Move to Jagran APP

वर्क फ्रॉम होम से घर बैठे 1.5 लाख रुपये तक ऐसे बचाइए, बहुत आसान है जनाब

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जमशेदपुर सहित पूरा देश जूझ रहा है। एक बार फिर देश के अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। इसी बीच सुकून की बात यह है कि वर्क फ्रॉम होम के इस नए अनुभव ने इंसानों को कम खर्चों में रहना सिखा दिया है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 09:44 AM (IST)
वर्क फ्रॉम होम से घर बैठे 1.5 लाख रुपये तक ऐसे बचाइए, बहुत आसान है जनाब
वर्क फ्रॉम होम से घर बैठे 1.5 लाख रुपये तक ऐसे बचाइए, बहुत आसान है जनाब

जमशेदपुर : कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जमशेदपुर सहित पूरा देश जूझ रहा है। एक बार फिर देश के अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। इसके कारण फैक्ट्रियां, दुकानें, आफिस सबकुछ बंद है। लोग अपने घरों में रहकर अपना काम कर रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि हालात बहुत ही खराब है, लेकिन इसी बीच एक सुकून की बात यह है कि वर्क फ्रॉम होम के इस नए अनुभव ने इंसानों को कम खर्चों में रहना सिखा दिया है।

loksabha election banner

ऐसे बचाएं 1.5 लाख रुपये

फिलहाल कोरोना के कारण ऑफिस में काम करने वालों को वर्क फ्रॉम होम कर दिया गया है। लोग घर से बैठकर फोन या लैपटॉप से काम कर रहे हैं। जाहिर है, ऐसे लोगों की खर्च कम हो गई है। अगर इन कटौतियों को आप बचत में बदल दें तो अच्छी-खासी रकम जमा कर सकते हैं। वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता बताते हैं, ऑफिस आने-जाने में जो रकम खर्च होता था, उसे बचत में बदल सकते हैं। यह खर्चे हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता है।   इन महीनों के खर्चों को अगर बचाकर एसआइपी कर दी जाए तो आप कम से कम साल भर में 1.5 लाख रुपये तक की बचत की जा सकती है। 

ट्रांसपोर्टेशन का खर्च

  • वर्क फ्रॉम होम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको सफर नहीं करना पड़ता।
  • यदि आप कार से रोज आफिस आते जाते हैं।
  • तो पेट्रोल-डीजल का पैसा बचेगा। कार से सफर करने पर हर महीने कम से कम 4000-5000 रुपये ईंधन पर खर्च आता है।
  • स्कूटर या मोटरसाइकिल में उपरोक्त रकम का आधा हो सकता है। मतलब वर्क फ्राम होम में आप हर महीने 5000 रुपये बचा सकते हैं।

आफिस लंच का खर्च में बचत

अगर आप घर से लंच लेकर आफिस जाते हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर आप लंच बाहर करते हैं तो आपका ये खर्च भी वर्क फ्रॉम होम के दौरान बचेगा। मान लीजिए औसतन 100 रुपये एक दिन में लंच पर खर्च करते हैं तो हर महीने में 2000 रुपये की बचत यानि वर्क फ्रॉम हो में आप ये पैसे भी बचाएंगे।

कॉफी-चाय का खर्च

ऑफिस में शाम को कम से कम एक कप चाय या कॉफी के साथ स्नैक्स तो हो ही जाता है। ज्यादा नहीं तो इस पर भी 100 रुपये खर्च हो जाते हैंं। सप्ताह में पांच दिन में स्नैक्स पर 500 रुपये खर्च हुआ तो एक महीने में 2000 रुपये का बचत वर्क फ्रॉम होम में काम करने से हेागा।

कपड़ों के मेंटनेंस का खर्च

अपने ऑफिस जाने के लिए रोज आपको कपड़ों का मेंटनेंस भी रखना पड़ता है। हफ्ते में कम से कम पांच जोड़ी कपड़े तो लगते ही हैं। अगर एक जोड़ी का मेंटनेंस 10 रुपये है तो पांच जोड़ी कपड़ों पर 50 रुपये खर्च हुआ। इस तरह महीने में 200 रुपये खर्च होता है, यदि आप आफिस नहीं जा रहे हैं तो ये पैसे बचेंगेे।

पार्किंग का खर्च

अगर आपके आफिस में कार पार्किंग है तो अच्छी बात है, नहीं तो आपको कार पार्किंग पर भी अलग से खर्च करना होता है। औसतन इस पर भी 1500 रुपये प्रत्येक महीने खर्च होते हैं।

अन्य खर्च

दूसरे खर्च भी होते हैं। जैसे आपका बर्थडे हुआ तो आफिस में छोटी-मोटी पार्टी का खर्च, कार मेंटनेंस आदि। अगर मान लीजिए कि ऑफिस के लोगों को आपने बर्थडे पार्टी दिया जिस पर कम से कम 5000-6000 रुपये का खर्च आया। कार मेंटनेंस पर भी औसतन हर महीने 1000 रुपये खर्च होता है।

आफिस के खर्चों का करें एसआइपी

अब अगर मान लिया जाए कि आपको एक साल तक वर्क फ्रॉम होम ही करना पड़े तो आप इन बचाए गए पैसों का एसआइपी कर सकते हैंं।

       खर्च        अनुमानित बचत

  • ईंधन        5000 रुपये
  • लंच          2000 रुपये
  • स्नैकस      2000 रुपये
  • कपड़े        200 रुपये
  • कार पार्किंग 1500 रुपये
  • नान रेगुलर खर्च  000 रुपये
  • महीने में अनुमानित बचत  11700 रुपये

एसआइपी का हिसाब

अब हर महीने में होने वाले 11700 रुपये की बचत को एसआइपी के जरीए म्यूचुअल फंड में डाल दिया जाए। मान लीजिए ये रकम अपने इक्विटी म्यूचुअल फंड में सिर्फ एक साल के लिए ही किया जाए तो आपको इस पर 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा।

  • एसआइपी की राशि 11700 रुपये
  • अनुमानित रिर्टन 12 प्रतिशत
  • निवेश अवधि 12 माह
  • निवेश की रकम 1.40 लाख रुपये
  • कुल वैल्यू 149869 रुपये

सही जगह निवेश करें लाभ ही लाभ

अगर आप वर्क फ्रॉम होम एक साल बाद खत्म हुआ तो आप करीब 1.5 लाख रुपये बचा चुके होंगे। वह भी घर बैठे-बैठे, लेकिन याद रहे कहीं ये बचत किसी दूसरे खर्च में न उड़ा दें, जैसे ऑनलाइन शॉपिंग या बेवजह रोजाना ऑन लाइन फूड ऑर्डर। याद रहे कहीं ये बचत किसी दूसरे खर्च में न उड़ा दें। ऑनलाइन काम कतई नहीं करना है, तो समझदारी से काम लें और बचत करके सही जगह निवेश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.