Move to Jagran APP

ह्यूमन ट्रैफिकिग रोकने में झारखंड की भूमिका बेहतर : कानूनगो

जाटी जमशेदपुर पटमदा पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन की ओर से पटमदा प्रखंड के गोबरघुसी में बा

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 05:30 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 05:30 AM (IST)
ह्यूमन ट्रैफिकिग रोकने में झारखंड की भूमिका बेहतर : कानूनगो
ह्यूमन ट्रैफिकिग रोकने में झारखंड की भूमिका बेहतर : कानूनगो

जाटी, जमशेदपुर, पटमदा : पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन की ओर से पटमदा प्रखंड के गोबरघुसी में बाल तस्करी व बाल विवाह पर दो दिवसीय राष्ट्रीय परामर्श कार्यशाला की शुरुआत शुक्रवार से हुई। बाल कल्याण आश्रम में कार्यशाला के पहले दिन राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो व पद्मश्री सुनीता कृष्णन वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जुड़े। वहीं उपायुक्त सूरज कुमार व वरीय पुलिस अधीक्षक डा. एम तमिल वाणन कार्यशाला में मौजूद रहे।

loksabha election banner

प्रियंक कानूनगो ने कहा कि अभी ह्यूमन ट्रैफिकिग की स्थिति में बदलाव आया है। अब बच्चे व बच्चियों को ट्रेन या हवाई जहाज से नहीं, सड़क मार्ग से ट्रैफिकिग की जा रही है। ऐसी परिस्थिति में आयोग टोल गेट के कर्मियों को भी प्रशिक्षित करेगी। झारखंड बच्चों की तस्करी को रोकने के लिए बेहतर कार्य कर रहा है। जिस तरह से खूंटी में आयोग ने संज्ञान लेते हुए बाल कल्याण संघ के सहयोग से संवर्धन कार्यक्रम की शुरुआत की है, उसी प्रकार पूर्वी सिंहभूम जिले में भी संवर्धन कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। पद्मश्री सुश्री सुनीता कृष्णन ने कहा कि बच्चों की तस्करी गंभीर समस्या है। विभिन्न शहरों में रोजगार के झूठे सपने दिखाकर उन्हें ले जाया जाता है। उनकी सुरक्षा के लिए हम सभी को ईमानदारी से कार्य करना चाहिए। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार ने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि बच्चों की सुरक्षा एवं संरक्षण को लेकर जिला प्रशासन संवेदनशील है। उपायुक्त ने कहा कि व्यक्ति व परिवार की परिस्थितियां ह्यूमन ट्रैफिकिग के लिए जिम्मेदार होती हैं, जिसमें अधिकांश मामले अपनों द्वारा ठगी के ही सामने आते हैं।

एसएसपी डा. एम तमिल वाणन ने कहा कि बाल तस्करी व बाल विवाह रोकने के लिए पुलिस प्रशासन हर सहयोग के लिए तत्पर है। इससे पूर्व विषय प्रवेश करते हुए बाल कल्याण संघ के कार्यकारी सचिव व सीएसओ स्टैंडिग कमेटी, नीति आयोग के सदस्य संजय कुमार मिश्र ने कहा कि बाल संरक्षण आयोग के सहयोग से बाल कल्याण संघ ने झारखंड के विभिन्न जिलों में पढ़ने वाले बच्चों की मैपिग करने की शुरुआत की है।

कार्यशाला में नेशनल एक्शन कोआर्डिनेशन ग्रुप के अध्यक्ष राजन मोहंती, एटसेक साउथ एशिया के अध्यक्ष मानवेंद्रनाथ मंडल व कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के राकेश सिंह ने भी संबोधित किया।

कार्यशाला में उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, प्रखंड विकास पदाधिकारी पटमदा शंकराचार्य समद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सत्या ठाकुर, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी डॉ. चंचल कुमारी, बाल कल्याण संघ के प्रमोद कुमार वर्मा, सुनील कुमार गुप्ता व अरविद कुमार मिश्रा भी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.