Move to Jagran APP

गलत खाते में पैसा हो जाए ट्रांसफर तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये काम, पैसा हो जाएगा वापस

अगर किसी को पैसे की जरूरत हो तो आप अक्सर उन्हें ऑनलाइन ट्रांसफर ही करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है ऑनलाइन ट्रांसफर के चक्कर में पैसा गलत खाते में चला जाता है। आखिर गलत कैसे से वापस कैसे आएगा जानिए...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST)
गलत खाते में पैसा हो जाए ट्रांसफर तो घबराएं नहीं,  तुरंत करें ये काम, पैसा हो जाएगा वापस
गलत खाते में पैसा हो जाए ट्रांसफर तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये काम, पैसा हो जाएगा वापस

जमशेदपुर : गलती से दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिए हैं तो घबराएं नहीं। हम बताते हैं ऐसा उपाय कि आपका पैसा खाते में दुबारा वापस आ जाएगा। चूंकि आज के कोरोना काल में अधिकांश लोग नेट बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं। लोग घर बैठे जरुरत के अनुसार पैसे का ट्रांसफर कर रहे हैं। यह सुविधा जितना आसान है उतना ही खतरा से भरा हुआ है। आज साइबर सेल के पास प्रतिदिन साइबर क्राइम के मामले आ रहे हैं। लोग जल्दबाजी में गलती से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं।

loksabha election banner

गलत अकाउंट में भेजे गए पैसे ऐसे आ जाएंगे वापस

दूसरे के अकाउंट में गलती से पैसे भेजे जाने पर आप तत्काल फोन या ई-मेल के माध्यम से अपने बैंक को सूचना दें। सूचना मिलते ही बैंक उस व्यक्ति के बैंक को सूचना देगा, जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है। बैंक उस व्यक्ति से गलत ट्रांसफर हुए पैसा को वापस करने की अनुमति मांगेगा। रिजर्व बैंक ऑपु इंडिया का निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा। बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी। अगर पैसा प्राप्त करने वाला व्यक्ति मान जाता है तो सात वर्किंग दिन में आपके खाते में पैसा वापस आ जाएंगे।

पैसा प्राप्त करने का दूसरा तरीका

दूसरे के खाते में गलती से गया पैसा को वापस लेने के दूसरा तरीका कानूनी है। अगर वह व्यक्ति जिसके खाते में गलती से पैसा चला गया है। वह लौटाने से इंकार करता है तब उसके खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज करा सकते हैं। हालांकि पैसा वापस न करने की स्थिति में यह अधिकार आरबीआई नियमों के उल्लंघन के संदर्भ में हाेता है।

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय बरतें यह सावधानी

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है। इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रासंफर करते समय डिटेल डाल रहे हैं तो उसे दोबारा चेक कर लेना चाहिए। बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रासंफर कर जांच कर लें। यदि सही अकाउंट में पैसा गया तो ठीक है अन्यथा गलती पकड़ में आ जएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.