Move to Jagran APP

एक ही स्कूल में जमे 511 शिक्षकों का स्थानांतरण

-- जिला स्थापना समिति के निर्णय के आलोक में किया गया शिक्षकों का स्थानांतरण -- सभी स्थानांत

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 07:09 PM (IST)
एक ही स्कूल में जमे 511 शिक्षकों का स्थानांतरण
एक ही स्कूल में जमे 511 शिक्षकों का स्थानांतरण

जामताड़ा : छात्र संख्या के अनुपात में विद्यालयों में शिक्षक मौजूद हो इस निमित जिला प्रशासन ने दस वर्ष से एक ही विद्यालयों में पदस्थापित पांच सौ शिक्षक-शिक्षिकाओं का विभिन्न विद्यालयों में स्थानांतरण कर दिया। ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र के विद्यालय में पदस्थापित होने वाले शिक्षक तो खुश है, वहीं आरंभ से ही शहरी क्षेत्र के विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक जिन्हें ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में पदस्थापित किया गया है वे नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।

loksabha election banner

गत 10 जून को उपायुक्त-सह-अध्यक्ष जिला शिक्षा स्थापना समिति की बैठक में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के शर्तों के मापदंड का आधार मानकर दस वर्ष से अधिक अवधि तक एक ही विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक-शिक्षिकाओं को स्थानांतरित कर अन्य विद्यालयों में पदस्थापित किया है।

ऐसे विद्यालय जहां 500 से अधिक छात्र अध्ययनरत हैं वहां यथासंभव अंग्रेजी विषय के एक शिक्षक का पदस्थापन अनिवार्य,प्रखंड स्तर पर छात्र एवं शिक्षक अनुपात को समान रखना व विद्यालय स्तर पर भी छात्र एवं शिक्षक का अनुपात समान रखने,सभी विद्यालयों में भाषा, गणित या विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान संकाय के शिक्षकों का पदस्थापन,10 वर्ष से अधिक समय से एक ही विद्यालय में पदस्थापित प्रधानाध्यापक या विद्यालय सचिव का स्थानांतरण,संबंधित शिक्षकों से प्राप्त सभी आवेदन पत्रों पर बारी-बारी से विचार किया गया एवं प्रत्येक आवेदन पत्र पर उसमें सन्निहित तथ्यों के आलोक में स्थानांतरण करने अथवा नहीं करने संबंधी निर्णय को प्राथमिकता दिया गया है।

---- स्थानांतरण संबंधित निर्देश : स्थानांतरण संबंधित निर्देश में पूर्व में निर्गत स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति संबंधी सभी आदेश स्वत: निरस्त कर दिया गया। जिन शिक्षकों का स्थानांतरण इस आदेश के तहत नहीं हुआ है एवं पूर्व में किसी अन्य विद्यालय में प्रतिनियुक्त हैं, उनकी प्रतिनियुक्ति रद्द समझी जायेगी। वैसे शिक्षक-शिक्षिकाएं अपने पदस्थापन के मूल विद्यालय में योगदान देने का निर्देश दिया गया। स्थानांतरित शिक्षक-शिक्षिकाओं को जुलाई माह 2018 का वेतन नये पदस्थापन विद्यालय से भुगतान किया जायेगा।

--- 511 शिक्षक-शिक्षिकाओं का स्थानांतरण : दस वर्ष या उससे अधिक अवधि से एक ही विद्यालय में पदस्थापित शिक्षक-शिक्षिकाओं का अन्य विद्यालयों में स्थानांतरण किया गया। शिक्षा विभाग ने शनिवार को शिक्षक स्थानांतरण सूची को सार्वजनिक कर दिया। जिले के नाला प्रखंड में 96,फतेहपुर में 75,जामताड़ा में 80,करमाटांड़ में 52,नारायणपुर 125 एवं कुंडहित प्रखंड में 83 शिक्षक-शिक्षिकाओं को स्थानांतरित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.