Move to Jagran APP

Work From Home : इन कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को कर दिया स्थायी, कर्मचारियों के मजे ही मजे

प्रत्येक प्रोफेशन के लिए वर्क फ्रॉम होम की महत्ता एक बहस का विषय़ हो सकता है। लेकिन पिछले दो सालों में कंपनियों ने यह सिस्टम लागू कर न सिर्फ लाभ कमाया है बल्कि कर्मचारी भी खुश हैं। जानिए कौन-कौन सी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को परमानेंट कर दिया है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 12:15 PM (IST)
Work From Home : इन कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को कर दिया स्थायी, कर्मचारियों के मजे ही मजे
Work From Home : इन कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को कर दिया स्थायी, कर्मचारियों के मजे ही मजे

जमशेदपुर। सुबह की बैठक से पांच मिनट पहले उठना, कॉल का जवाब देते समय घर का कामकाज करना या फिर बच्चों की देखभाल करना। कोरोना वायरस के हमले के साथ ने दुनिया बदल दी। वर्क फ्रॉम होम ने कर्मचारियों के जीवन में बदलाव तो लाया ही, साथ ही कंपनियों के भी वारे-न्यारे हो गए।

prime article banner

अगर आप ऑफिस में काम करते तो मास्क व सैनिटाइजर से मुक्ति नहीं मिलती। लेकिन घर में हम आजाद है। वर्क फ्रॉम होम ने प्रोफेशनल्स की जिंदगी में काफी बदलाव लाया है। वर्क फ्रॉम होम के लाभ प्रत्येक पेशे के लिए विवादास्पद और व्यक्तिपरक हैं, पिछले दो वर्षों में बहुत सी कंपनियों ने इसके लाभों को महसूस किया है।

वर्क फ्रॉम होम ने कर्मचारियों के कारण कर्मचारियों के व्यवहार में न सिर्फ लचीलापन देखने को मिला है बल्कि उत्पादकता में वृद्धि हुई है। साथ ही यात्रा के दौरान होने वाली समय की बर्बादी भी खत्म हुई है। ऐसे में अगर आप घर से काम करने को इच्छुक हैं तो हम आज आपको सात ऐसी कंपनियों के बारे में बता रहे हैं, जिसने वर्क फ्रॉम होम को स्थायी बना दिया है।

Tata Steel

देश की प्रमुख स्टील निर्माण कंपनी टाटा स्टील कोरोना की पहली लहर में ही वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया था। टाटा स्टील की वर्क फ्रॉम होम नीति जिसे 'एजाइल वर्किंग मॉडल' कहा जाता है, कर्मचारियों को साल में 365 दिन तक वर्क फ्रॉम होम का विकल्प चुनने की अनुमति देती है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि जिन अधिकारियों को किसी विशेष स्थान से बाहर रहने की आवश्यकता थी, वे प्रति वर्ष असीमित दिनों के लिए WFH को चुन सकते हैं।

टाटा स्टील ऐसी कंपनी है जो हमेशा अपने कर्मचारियों की जरूरतों के प्रति जागरूक रहा है। 2021 में दूसरी COVID लहर के चरम के दौरान, जब कई लोगों की जान चली गई, टाटा स्टील ने घोषणा की कि वह COVID-19 के कारण मरने वाले सभी कर्मचारियों के परिवार को मासिक वेतन का भुगतान करना जारी रखेगा। वेतन के साथ, कंपनी चिकित्सा लाभ और आवासीय सुविधाएं भी प्रदान करेगी।

SLACK

एक ऐसा एप्लिकेशन जिसने कंपनियों के लिए घर से काम करना आसान बना दिया है। स्लैक एक सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जो किसी कंपनी में काम करने वाले पेशेवरों को बेहतर संवाद स्थापित करने में मदद करता है।

जैसे ही महामारी फैली, कैलिफ़ोर्निया स्थित उद्यम ने अपने कार्यबल को घर से काम करने के लिए स्थानांतरित कर दिया और फिर इसे काम का एक स्थायी तरीका बनाने का फैसला किया। इसके अलावा, स्लैक भी तेजी से रिमोट-फर्स्ट कर्मचारियों को काम पर रख रहा है। इसके कुछ हालिया दूरस्थ नौकरी प्रोडक्ट मैनेजर क भूमिका के लिए हैं।

Twitter

स्लैक की तरह, ट्विटर ने महामारी में बहुत जल्दी घर से काम पर जाने का फैसला किया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने घोषणा की कि वर्क फ्रॉम होम एक स्थायी मामला होगा, केवल उन लोगों को छोड़कर जिन्हें कार्यालय में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता होती है। क्योंकि उनका काम उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर करता है। कर्मचारी जब चाहे ऑफिस जा सकते हैं।

पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने वैसे भी COVID-19 के प्रकोप से पहले ही एक 'वितरित कार्यबल' की योजना के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर सैन फ्रांसिस्को के बाहर दूरस्थ पदों के लिए भर्ती करना चाहता है, जहां कंपनी का मुख्यालय है। हाल ही में कुछ कंपनी ने सीनियर स्टाफ रिसर्चर के लिए भी वर्क फ्रॉम होम कर दिया।

Spotify

स्वीडन स्थित म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify ने फरवरी में पुष्टि की थी कि उसने अपने कर्मचारियों के लिए कहीं से भी काम करने देने फैसला किया है।

इस नीति के अनुसार, Spotify के कर्मचारी महामारी समाप्त होने के बाद भी, जहां चाहें, घर या कार्यालय से काम कर सकते हैं। हालांकि, निर्णय सर्वसम्मत होना चाहिए, जो कर्मचारियों और उनके प्रबंधकों के बीच तय किया जाएगा।

इसके अलावा, कर्मचारी अपने शहर या देश के बाहर भी काम कर सकते हैं, यहां तक ​​कि उन जगहों पर भी जहां Spotify कार्यालय नहीं हैं। इसके अलावा, वे Spotify को-वर्किंग स्पेस की सदस्यता भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे उन्होंने उन सभी क्षेत्रों में स्थापित किया है जहां उनका कोई कार्यालय नहीं है।

META (Facebook)

पूर्व में फेसबुक अब मेटा के रूप में जाना जाता है। महामारी की शुरुआत में - अपने कार्यबल के लिए घर से काम की घोषणा की। अब, कंपनी ने अपना 'ऑफिस डेफरल प्रोग्राम' शुरू किया है जो यह सुनिश्चित करेगा कि उसके कर्मचारियों के पास कार्यालयों में वापस लौटने में लचीलापन हो।

दिसंबर में, भले ही सोशल मीडिया टेक कंपनी ने घोषणा की कि वह 31 जनवरी, 2022 को अपने अमेरिकी कार्यालयों को पूरी तरह से फिर से खोल देगी, इसने फिर से पुष्टि की कि वह उन कर्मचारियों को पूर्णकालिक दूरस्थ कार्य की पेशकश करने की अपनी पूर्व योजनाओं पर भी कायम रहेगी जो दूर से काम कर सकते हैं।

कंपनी के उपाध्यक्ष जेनेल गेल ने कहा, "हम मानते हैं कि कुछ कर्मचारी वापस आने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं। हम उनके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए विभिन्न विकल्पों की पेशकश करना जारी रखते हैं, इसलिए हमारे कर्मचारी इस बारे में निर्णय ले सकते हैं कि वे कहां से काम करेंगे।

Microsoft

महामारी के दौरान Microsoft ने एक संपूर्ण हाइब्रिड वर्क मैनुअल बनाया। मैनुअल के अनुसार कर्मचारी सप्ताह का 50 फीसद घंटे घर से काम कर सकते हैं। इसे मैनेजर से एप्रूव कराना होगा। माइक्रोसॉफ्ट के चीफ पीपल ऑफिसर कैथलीन होगन ने एक पोस्ट में कहा, "व्यावसायिक जरूरतों को संतुलित करते हुए, और अपनी संस्कृति को सुनिश्चित करते हुए, हम व्यक्तिगत कार्य शैलियों का समर्थन करने के लिए जितना संभव हो उतना लचीलापन प्रदान करेंगे।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.