Move to Jagran APP

Jamshedpur: विश्व हिंदू परिषद का साकची में धरना, भाजपा नेता अभय सिंह समेत सात पर नामजद प्राथमिकी होने से भड़के हिंदू संगठन

Visva Hindu Parishad Dharna भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अभय सिंह समेत सात व 40 अज्ञात के खिलाफ जिला प्रशासन ने प्राथमिकी दर्ज कराई है जिससे हिंदू संगठन भड़क गए हैं। विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में रविवार को साकची गोलचक्कर पर धरना चल रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 03:08 PM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 03:08 PM (IST)
Jamshedpur: विश्व हिंदू परिषद का साकची में धरना, भाजपा नेता अभय सिंह समेत सात पर नामजद प्राथमिकी होने से भड़के हिंदू संगठन
जमशेदपुर के साकची में धरना पर बैठे हिंदू संगठनों के प्रतिनिधि।

जमशेदपुर, जासं। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अभय सिंह समेत सात व 40 अज्ञात के खिलाफ जिला प्रशासन ने प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिससे हिंदू संगठन भड़क गए हैं। विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में रविवार को साकची गोलचक्कर पर धरना चल रहा है, जिसमें हिंदू जागरण मंच समेत तमाम हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता शामिल हैं।

loksabha election banner

मंच के अध्यक्ष बलबीर सिंह ने कहा कि प्रशासन ने जो आरोप लगाए हैं, वह 13 अक्टूबर को दुर्गापूजा के दौरान की घटना है, जबकि जिला प्रशासन के मजिस्ट्रेट ने साकची थाना में दो नवंबर को प्राथमिकी दर्ज कराई है। आखिर एक माह बाद जिला प्रशासन को केस करने के लिए किसने उकसाया।  बलबीर ने कहा कि जब तक प्रशासन इस मामले को रफा-दफा नहीं करता, हिंदू जागरण मंच उग्र प्रदर्शन करेगा। उधर, अभय सिंह समेत अन्य मामलों को लेकर झारखंड सरकार को हिंदू विरोधी बताते हुए पहले ही मोर्चा खोल दिया है। विहिप, जमशेदपुर महानगर के मंत्री दीपक वर्मा ने कहा कि इसकी शुरुआत 20 नवंबर को राज्य सरकार व जिला प्रशासन के पुतला दहन से की गई थी। इसके बाद 21 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले धरना दिया जा रहा है, जिसमें तमाम रामभक्त, सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोग भी शामिल हैं। धरना में इस हिंदू विरोधी सरकार के विरोध में हम सभी एकजुटता बनाकर शंखनाद करेंगे। साकची के शीतला मंदिर में हुई थी विहिप की बैठक

विहिप ने कहा कि जब से झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा तथा कांग्रेस की गठजोड़ वाली सरकार बनी है, तब से झारखंड में हिंदू विरोधी गतिविधियां स्पष्ट देखी जा रही हैं, जो दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसे लेकर विश्व हिंदू परिषद जमशेदपुर महानगर की एक अति आवश्यक बैठक साकची स्थित शीतला माता मंदिर के प्रांगण में हुई, जिसमें संगठन के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकर विभिन्न धार्मिक मुद्दों एवं जमशेदपुर के संवेदनशील मुद्दों को लेकर लगातार हिंदुओं पर अत्याचार अनाचार एवं प्रतिघात पर चर्चा की गई। चिंतन मंथन के बाद सर्वसम्मति से जमशेदपुर के हिंदुओं पर अत्याचार ना हो, इसको लेकर प्रस्ताव पारित किया गया।

दुर्गापूजा में भोग वितरण के दौरान उठा था विवाद

जमशेदपुर महानगर के मंत्री दीपक वर्मा ने कहा कि गत दिनों दुर्गापूजा के दौरान जिस प्रकार पूरे शहर में जिला प्रशासन द्वारा उहापोह की स्थिति पैदा की गई और उसके बाद भोग वितरण को लेकर जो कार्रवाई की गई, उससे पूरे जमशेदपुर के जनमानस में हिंदुत्व पर एक गहरा आघात पहुंचा था। जिला प्रशासन द्वारा मौखिक तौर पर दुर्गापूजा समितियों के साथ समझौता हुआ तथा समझौता होने के 20 दिनों के बाद झारखंड सरकार और जिला प्रशासन ने 44 हिंदुओं पर झूठा मुकदमा दायर किया गया। यह कार्रवाई हिंदुओं को हतोत्साहित करने के साथ हिंदुत्व की महिमा नष्ट करने का प्रयास है, जिसकी हम निंदा और भर्त्सना करते हैं। यह सीधे-सीधे हिंदुत्व की भावनाओं के साथ कुठाराघात है। इसी प्रकार कदमा के रंकिणी मंदिर में भी ऐसे ही वातावरण का निर्माण किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.