Move to Jagran APP

एकलव्य में नामांकन को 1700 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

जामताड़ा : समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित एकलव्य आश्रम आवासीय विद्यालय में कक्षा छह, सात व

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 03:02 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 03:02 AM (IST)
एकलव्य में नामांकन को 1700 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
एकलव्य में नामांकन को 1700 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

जामताड़ा : समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित एकलव्य आश्रम आवासीय विद्यालय में कक्षा छह, सात व आठ में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 11 फरवरी को होगी। प्रदेश में एक साथ जिलावार होने वाली इस प्रवेश परीक्षा में जामताड़ा जिला में 1700 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। इन परीक्षार्थियों को प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के माध्यम से विद्यालय स्तर पर परीक्षा प्रवेश पत्र मुहैया कराए जाएंगे। समाज कल्याण विभाग ने जिले के प्रत्येक प्रखंड में परीक्षा केंद्र स्थापित करेगा। प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय के एक-एक विद्यालय परीक्षा केंद्र के लिए चयन किया गया है। अभ्यर्थियों के प्राप्त अंकों को लेकर जिला स्तर पर मेधा सूची बनेगी। इस सूची के अनुरूप विद्यार्थियों का चयन नामांकन के लिए किया जाएगा। परीक्षा कदाचार मुक्त संपन्न कराने को ले उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक संपन्न कर ली गई है।

loksabha election banner

- जामताड़ा में 476 तो नाला में 99 परीक्षार्थी : जिले के सभी छह प्रखंड से कुल 1700 परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें जामताड़ा प्रखंड से 476, नारायणपुर से 401, कुंडहित से 185, फतेहपुर से 401, नाला से 99 व करमाटांड़ प्रखंड से 196 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। छात्र संख्या के अनुपात में विभाग ने चयनित परीक्षा केंद्रों में परीक्षा की व्यवस्था बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

- पहली फरवरी को मिलेगा परीक्षा प्रवेश पत्र : प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 11 फरवरी को निर्धारित है। परीक्षा तिथि से पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। विभाग प्रवेश पत्र एक फरवरी तक प्रखंड शिक्षा कार्यालय में उपलब्ध कराएगा। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी संबंधित विद्यालय के सचिव व संकुल साधन सेवियों के माध्यम से परीक्षार्थियों तक प्रवेशपत्र पहुंचाएंगे।

- क्या कहते हैं पदाधिकारी : परीक्षा के सफल क्रियान्यवन को ले उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक कर अहम निर्णय लिया गया है। निर्णय के आलोक में परीक्षा केंद्र समेत अन्य तैयारी कल्याण विभाग पूरी कर रहा है। प्रत्येक प्रखंड में परीक्षा केंद्र स्थापित होगा।

- नारायण विश्वास,जिला शिक्षा पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.