Move to Jagran APP

Weight Loss Tips : वजन घटाना है तो आज से ही शुरू करें अंकुरित बीज खाना

Weight Loss Tips अंकुरित चना और मूंग के फायदे तो सुने होंगे। आज हम आपको अंकुरित गेंहूं के फायदे बताने जा रहे हैं। अंकुरित गेहूं का नियमित सेवन करने से न सिर्फ शरीर का वजन कम होता है बल्कि यह कई रोगों को भी दूर भगाता है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 11:45 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 05:51 PM (IST)
Weight Loss Tips : वजन घटाना है तो आज से ही शुरू करें अंकुरित बीज खाना
Weight Loss Tips : वजन घटाना है तो आज से ही शुरू करें अंकुरित बीज खाना

जमशेदपुर : गेहूं का इस्तेमाल आमतौर पर आटे के रूप में किया जाता है। गेहूं का आटा स्वाद से भरपूर होता है तथा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन इसके साथ ही गेहूं का इस्तेमाल अन्य तरीको से भी किया जाता है जैसे इसका दलिया और इसके अंकुरित करके खाना आदि। बहुत से लोग ये नही जानते होंगे के गेहूं का अंकुरित बीज स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है। यहां तक कि अन्य अंकुरित अनाजों की तुलना में इसे अंकुरित करके खाना कहीं ज्यादा फायदेमंद है।

loksabha election banner

शरीर की कई समस्याओं को कम करने से लेकर पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने तक अंकुरित गेहूं फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जब गेहूं को अंकुरित किया जाता है तो उसका पोषक तत्व कई गुणा बढ़ जाता है।

वजन नियंत्रित करने में मददगार

गेहूं को अंकुरित करके खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। ब्रेकफास्ट में अंकुरित गेहूं को शामिल किया जा सकता है। इससे शरीर का वजन नियंत्रित होता है। शह शरीर में बनने वाले कई टॉक्सिंस को बहार निकालकर खून को साफ करने मे मदद करता है और वजन नियंत्रित रखता है।

पोषण से भरपूर

गेहूं में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में फाइबर प्रोटीन, कैल्शियम आदि प्रमुख है। खासतौर पर अंकुरित गेहूं शरीर के उपापचय का स्तर बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के विषैले पदार्थों को भी कम करता है। इसके सेवन से शरीर को विटामिन, मिनरल्स, फाइबर आदि तत्व प्रदान होते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

पाचन को सुचारू बनाना

कमजोर पाचन वाले लोगों को अपनी डाइट में अंकरित गेहूं को शामिल करना चाहिए। फाइबरसे भरपूर रहने की वजह से अंकरित गेहूं पाचन पतंत्र को सुचारू बनाने में मदद करते हैं। इससे पेट साफ रहता है तो खाने में कैल्शियम फॉसफोरस, मैग्नीशियम, आयरन व जिंक की आपूर्ति होती है। अंकरित गेहूं खाने से हड्डियां भी मजबूत रहती है।

कैसे बनाए अंकरित गेहूं

  • एक कप गेहूं के बीज में एक कप या डेढ़ कप ठंडा पानी मिलाना है।
  • बीज को छह से 12 घंटे के लिए भींगने के लिए छोड़ना है।
  • इसके बाद पानी निथार लेना है। बीजों को ठंडे पानी से सावधानी से छान लें और धो लें।
  • अंकुरित को कमरे के तापमान लगभग 70 डिग्री सेट करना है।
  • अंकुर निकलने के लिए गेहूं को वायु परिसंचरण करना है।
  • हर आठ से 12 घंटे में कई बार पानी से धोकर बाहर निकालना है।
  • इसमें अच्छी तरह अंकुर निकल आते हैं। इनहें हल्का स्टीम करने अपनी डाइट में शामिन करना है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.