Move to Jagran APP

घर बैठे कमाना चाहते हैं पैसा तो जानिए, एक रजिस्ट्रेशन से छोटे-छोटे काम में होगी कमाई

कोविड 19 के कारण वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन तेजी से बढ़ गया है। लोगों की नौकरी भी चली गइ है। वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता ऐसे लोगों को बता रहे है कि डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत वे कैसे आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 05:08 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 07:16 PM (IST)
घर बैठे कमाना चाहते हैं पैसा तो जानिए, एक रजिस्ट्रेशन से छोटे-छोटे काम में होगी कमाई
सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के बारे में तो सभी जानते ही होंगे।

जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 के कारण वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन तेजी से बढ़ गया है। कई कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रही है। कुछ ऐसे भी हैं जिनकी मंदी के कारण नौकरी चली गई है और वे अब अपने घर लौट चुके हैं और आमदनी की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता ऐसे लोगों को बता रहे है कि डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत वे कैसे आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

loksabha election banner

ये है योजना का उद्देश्य

सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के बारे में तो सभी जानते ही होंगे। इसी के तहत आप अपने गांव में सामान्य सेवा केंद्र यानि कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्यमी और आत्मनिर्भर बनाना है।

योजना के संबंध में ये है आवश्यक जानकारी

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कंप्यूटर, लैपटॉप या डेस्कटॉप होना चाहिए। इसके बाद उन्हें register.csc.gov.in पर जाना होगा और कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। जब आप रजिस्ट्रेशन कर रहे होंगे तो आपको 1400 रुपये का भुगतान भी करना होगा।

-इसके बाद आवेदक को अपना फोटो भी अपलोड करना होगा। यह फोटो उस जगह की होनी चाहिए जहां आपको अपना कॉमन सर्विस सेंटर संचालित करना है। इस आइडी के के जरिए आप अपने आवेदन को ट्रैक भी कर पाएंगे।

-जैसी ही आपका आवेदन स्वीकृत होगा। आवेदक को सरकार की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

-जब आपको ई-सर्टिफिकेट मिल जाएगा तो आपको कई तरह की सर्विसेज की अनुमति मिलेगी जो एक सामान्य साइबर कैफे को नहीं मिलती।

इन सेवाओं को शुरू कर होगी आमदनी

इस केंद्र पर ऑनलाइन कोर्स, ट्रेन व बस की बुकिंग, कृषि सेवाएं, मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज जैसे काम आप कर सकते हैं। साथ ही पासपोर्ट व पैन कार्ड भी आप अपने केंद्र से बना सकते हैं। सबसे अहम बात यह है कि इन कामों को करने के लिए सरकार आपसे कोई चार्ज नहीं लेगी बल्कि आप खुद तय करेंगे कि उक्त सेवा की आपको कितना चार्ज लेना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.