Move to Jagran APP

सवा लाख स्कूली बच्चों को मिलेगा किट व बैग

संवाद सहयोगी जामताड़ा स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने स्कूल ड्रेस व विद्यालय किट योजना में इ

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 05:15 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 05:15 PM (IST)
सवा लाख स्कूली बच्चों को मिलेगा किट व बैग
सवा लाख स्कूली बच्चों को मिलेगा किट व बैग

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने स्कूल ड्रेस व विद्यालय किट योजना में इस बार संशोधन किया है। इस बार खरीदारी की राशि सीधे स्कूल प्रबंधन को भेज दी गई है। जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए पाठ्यपुस्तक से लेकर स्कूल ड्रेस तक इस योजना के तहत मुफ्त मिलेगा। राशि से उन्हें अब स्कूल बैग भी मिलेगा। छात्र-छात्राओं को पोशाक, एमडीएम, छात्रवृत्ति राशि के साथ-साथ पठन-पाठन सामग्री भी मिलेगी।

prime article banner

विद्यालय किट योजना के तहत जिले की कक्षा एक से आठवीं तक के 95695 छात्र छात्राओं को पठन-पाठन की सामग्री मिलेगी। इसे सुनिश्चित कराने को लेकर राज्य शिक्षा परियोजना में जिले के 1144 स्कूलों के विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी)के बैंक खाता में एक करोड़ 69 लाख 63 हजार 220 रुपया आवंटित कर दिया है। पहली व दूसरी कक्षा के छात्र व छात्राओं के लिए प्रति छात्र 85 रुपये मिलेंगे। जबकि तीसरी कक्षा से पांचवी कक्षा तक के छात्र व छात्राओं को 180 रुपये व छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को 305 रुपये का पठन-पाठन सामग्री के साथ किट उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र-छात्राओं को ससमय नोटबुक ,पेन, पेंसिल, रबर ,कटर ,इंस्ट्रूमेंट बॉक्स आदि सामग्री उपलब्ध कराने के लिए एडीपीओ संजय कुमार कॉपरी नप्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के समन्वय स्थापित कर स्थानीय बाजार में उचित मूल्य पर पठन-पाठन की सामग्री करें करने में सहयोग कर रहे हैं। एडीपीओ ने पत्र के माध्यम से प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि कक्षा एक से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को नोट बुक, पेन, पेंसिल, रबर, कटर, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स की आपूर्ति की जानी है। पठन-पाठन सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय बाजार से गुणवत्तापूर्ण सामग्री उचित मूल्य पर क्रय करें।

पहले कंपनी ने की थी आपूर्ति : विभाग के मुताबिक पिछले माह जितने बच्चे को बैग मिला था इतनी संख्या में छात्र को पठन-पाठन सामग्री मिलेगी। 6 माह पूर्व राज्य सरकार की चयनित कंपनी संबंधित कक्षा के छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग आपूर्ति करवाई थी। कक्षा पहली से पांचवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को मेसर्स विनिश्मा टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड गाजियाबाद जबकि कक्षा छह से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को मेसर्स एचसी मुंबई नामक अधिकृत कंपनी ने बैग आपूर्ति प्रखंड शिक्षा कार्यालय को की थी। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी छात्र संख्या के आधार पर संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य को बैग वितरण के लिए उपलब्ध कराया था। लेकिन इस बार विद्यालय प्रबंधन खुद खरीदारी कर सामग्री बांटेगा।

----वर्जन : संबंधित विद्यालय के बैंक खाता में छात्र संख्या के अनुरूप राज्य मुख्यालय से राशि आवंटित कर दी गई है। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि विद्यालय प्रबंधन क्रय समिति के माध्यम से स्थानीय बाजार में उचित दामों पर गुणवत्ता युक्त पठन-पाठन सामग्री क्रय छात्र-छात्राओं के बीच वितरित करें।

--संजय कापरी, एडीपीओ जामताड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.