Move to Jagran APP

40 साल की उम्र में ही लेना चाहते है पेंशन, इस कंपनी ने लेकर आया है ये प्लान

वैसे तो 60 साल के बाद सरकारी व गैर सरकारी कई पेंशन योजना है। लेकिन कई ऐसी योजना भी है जिसमें 40 साल के बाद आप पेंशन उठा सकते हैं। हम आज ऐसी ही एक योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 09:26 AM (IST)
40 साल की उम्र में ही लेना चाहते है पेंशन, इस कंपनी ने लेकर आया है ये प्लान
40 साल की उम्र में ही लेना चाहते है पेंशन, इस कंपनी ने लेकर आया है ये प्लान

जमशेदपुर : 60 साल की नौकरी के बाद बेहतर पेंशन पाना हर किसी का सपना होता है। ये पेंशन सेवानिवृत्त होने के बाद 60 वर्ष की उम्र से शुरू होता है लेकिन अब आपको पेंशन पाने के लिए इस उम्र तक इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने 40 वर्ष की उम्र से ही शुरू होने वाले सरल पेंशन स्कीम की शुरूआत की है। तो आइए जानते हैं कि क्या है इस स्कीम की खासियत

loksabha election banner

ये है सरल पेंशन स्कीम की खासियत

एलआईसी ने सिंगल प्रीमियम स्कीम वाले सरल पेंशन स्कीम की शुरूआत की है। सिंगल प्रीमियम मतलब पॉलिसी लेते समय ही मात्र एक बार ही प्रीमियम देना होगा। इसके बाद पूरी जिंदगी आपको स्कीम के तहत पेंशन मिलता रहेगा। स्कीम लेने के बाद यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि लौटा दी जाएगी। सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है यानि पॉलिसी लेते समय आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन की शुरूआत होती है, धारक को उतना पेंशन आजीवन मिलता है।

पेंशन स्कीम लेने के दो है तरीके

सिंगल लाइफ : इस पॉलिसी के तहत पॉलिसी धारक कोई एक ही हो सकती है। जब तक पेंशनधारक जीवित है, उन्हें पेंशनल मिलती रहेगी। जब उसकी मृत्यु होती है तो बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दिया जाता है।

ज्वाइंट लाइफ : इस स्कीम का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 40 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 80 साल होनी चाहिए। हालांकि ये आजीवन लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन भी पूरी जीवन तक मिलता रहेगा जब तक पेंशनधारी जीवित है। पॉलिसी लेने के छह माह बाद कभी भी पॉलिसी को सरेंडर भी किया जा सकता है।

कब मिलेगी पेंशन

पॉलिसी लेने वाले धारक को तय करना है कि वे किस तरह की पॉलिसी लेते हैं। इसके लिए उन्हें चार तरह का विकल्प मिलता है। धारक हर माह पेंशन ले सकता है या हर तिमाही, छमाही या फिर वार्षिक में एक बार पेंशन ले सकतें है।

कितनी मिलेगी पेंशन

सरल पेंशन स्कीम के तहत आपको एकमुश्त कितना प्रीमियम देना है या पॉलिसी धारक को खुद ही चुनना है। उसी के आधार पर धारक को पेंशन भी मिलेगा। यदि धारक हर माह पेंशन चाहता है तो उन्हें 1000 रुपये पेंशन लेना होगा। तीन माह के लिए 3000, छह माह के लिए 6000 रुपये और 12 माह के लिए न्यूनतम 12 हजार रुपये का पेंशन प्लान चुनना होगा। पेंशन पाने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

 

10 लाख रुपये पर इतना मिलेगा पेंशन

यदि पॉलिसी धारक की उम्र सीमा 40 वर्ष है और वह 10 लाख रुपये का एकमुश्त प्रीमियम जमा करता है तो उसे सालाना 50,250 रुपये पेंशन मिलता है जो उसे आजीवन मिलता रहेगा। इसके अलावा यदि आपको बीच में ही रकम वापस चाहिए तो पांच प्रतिशत की कटौती के बाद बची हुई राशि वापस मिल जाएगी।

ऋण लेने की भी है सुविधा

यदि पॉलिसी धारक गंभीर रूप से बीमार हो गया और उसके इलाज के लिए पैसों की जरूरत है तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसों को वापस ले सकते हैं। आपको गंभीर बीमारियों की सूची दी जाती है। जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं। पॉलिसी को सरेंडर करने पर प्रेस प्राइस का 95 प्रतिशत राशि धारक को लौटा दी जाती है। इसके अलावा सरल पेंशन स्कीम में ऋण लेने की भी सुविधा है। पॉलिसी शुरू होने के छह माह बाद ऋण के लिए आवेदन दिया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.