Move to Jagran APP

मानसिक सेहत ठीक रखने को वीमेंस कॉलेज की छात्राओं की हर दिन होगी काउंसलिंग Jamshedpur News

प्राचार्या प्रोफेसर शुक्ला महांती ने बताया कि महामारी के इस दौर में चुनौतियां कॅरियर से लेकर मानसिक स्तर तक सामने आ रही हैं। इसने आम जनमानस को प्रभावित किया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 06:30 PM (IST)
मानसिक सेहत ठीक रखने को वीमेंस कॉलेज की छात्राओं की हर दिन होगी काउंसलिंग Jamshedpur News
मानसिक सेहत ठीक रखने को वीमेंस कॉलेज की छात्राओं की हर दिन होगी काउंसलिंग Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज ने महामारी के दौर में अपनी छात्राओं के मानसिक स्वास्थ्य और कॅरियर संबंधी चिंताओं को देखते हुए उनकी लगातार काउंसलिंग करने का निर्णय लिया है। प्राचार्या प्रोफेसर शुक्ला महांती ने बताया कि महामारी के इस दौर में चुनौतियां कैरियर से लेकर मानसिक स्तर तक सामने आ रही हैं। इसने आम जनमानस को व्यापक तौर पर प्रभावित किया है। 

loksabha election banner

मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी : शुक्‍ला महांती

प्राचार्या प्रो शुक्‍ला महांती ने कहा कि ऐसे समय में यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने आप को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं और आने वाले समय में कॅरियर को लेकर पैदा हो रहे असमंजस के बीच सही मार्गदर्शन दे सकें। इसलिए वीमेंस कॉलेज ने निर्णय लिया है।  हर सोमवार से शुक्रवार अपराह्न तीन से चार बजे तक अपनी छात्राओं की काउंसलिंग करेगा। काउंसलिंग के दौरान उनको मानसिक रूप से मजबूत बनाए रखने के लिए हर जरूरी निर्देश दिए जाएंगे। 

कॅरियर को लेकर भी दिया जाएगा परामर्श

काउंसलिंग के दौरान छात्राओं को उनके कॅरियर को लेकर कोई चिंता होगी तो उसका भी समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा। प्रो शुक्‍ला महांती ने जोड़ा कि व्यक्तिगत मानसिक तनाव के चलते कहीं न कहीं सामाजिक गतिविधियों पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ समाज के निर्माण में सहयोगी हो सकता है। हम इस पूरे संदर्भ को पूरी गंभीरता से ले रहे हैं और महाविद्यालय अपने सामाजिक दायित्व के रूप में इस प्रकरण को मानता है। इसलिए एक रजिस्ट्रेशन लिख जारी किया गया है।  दिये गये लिंक https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdods44BDWemDehShuC8cxSbf1KZTKkaO1F85ln7LsFp5TC4Q/viewform?usp=pp_url पर छात्राएं कम से कम 24 घंटे पहले पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। पंजीकृत छात्राएं http://meet.google.com/fry-qdhe-yjc लिंक पर क्लिक करें और गूगल मीट ऐप्लीकेशन के माध्यम से लाईव काउंसिलिंग में शामिल हो सकती हैं। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कैरियर काउंसलिंग की जाएगी। मंगलवार और बृहस्पतिवार को मनोवैज्ञानिक और सामाजिक काउंसिलिंग की जाएगी।

बॉटनी विभाग की छात्राओं से ऑनलाइन बातचीत की प्राचार्या ने

वीमेंस कॉलेज में आज प्राचार्या प्रो. शुक्ला महांती ने बॉटनी विभाग की छात्राओं से गूगल मीट के जरिए बातचीत की। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि अभी तक महाविद्यालय के अलग-अलग विभागों की जितनी भी छात्राओं से उन्होंने ऑनलाइन बात की है, उसके उत्साहजनक रिस्पांस मिले हैं। छात्राएं अपने-आप को मानसिक रूप से मजबूत बना रही हैं। साथ ही अपने घर-परिवार के आसपास भी सकारात्मक माहौल बनाने में योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि हम छात्रा या शिक्षक व शिक्षिका होने के अलावा नागरिक भी हैं। इसलिए हमारी हर गतिविधि से एक स्वस्थ नागरिक समाज बनाने में मदद मिलती है।

बदलाव के लिए हमेशा रहें तैयार

हम जितने मजबूत होंगे, उतना ही हमारा समाज, उतना ही हमारा राष्ट्र मजबूत होगा। इसलिए नए हो रहे बदलाव के लिए हमें तैयार रहना चाहिए। पलायन या पश्चाताप उचित नहीं है। चुनौतियों का सामना करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने टेस्टमोज सॉफ्टवेयर पर मॉक टेस्ट दिया है। इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। फिर भी  वाले दिनों में किसी भी तरह की कोई भी समस्या हो तो, जारी की गई ईमेल आईडी या कार्यालय के फोन पर बातचीत कर सकती हैं। इस दौरान वनस्पति विज्ञान विभाग की छात्राओं के अलावा विभागाध्यक्ष डॉ सलोमी कुजूर सहित सभी विभागीय सदस्य ऑनलाइन जुड़े रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.