो गए। सुबह ग्रामीणों को जब घटना की जानकारी मिली तो खामारमोड़ के पास जामताड़ा-सिउड़ी मार्ग को जामकर दिया गया। अंत में एसडीओ व एसडीपीओ के हस्तक्षेप से ग्रामीण शांत हुए और तीन घंटे बाद जाम हटा। -विरोध में भाजपाई सड़क पर ही धरने पर बैठ गए : जानकारी के मुतबिक रात के अंधेरे में मवेशी व्यापारी ट्रक नंबर बीआर 27 जे 9172 में कुल 20 मवेशी लादकर प. बंगाल जा रहा था। इसी क्रम में ट्रक पलटा। व्यापारी व ट्रक कर्मियों के भाग खड़े होने से पुलिस को यह पता करने में दिक्कत हो रही है कि इन पशुओं का कहां से उठाया गया और प. बंगाल के किस इलाके में खपाया जाता। कितनी राशि में खरीद-बिक्री की जाती। ट्रक के नंबर से पुलिस मान रही है कि बिहार से ही पशुओं को लाकर बंगाल ले जाया जा रहा होगा। घटना की जानकारी मिलने पर सुबह पूर्व कृषि मंत्री सत्यानंद झा, भाजपा नेता माधव चंद्र महतो व भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता के साथ खामारमोड़ के पास सड़क जाम कर आवागमन ठप कर दिया। जाम समर्थक सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। --थाना प्रभारी को निलंबित करने की मांग : सड़क पर प्रदर्शन के दौरान लोग पुलिस प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी कर ¨बदापाथर थाना प्रभारी को निलंबित करने की मांग कर रहे थे। सत्यानंद झा ने कहा कि अवैध मवेशी कारोबारी रात के अंधेरे में गोवंशीय की तस्करी कर रहे हैं। जबकि पुलिस प्रशासन अंजान बनने का ढोंग रच रहा है। माधव चंद्र महतो ने कहा कि व्यापारी ट्रक में अवैध रूप से गोवंशीय पशु लादकर अन्यत्र उसे खपाते हैं। इस क्रम में मवेशी लदे ट्रक कई थाना से गुजरता है, जबकि पुलिस प्रशासन इसे रोकने के बजाए हाथ पर हाथ धरे बैठा है। मौके पर ¨बदापाथर थाना प्रभारी जगन्नाथ धान ने लोगों को समझाने का प्रयास किया पर प्रदर्शनकारियों ने उनकी एक नहीं सुनी।

loksabha election banner

---एसडीम, एसडीपीओ भी पहुंचे : सड़क जाम की सूचना पर अनुमंडल पदाधिकारी उमाशंकर प्रसाद, नाला एसडीपीओ मनोज कुमार झा व नाला बीडीओ सुनील कुमार प्रजापति घटना स्थल पर पहुंचे और लोगों को समझा कर सड़क जाम हटवाया। पदाधिकारियों ने ¨बदापाथर प्रभारी के निलंबन की मांग को लेकर सरकारी प्रक्रिया के तहत जिले के वरीय पदाधिकारी को अवगत कराने, गो तस्करी के धंधे से जुड़े लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, तब सड़क से जाम हटा। सुबह 8:30 से लेकर 11:30 बजे तक करीब तीन घंटे तक सड़क पर वाहनों की कतार लग गई।

--क्या कहते हैं विधायक : नाला विधायक रवींद्रनाथ महतो ने कहा कि केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार है। इसके बावजूद गोवंशीय पशु की तस्करी धड़ल्ले से की जा रही है। पुलिस प्रशासन धंधे को रोक पाने में असमर्थ है। जबकि भाजपा की लोगों को सड़क जाम कर आवागमन बाधित करना अनेकों सवाल पैदा करता है। हालांकि जनता सब कुछ भलीभांति समझ रही है।

---प्राथमिकी दर्ज : ¨बदापाथर के खामारमोड़ के पास गोवंशीय पशु लदे ट्रक पलटने व पांच मवेशी की मौत के मामले में ¨बदापाथर थाने में ट्रक संख्या बीआर 27 जे 9172 के अज्ञात चालक, खलासी, व्यापारी व ट्रक के मालिक पर पशु तस्करी अधिनियम के तहत प्राथमिक दर्ज की गई है। मृत तीन गाय व दो बैल को पोस्टमार्टम के बाद महजोड़ी गांव के पास मैदान में दफनाया गया। जबकि एक गाय व चौदह बैल को कागजी प्रक्रिया पूरी कर स्थानीय लोगों के जिम्मे दिया गया। इससे पूर्व 5 जनवरी 2019 को जिले के नारायणपुर थाना क्षेत्र के पांडेयडीह मोड़ से सात ट्रक में लदे कुल 168 गोवंशीय पशु जब्त किया गया था। थाना प्रभारी जगन्नाथ धान ने बताया कि अज्ञात ट्रक चालक, खलासी, व्यापारी व ट्रक के मालिक पर प्राथमिक दर्ज की गई है। ट्रक के नंबर के आधार पर ट्रक मालिक का पता लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.