Move to Jagran APP

Weight Loss Tips : वजन घटाना है तो घर की सीढ़ियों पर रोज करें ये एक्सरसाइज, जानिए वर्कआउट का तरीका

Weight Loss Tips आज देश में मोटापा महामारी का रूप लेता जा रहा है। हालत यह है कि हर 10 में से लगभग आठ इंसान ओवरवेट का शिकार हैं। आज आपको वजन घटाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसे घर में आसानी से किया जा सकता है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 07:15 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 08:47 AM (IST)
Weight Loss Tips : वजन घटाना है तो घर की सीढ़ियों पर रोज करें ये एक्सरसाइज, जानिए वर्कआउट का तरीका
Weight Loss Tips : वजन घटाना है तो घर की सीढ़ियों पर रोज करें ये एक्सरसाइज

जमशेदपुर : सीढ़ियों पर कसरत करने से कैलोरीज तो घटती ही हैं साथ ही हार्ट रेट इंप्रूव होता है। शरीर के निचले हिस्से को मजबूत करने के लिए भी सीढ़ियों पर कसरत करना फायदेमंद रहता है। ज्यादातर लोगों को चलना पसंद होता है पर सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करना नहीं चाहते हैं। सीढ़ी पर कसरत करने से तेजी से वजन घटता है। यह बगैर किसी मशीन के किया जाता है। सीढियों के माध्यम से हम पांच तरह के कसरत कर सकते हैं।

loksabha election banner

800 तक कैलोरीज घटा सकते हैं

वजन घटाने के लिए सीढियों के माध्यम से कसरत करना लाभप्रद होता है। सीढियेां पर कसरत करके 700 से 800 तक कैलोरीज घटा सकते हैं। शुरू में 15-20 मिनट कसरत करें, फिर इस समय को बढ़ानेसे फायदा होगा। कसरत में लंबी सीढ़ियों का प्रयोग करना से लाभ है।

सीढ़ी पर 15 मिनट कसरत करने के फायदे

  • सीढ़ी पर कसरत करने से हार्ट रेट बढ़ता है। सीढ़ी पर कसरत से वजन कम होता है।
  • शरीर के निचले हिस्से को मजबू करने के लिए सीढ़ी पर कसरत करना फायदेमंद है।
  • रोजाना सीढ़ी पर कसरत करने से हड्डियां मजबूत होती है। वजन कम होता है हड्डियों पर जोर कम पड़ता है।
  • रक्तचाप नियंत्रित करने में सीढ़ी पर कसरत लाभदायक साबित होगा। इससे मधुमेह की बीमारी भी कम होने की संभावना रहती है।

पांच तरह के तरीके से कर सकते हैं सीढ़ियों पर कसरत

1. वैरिड पेंसिंग: जिसे बाहर जाकर कसरत करने की आदत नहीं है वे सीढ़ी पर जाकर पेसिंग Varied Panching कर सकते हैं। इसमें पीठ व कंधे को सीधा रखना है। अब धीरे-धीरे सीढ़ी पर चढ़ना है फिर निचली सीढ़ी पर आना है। इसे कम से कम तीन बार दोहराना है।

2. ट्राइसेप्स स्टैयर डीप: इस कसरत को करने से हमारी बॉडी का ब्लड फ्लो अच्छा होता है। इससे ज्यादा कैलोरीज बर्न होगी। इसे दस से बार करना है। सीढ़ी के किनारे बैठना है। अब बाहों को साइड में रखना है। हथेलियों को दबाना है और कूल्हों को सीढ़ी से उपर उठाना है। अपने पैरों को दूर करना है और फर्श पर एड़ी को आराम देना है। फिर हाथों को धीरे-धीरे झुकाना शुरू करना है। इस प्रोसेस को रिपीट करना है।

3. कदम से कदम : इस कसरत को करने से हमारा स्टैमिना बढ़ेगा और ज्यादा देर तक कसरत क सकते हैं।

यह सबसे आसान तरीका है, कुछ सीखने की जरुरत नहीं है। कदम दर दकम का मजलब है केवल सीढ़ियों से ऊपर चढ़ना है और नीेचो उतरना है।

4. क्रैब वॉक : इस कसरत को करने से मांसपेशियां मजबूत होगी। शरीर का संतुलन रहेगा। इसमें सीढ़ी पर ब्रेक ऑप कर सकते हैं। इसमें सीढ़ी पर बैठना है और पैर दूसरे स्टेप पर रखना है हाथ को पीछे रखना है। इसी पोजिशन में क्रैब की तरह सीढियों से नीचे की ओर उतरना है। इसमें स्टेयर क्रॉल भी कर सकते हैं। जिसमें हाथ व पैर के सहारे सीढियों से नीचे आना होता है।

5. रिवर्स लंज : रिवर्स लंज दोनों पैर से 15-15 बार करना है। दाहिना पैर फर्श पर रखना है तथा बाएं पैर से सीढ़ी चढ़ना है। अगर नस से खिंचाव महसूस हो ताक इस कसरत को नहीं नहीं करना है। दाहिने घुंटने को चेस्ट तक लाना है। फिर पुरानी अवस्था में आना है।

दाहिने पैर को पीछे रखें और बाएं पैर के साथ फर्श पर कदम रखना है। अब लंच करने कदम वापिस रखने हैं। अब बाएं घुटने को छाती तक उठाना है फिर से पुरानी अवस्था में लौटना है।

सीढियों पर चढ़ते या उतरते समय मांसपेशियों में दबाव महसूस हो रहा है तो कसरत बंद कर देना है और आराम करना है। कई लोगों को शुरूआत में परेशानी होती है तथा धीरे-धीरे फिर आदत सी बन जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.