Move to Jagran APP

एनएच 33 पर फिर बहा खून, बस ने युवक को कुचला

जमशेदपुर के डिमना में एनएच 33 पर बिग बाजार के पास एक बस ने युवक को कुचल दिया। युवक की मौके पर मौत हो गई। उसके बाद नाराज लोगाें ने रोड जाम कर दिया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 11:58 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:58 AM (IST)
एनएच 33 पर फिर बहा खून, बस ने युवक को कुचला
एनएच 33 पर फिर बहा खून, बस ने युवक को कुचला

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-33 पर बिग बाजार के पास बस की चपेट में आने से कपाली गौसनगर निवासी दिलखुश आलम की मौत हो गई। 28 वर्षीय दिलखुश की मौत के बाद सड़क पर जमकर हंगामा हुआ। सड़क जाम कर दी गई और मुआवजे की मांग को लेकर भीड़ ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। देखते ही देखते प्रदर्शन हंगामे में तब्दील हो गया और हालात बेकाबू हो गए। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को अंतत: लाठीचार्ज करना पड़ा। इससे भगदड़ मच गई। इसमें आधा दर्जन लोग घायल हो गए। 

loksabha election banner

इस बीच एनएच 33 पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। सड़क पर करीब 10 किलोमीटर तक जाम लग गया। घटना की जानकारी एसएसपी अनूप बिरथरे व सिटी एसपी प्रभात कुमार को दी गयी। वरीय पुलिस पदाधिकारी के निर्देश के बाद मौके पर क्यूआरटी की टीम पहुंची और आते ही लाठिचार्ज शुरू कर दिया। देखते ही देखते अफरा-तफरी मच गयी। अधिकांश लोग गिरते-पड़ते भागने लगे। एक युवक नाले में गिर गया, जबकि नवजात बच्चे के साथ जा रही एक महिला अचेत हो गयी। मृतक के भाई ने आरोप लगाया कि पुलिस ने लाठीचार्ज कर गलत किया और शव को जबरदस्ती गाड़ी डालकर ले गयी। घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी को भी खंगाला गया, लेकिन बस का पता नहीं चल पाया। 

दोबारा चटकी लाठियां तब भागे लोग 

घटना की सूचना पर पटमदा डीएसपी भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने भी लोगों को समझाने का प्रयास किया। काफी देर तक बातचीत का असर नहीं हुआ। मानगो, उलीडीह, एमजीएम व आजादनगर थाने की पुलिस भी पहुंची। लोग शव को सड़क से उठाने नहीं दे रहे थे। इसके बाद पुलिस को दोबारा लाठियां भांजनी पड़ी। इसके बाद पुलिस जर्मा वाहन से शव को एमजीएम पोस्टमार्टम हाउस भेजवा दिया। लाठीचार्ज के दौरान मृतक के भाई समशुल हक को भी चोट लगी, इसके अलावा इरशाद नामक युवक का पैर में चोट लगी। जबकि अन्य लोग चोट लगने के बाद भाग खड़े हुए।

अपाचे से दोस्तों के साथ आया था बिग बाजार

दिलखुश के बड़े भाई फिरदौस ने बताया कि दिलखुश अपाचे मोटरसाइकिल से चार दोस्तों के साथ घर से बिग बाजार जाने की बात कहकर निकला था। इसके बाद पता चला कि वह बस के चपेट में आ गया है। हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार एक अपाचे व एक बुलेट पर सवार युवक  संध्या पौने सात बजे बिग बाजार के पास पहुंचे। एक टेंपो व एक बस के बीच में अपाचे सवार फंस गया। बस की ठोकर लगने से घटनास्थल पर उसकी मौत हो गयी। 

घर में मचा कोहराम 

घटना की जानकारी मिलते ही दिलखुश के घर में कोहराम मच गया। वृद्ध पिता सुबीर आलम, बीमार मां अमीना बहन व परिवार के अन्य सदस्य सकते में आ गए। भाई मौके पर पहुंचा। भाई व दोस्त घटनास्थल पर जोर-जोर से रोने लगे। भाई का कहना था कि एटीएम के पास मुलाकात हुई तो उसे बाहर निकलने के लिए मना किया था।

दुबई में रहता था दिलखुश, बीमार मां को आया था देखने

मृतक दिलखुश आलम छह भाई व तीन बहनों में पांचवे नंबर का था। मृतक के पिता सुबीर आलम की गौसनगर में ही कपड़े की दुकान है। मृतक के मंझले भाई फिरदौस आलम ने बताया कि मां अमीना का तबीयत बहुत ही खराब है। उसे लकवा की समस्या है, जिसके कारण उसे चलने-फिरने में परेशानी होती है। दिलखुश अपनी मां को देखने के लिए दो माह पूर्व गौसनगर कपाली आया था। वह इसी माह जाने वाला था, लेकिन मां के कहने पर वह रुक गया और 15 दिन के बाद वह दुबई जाने वाला था। भाई ने बताया कि मृतक दिलखुश ही माता-पिता का भरोसा था, क्योंकि सभी भाई अलग अलग रहते हैं। 

अज्ञात बस चालक के खिलाफ प्राथमिकी

दिलखुश के भाई के बयान पर अज्ञात सफेद रंग के बस चालक के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाकर धक्का मारने का मामला उलीडीह थाना में दर्ज कराया गया है। पुलिस बस को पकडऩे के लिए बस स्टैंड भी गयी। बताया जाता है कि सफेद रंग का मार्को पोलो नामक बस है जो धनबाद से जमशेदपुर आ रही थी। उसी के चपेट में दिलखुश आया। हालांकि पुलिस छानबीन कर रही है। 

नशे में चला रहा था कार, राहगीर को कुचला

शराब के नशे की हालत में पुलिस से बचने के लिए कार से भाग रहे युवक ने बिष्टुपुर मेन रोड पर छप्पन भोग के पास गुरुवार की मध्यरात्रि एक राहगीर को कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर हो गई। इससे पहले उसने पुलिस गश्ती दल की गाड़ी को धक्का मारा था। पुलिस ने कार पर सवार दो युवकों को हिरासत में लिया है। राहगीर की पहचान कुंज बिहारी (50) के रूप में हुई। वह बिहार के नालंदा जिले का रहने वाला था और बिष्टुपुर सब्जी बाजार में सब्जी बेचता था। तड़के तक कानूनी प्रक्रिया चल रही थी।

हो गया था बाउंसर से विवाद

बिष्टुपुर थाना प्रभारी श्रीनिवास ने बताया कि साकची गुरुद्वारा बस्ती का रहने वाला और सिद्धू ट्रांसपोर्ट का मालिक राजदीप सिंह ओडिशा से आए चचेरे भाई राजप्रीत सिंह के साथ डबल डाउन बार गया था। वहां शराब पीने के बाद किसी बात को लेकर दोनों का बाउंसर से विवाद हो गया। बात बिगड़ने पर बार मालिक ने पुलिस को बुला लिया। पुलिस के आते ही दोनों कार से भागने लगे। इस क्रम में उसने पहले पुलिस गश्ती दल की गाड़ी को धक्का मारा। उसके बाद तेज रफ्तार से जुगसलाई की ओर भागने लगे। छप्पन भोग के पास सब्जी विक्रेता सड़क पार कर रहा था। उसे देख गाड़ी में ब्रेक लगाया। ब्रेक लगते ही कार पलट गई। इस क्रम में सड़क का डिवाइडर और उस पर लगा ग्रिल टूट गया। उसके बाद दोनों गाड़ी से उतरकर गुजर रही कार को रोका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.