Move to Jagran APP

Covid Vaccination: इस एप की मदद से भी बुक कर सकते हैं कोरोना वैक्सीन, स्लॉट खाली होने पर एप भेजेगा रियल टाइम नॉटिफिकेशन ALERT

केंद्र सरकार 18 से 44 साल के युवाओं को युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन कर रही है। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या है स्लॉट बुक करना। कई युवा स्लॉट बुक नहीं होने के कारण टीका नहीं ले पाएं हैं। इस ऐप से आप आसानी से स्लॉट बुक कर सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 09:52 AM (IST)
Covid Vaccination: इस एप की मदद से भी बुक कर सकते हैं कोरोना वैक्सीन, स्लॉट खाली होने पर एप भेजेगा रियल टाइम नॉटिफिकेशन ALERT
इस एप की मदद से भी बुक कर सकते हैं अपना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोविड 19 के संक्रमण से हर कोई बचना चाहता है और जल्द से जल्द अपना और अपने परिवार के सदस्यों का कोविड वैक्सीन दिलवाना चाहता है। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या है कि कोविड डॉट जीओवी डॉट इन पर अधिकतर लोगों को बुकिंग मिल ही नहीं पाती है।

loksabha election banner

जब भी रजिस्ट्रेशन कराने जाने पर हमेशा बुकिंग फुल का ही तस्वीर दिखती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि एक एप ऐसा भी है जिसकी मदद से आप अपने लिए वैक्सीन आसानी से बुक करा सकते हैं। इसमें वैक्सीन का जब स्लॉट खुलेगा तो एप आपको रियल टाइम नॉटिफिकेशन भी भेजेगा।

कैसे कर सकते हैं बुक

पैसों का लेन-देन करने वाली कंपनी पेटीएम के माध्यम से भी वैक्सीन के स्लॉट हम खोज सकते हैं। इसके लिए कोई कोई ओटीपी या लॉग-इन आईडी भी देने की जरूरत नहीं है। बस इतना ख्याल करना होगा कि आपका पेटीएम एप अपडेट हो। बुकिंग करने के लिए जब हम अपना पेटीएम एप खोलेंगे तो हमें स्क्रॉल करके नीचे पहुंचना होगा। जहां हमें मिनी एप स्टोर पर जाना होगा। इसमें आपको वैक्सीन फाउंडर टूल मिलेगा। वहां जाकर उस पर क्लिक करना है। इसके बाद पिन कोड और जिले के नाम के माध्यम से आप अपने लिए नजदीकी वैक्सीन सेंटर को खोज सकते हैं। इस एप में 18 वर्ष से अधिक व 45 वर्ष से अधिक सहित आपको को-विन वैक्सीन लेना है या कोविड शील्ड, इसका भी ऑप्शन मिलेगा। आप अपने मुताबिक अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। यदि आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार को भी वैक्सीन का स्लॉट बुक नहीं हो रहा है तो टॉप राइट में इसे शेयर करने का भी विकल्प दिया गया है।

मिलेगा रियल टाइम नॉटिफिकेशन

यदि पेटीएम के माध्यम से भी आपका स्लॉट बुक नहीं हुआ है तो इसमें नोटिफाई मी विकल्प को चुने। इसकी मदद से जब भी स्लॉट ओपन होगा तो आपको पेटीएम रियल टाइम नोटिफिकेशन अलर्ट भेजेगा। इसके अलावा टेलीग्राम भी अपने यूजर को इस तरह की सुविधा दे रही है। हालांकि यह फीचर कितना कारगर है हम इसकी पुष्टि नहीं करते। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.