Move to Jagran APP

सात मार्च से शुरू होगी 11वीं की परीक्षा

जामताड़ा जैक 11वीं की परीक्षा नए पैटर्न पर पांच मार्च से शुरू होगी। इस बार से परीक्षा सिर्फ पांच विषयों की ली जाएगी। किसी अतिरिक्त विषय (एडिशनल) की परीक्षा नहीं होगी। सात मार्च तक चलनेवाली परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। जिले भर में इंटर के सात केंद्रों को ही 11वीं का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रत्येक विषय में दस अंकों का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर से ही होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:40 PM (IST)
सात मार्च से शुरू होगी 11वीं की परीक्षा
सात मार्च से शुरू होगी 11वीं की परीक्षा

जामताड़ा : जैक 11वीं की परीक्षा नए पैटर्न पर पांच मार्च से शुरू होगी। इस बार से परीक्षा सिर्फ पांच विषयों की ली जाएगी। किसी अतिरिक्त विषय (एडिशनल) की परीक्षा नहीं होगी। सात मार्च तक चलनेवाली परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। जिले भर में इंटर के सात केंद्रों को ही 11वीं का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रत्येक विषय में दस अंकों का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर से ही होगा।

loksabha election banner

कुल 50 अंक आंतरिक मूल्यांकन के स्तर पर दिये जाएंगे। बाकी 200 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इसमें 40 अंक के प्रश्न प्रत्येक विषय से होंगे। इस तरह कुल अंक 250 होंगे। परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इधर गुरुवार को यानि आज से जैक की वेबसाइट पर आंतरिक मूल्यांकन देने का फॉर्म का अपलोड शुरू हो चुका है। इस बाबत प्लस टू विद्यालय या महाविद्यालय के शिक्षक इसे डाउनलोड कर आंतरिक मूल्यांकन फार्म छात्रों को देने का काम प्रारंभ कर दिए हैं। इसे विद्यालय अपने पास रखेगा और जब काउंसिल इसकी मांग करेगी तब इसे संबंधित वेबसाइट में अपलोड किया जाएगा। 

3500 परीक्षार्थी शामिल होंगे : 11 वीं की परीक्षा में जिलेभर के करीब 3500 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए 25 फरवरी से काउंसिल की वेबसाइट से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर संस्थान परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएगा। जानकारी के अनुसार परीक्षा में प्रत्येक विषय से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। तीनों दिन की परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पहले दिन तीनों संकाय के लिए भाषा की परीक्षा होगी। दूसरे दिन फिजिक्स, केमिस्ट्री, एकाउंट, बीएसटी और कला संकाय के ऑप्शनल विषयों की परीक्षा होगी। तीसरे दिन सात मार्च को विज्ञान और वाणिज्य संकाय के ऑप्शनल विषय व कला संकाय के लिए इलेक्टिव लैंग्वेज की परीक्षा होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.