Move to Jagran APP

Yoga to Increase stamina : स्टैमिना कम है तो कर लो ये योगासन, जिंदगी भर महसूस न होगी थकान और न ही फूलेगी सांस

Yoga to Increase stamina नियमित योग करने से न सिर्फ कई रोग दूर भागता है बल्कि स्टैमिना में भी इजाफा होता है। कई लोग तुरंत ही थक जाते हैं या फिर उनकी सांस फूलने लगती है। पर यह योग कर इनसे मुक्ति पाई जा सकती है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 09:17 AM (IST)
Yoga to Increase stamina : स्टैमिना कम है तो कर लो ये योगासन, जिंदगी भर महसूस न होगी थकान और न ही फूलेगी सांस
स्टैमिना कम है तो कर लो ये योगासन, जिंदगी भर महसूस न होगी थकान और न ही फूलेगी सांस

जमशेदपुर : भागदौड़ की जिंदगी में न तो खान-पान समय पर हो रही है और न ही शारीरिक श्रम। जिसके कारण शरीर भी कमजोर होते चली जाती है। इसका नतीजा होता है कि आप चाहकर भी अपना काम बेहतर ढंग से नहीं कर पाते हैं। लेकिन, इसी बीच आपके पास विकल्प भी है। इसके लिए थोड़ा सा समय निकालना होगा। इसके बाद आप निरोग भी रहेंगे और आपका काम तेज गति से भी होगा।

loksabha election banner

कारण कि आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा। आजकल देखा जा रहा है कि स्टैमिना की कमी के कारण लोग तुरंत थक जाते हैं और इसका असर उनके जीवन पर पड़ता। न तो शारीरिक रूप से काम कर पाते हैं और ही मानसिक रूप से। इस दौरान थकान के साथ-साथ आपकी सांस भी फूलने लगती है। चिकित्सकों का कहना है कि पूरे दिन कुर्सी पर बैठकर कार्य करने में ही लोग थक जाते हैं।

इसके बाद बाइक चलाकर जब वे घर पहुंचते हैं तो पूरी तरह से थक जाते हैं। इस दौरान वे सिर्फ आराम करना चाहते हैं। इसमें किसी तरह की परेशानी हुई तो वे चिड़चिड़ा जाते हैं और घर-परिवार में कलह भी बढ़ने लगता है। इससे बचने के लिए आप योगासन कर सकते हैं। जिससे आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा और आप स्वस्थ जिंदगी भी जी सकेंगे।

यह योगासन आपके लिए जरूरी

  • अपने शरीर को फिट रखने व स्टैमिना बढ़ाने के लिए वीरभद्रासन काफी लाभदायक है। इससे कई फायदे होते हैं। इसे करने का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए।
  • सबसे पहले आप पैरों को चार से पांच फीट खोलकर खड़े हो जाएं।
  • अब बाएं पैर को जमीन से 90 डिग्री कोण पर रखें। इसके बाद बाएं पैर के पंजे को बाहर की तरफ कर लें। साथ ही दाएं पैर को जमीन से 45 डिग्री कोण पर रखें।
  • वीरभद्रासन करने के लिए अपने दोनों हाथों को कंधों के बराबर जमीन के समानांतर ले आएं।
  • अब बाएं घुटने को मोड़े और बाएं हाथ की उंगलियों की तरफ देखें।
  • बाएं घुटने को इतना मोड़ें कि बायीं जांघ जमीन के समानांतर आ जाए।

 

वीरभद्रासन करने के फायदे

  • स्टैमिना बढ़ाने के साथ पैरों और टखनों को मजबूत व फ्लैक्सिबल बनता है।
  • छाती, कंधे, कूल्हे और ग्रोइन एरिया को मजबूत बनाकर ब्लड फ्लो बढ़ता है।
  • बांझपन, साइटिका आदि से राहत दिलाता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.