Weight Loss Tips : अगर आप आलसी हैं तो सर्दी के मौसम में ऐसे घटाएं वजन

Weight Loss Tips भारत में सुबह जॉगिंग करने की परंपरा है। लेकिन ठंड के मौसम में आलस घेर लेती है। रजाई से निकलने में ही डर लगता है। अगर आपको भी आलस घेर लेता है तो सर्दी के मौसम में वजन घटाने के लिए ये करें उपाय...

Jitendra SinghPublish: Mon, 29 Nov 2021 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 10:15 AM (IST)
Weight Loss Tips : अगर आप आलसी हैं तो सर्दी के मौसम में ऐसे घटाएं वजन

जमशेदपुर, जासं। आमतौर पर सर्दी के मौसम में हम सुबह उठने से कतराते हैं। आलस ऐसा कि रजाई से निकलने का मन नहीं करता है। मोटे लोग वजन कम करने के लिए परेशान रहते हैं। गर्मी के मौसम में पसीना बहाने के मौके हर समय मिल जाते हैं, लेकिन असल समस्या ठंड के मौसम में आती है।

सर्दी में बढ़ जाती है भूख

एक तो इस मौसम में पसीना नहीं निकलता, तो दूसरी ओर हरी सब्जियों की बहार आ जाती है। इसका आकर्षण इतना होता है कि लोगों की भूख बढ़ जाती है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सदियों में वजन कैसे कम हो।

ठंड आते ही हम थोड़े आलसी या सुस्त भी हो जाते हैं।

सर्दी हमारी शारीरिक गतिविधि के स्तर को भी कम कर देती है। यह मौसम फिट रहने या किलो कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक चुनौती बन जाती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। हो सके तो आजमा कर देखें।

थोड़ी कंपकंपी पैदा करें

ठंड में कंपकंपी सबको होती है, लेकिन आप इसे वजन घटाने के लिए इस्तेमाल करें। कांपने का मतलब यह नहीं है कि हम सुबह जल्दी उठकर बिना गर्म कपड़ों के सैर पर निकल जाएं। बस जब मौसम सहने योग्य हो, शायद दोपहर या शाम को जब सूरज ढल रहा हो, बाहर जाएं। अध्ययनों के अनुसार, 10 से 15 मिनट के लिए भी कंपकंपी करने से एक घंटे के मध्यम व्यायाम के बराबर कैलोरी बर्न होती है। यह आपकी मांसपेशियों को सिकोड़ता है।

समय पर ताजा भोजन करें

यह साबित हो चुका है कि सर्दी हमें ज्यादा खाने को मजबूर करती है। ठंडा तापमान शरीर को गर्म रखने के लिए हमारी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को बढ़ाता है। श्रृंखला को तोड़ने की चाल समय पर खाना और अपनी थाली को स्वस्थ और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों से भरना है। फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की लालसा को रोकता है। जब आप एक बार खाएंगे तो सीमित मात्रा में ही खाएंगे।

गर्म पानी से बचें

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप अपना वजन बनाए रखना चाहते हैं तो हम आपको ठंडे पानी का सेवन करने की सलाह देंगे। अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर के मूल तापमान से अधिक ठंडा तरल पदार्थ पीने से शरीर को इसे गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

यह प्रक्रिया वजन कम करने के लिए आवश्यक बहुत सारी कैलोरी जलाने में मदद करती है। अगर आप ठंडा पानी नहीं पी सकते तो कम से कम सामान्य पानी पीने की कोशिश करें।

हर्बल चाय और ब्लैक कॉफी पीएं

अपनी नियमित कॉफी और चीनी और दूध से भरी चाय की बजाय हर्बल चाय और ब्लैक कॉफी लें। हर्बल टी व ब्लैक कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। इन्हें नियमित रूप से पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और आपको तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

घर के अधिक कामों में शामिल हों

यदि आप व्यायाम के लिए बाहर नहीं जाना चाहते हैं, तो अपने आप को घर के अंदर शारीरिक गतिविधि में शामिल करें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि घर के काम जैसे सफाई, धुलाई, पोछा लगाना, बागवानी आदि करने से भी आपको काफी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। घर में काम करते हुए हर आधे घंटे के बाद अपनी सीट से उठें और अपने घर के आसपास थोड़ा टहलें।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept