Move to Jagran APP

Walking After Eating : खाना खाने के बाद टहलना है जरूरी, ब्लड शुगर भी रहता है कंट्रोल में

Walking After Eating आमतौर पर हम खाना खाने के बाद बिस्तर पकड़ लेते हैं। खासकर रात में हम ऐसा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह शरीर के लिए घातक है। खाना खाने के बाद टहलने से कई रोग स्वतः ही दूर भाग जाते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 06:00 AM (IST)
Walking After Eating : खाना खाने के बाद टहलना है जरूरी, ब्लड शुगर भी रहता है कंट्रोल में
Walking After Eating खाना खाने के बाद टहलना है जरूरी, ब्लड शुगर भी रहता है कंट्रोल में

जमशेदपुर : खाना खाने के बाद लोग सुस्त हो जाते हैं और आदमी लेट जाता है। जो मनुष्य के लिए एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन खाना खाने के बाद लेटना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। खाना खाने के बाद अपनी पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त करने के लिए कुछ मिनट टहलना सबसे अच्छा होता है। लेकिन टहलने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

loksabha election banner

खाना खाने के बाद टहलने से होता है कई फायदे

खाना खाने के बाद सबसे पहला प्रयास यह होना चाहिए कि हल्की मध्यम गति से टहलें। तेज चलने या जॉगिंग से परहेज करें। तेज चलने से पेट दर्द की समस्या पैदा हो सकती है और पेट फूल भी सकता है।

शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डा. बलराम झा कहते हैं कि टहलना शुरू करने के लिए हल्की गति से पांच या छह मिनट टहलें। कुछ दिनों के बाद नियमित होने के बाद इसे 10 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। अगर आप बाहर टहलना पसंद नहीं करते हैं, तो बस घर के अंदर चल सकते हैं। टहलना पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। यह ब्लोटिंग और ज्यादा खाने जैसी समस्याओं से बचा सकता है।

ब्लड शुगर लेवल सही करता है

थोड़े समय तक टहलने से ब्लड शुगर लेवल को सही करने में मदद करता है। क्योंकि खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी होती है। खासकर मधुमेह के मरीजों को 10 मिनट टहलने की सलाह दी जाती है। लेटने या बैठने से आपको पेट की परेशानी जैसे एसिड रिफ्लेक्स और गैस हो सकती है।

टहलना दिमागी सेहत को सही करने का एक संभावित तरीका है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कोर्टिसोल, एड्रेनालाइन समेत तनाव वाले हार्मोंस कम करता है। जब एक व्यक्ति टहलने के लिए जाता है, तब शरीर एंडोर्फिन जारी करता है, जो प्राकृतिक पेन किलर के जैसा काम करता है।

दिमागी सेहत को मिलता है शांति

खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने से बेचैनी कम करता है, तनाव को कम करता है और आराम का एहसास दिलाता है। खाना खाने के बाद टहलना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आम ताैर पर 10 मिनट टहलना शरीर के लिए पर्याप्त है।

नाश्ते, लंच या डिनर के लिए 10-10 मिनट के हिसाब से रोजाना 30 मिनट का समय लगता है। अपनी जरूरत के हिसाब से आप प्रत्येक समय में पांच मिनट का इजाफा भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.