Move to Jagran APP

गांव की सुख, समृद्धि व शांति के लिए होती है पूजा

शुक्रवार को मुसाबनी प्रखंड अंतर्गत लाटिया गांव में माघ पूजा का आयोजन किया गया। इससे पहले लाटिया ग्राम प्रधान कुंजो माहली की अगुवाई में गांव के नायके खेला राम माहली को आदर सम्मान के साथ पूजा स्थल तक लाया गया। गांव में अलग-अलग टोली द्वारा पूजा के लिए मुर्गा की बली दी गई..

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 07:10 AM (IST)
गांव की सुख, समृद्धि व शांति के लिए होती है पूजा
गांव की सुख, समृद्धि व शांति के लिए होती है पूजा

संसू, मुसाबनी : शुक्रवार को मुसाबनी प्रखंड अंतर्गत लाटिया गांव में माघ पूजा का आयोजन किया गया। इससे पहले लाटिया ग्राम प्रधान कुंजो माहली की अगुवाई में गांव के नायके खेला राम माहली को आदर सम्मान के साथ पूजा स्थल तक लाया गया। गांव में अलग-अलग टोली द्वारा पूजा के लिए मुर्गा की बली दी गई। इस बाद प्रसाद के रूप में मुर्गा के मांस और चावल बनाकर श्रद्धालुओं के बीच परोसा गया। गांव के नायके खेला राम महाली ने बताया कि नया साल शुरू में माघ मास पर आदिवासी समाज के लोगों द्वारा गांव के बाहर गांव की सुख समृद्धि एवं शांति के लिए पूजा अर्चना करते हैं। माघ पूजा सम्पन्न होने के बाद ही ग्रामीण जंगल जा सकते है तथा अन्य शुभ काम भी शुरू कर सकते है। पूजा संपन्न कराने को गांव के हरेक परिवार से एक मुट्ठी चावल सहयोग स्वरूप संग्रह किया गया।

loksabha election banner

पूजा के बाद ग्रामीणों ने बैठक कर निर्णय लिया कि गांव के कचरे को बाहर करने के लिए 5 फरवरी को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सात फरवरी को ग्रामीणों के लिए वन भोज कार्यक्रम होगा। जिसमें लटिया गांव के प्रत्येक परिवार को शामिल होना अनिवार्य है।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य बुद्धेश्वर मुर्मू, किशोर कुमार महाली, आदिम महाली माहाल के गोंडेत अशोक महाली, जोग माझी कालीचरण महाली, धनपति हेंब्रम, राम चन्द्र हेंब्रम, दुखू हेंब्रम, रंजीत महाली, राकेश मुर्मू, चंदन महाली और शंभू महाली आदि उपस्थित थे । माटीगाढ़ा टुसू मेला में पूर्व विधायक ने की शिरकत : बड़ाजुड़ी माटीगाढ़ा गांव के मैदान में नव जागरण टुसू समिति के तत्वावधान में टुसू मेला का आयोजन किया गया। मेला में मुख्य अतिथि पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू उपस्थित रहे। इस दौरान कई प्रतिमाएं पहुंची। मेला में टूसू प्रतिमा देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। मेला में रघुनाथपुर, रामचंद्रपुर, दीघा, कलिकापुर, खरस्वती समेत विभिन्न गांव से प्रतिमाएं लाई गई थी। मेला में लोग धमसा मादल की थाप पर जमकर थिरके। पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू ने कहा कि टुसू झारखंड संस्कृति का अहम हिस्सा है। जहां ग्रामीण परंपराओं की झलक देखने को मिलती है। मेला के समापन के दौरान विधायक और समिति के सदस्यों द्वारा टुसू प्रतिमाओं का अवलोकन कर प्रथम, द्वितीय, तृतीय श्रेणी प्राप्त करने वाली प्रतिमाओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर उप मुखिया ललितकृष्ण भकत, हरभल्लव भकत, रतिकांत भकत, पंचायत समिति सदस्य नवीन साव, मंडल अध्यक्ष मुकेश भकत समेत कई सदस्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.