Move to Jagran APP

Village Business Ideas : गांव में रहते हैं तो शुरू करें ये बिजनेस, कमाएंगे अच्छा मुनाफा

Village Business Ideas भारत की अधिकतर जनसंख्या आज भी गावों में बसती है। अधिकतर लोग खेती पर निर्भर हैं। कई युवा ऐसे हैं जो शहर जाकर नौकरी नहीं कर पाते। वह गांव में ही जीविकोपार्जन करना चाहते हैं। ऐसे युवा घर बैठे खुद का बिजनेस खड़ा कर सकते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 12:45 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 12:45 PM (IST)
Village Business Ideas : गांव में रहते हैं तो शुरू करें ये बिजनेस, कमाएंगे अच्छा मुनाफा
Village Business Ideas : गांव में रहते हैं तो शुरू करें ये बिजनेस, कमाएंगे अच्छा मुनाफा

जमशेदपुर : कोरोना काल में कई लोग शहर से गांव लौट आए हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि लोग अब खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। कह सकते हैं कि लोग अब आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। इसे लेकर उनके पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं, जिसे अपना कर वे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

दरअसल, कई लोगों को जानकारी या आइडिया नहीं होने की वजह से लोग इधर-उधर भटकते नजर आते हैं लेकिन उनके लिए यह अच्छी जानकारी है। हम आपको बता रहें हैं कि गांव में रहकर आप किस तरह से अच्छी कमाई कर सकते हैं और दूसरे लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा सकते हैं।

कोरोना काल के बाद सरकार ग्रामीणों के जीवन स्तर को विकसित करने के मकसद से कई सारे योजनाएं लेकर आई है, जिसे कम बजट में शुरू किया जा सकता है। यहां तक की सरकार भी ग्रामीणों को भरपूर मदद कर रही है। ऐसे में देर नहीं करें। शुरू करें ये सारे बिजनेस। इसके बाद आपका आय का स्त्रोत बढ़ते जाएगा।

ट्रांसपोर्ट गुड्स बिजनेस : ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अधिकांश लोग खेती कर अपना जीवन यापन करते हैं। इसके लिए उन्हें अपने अनाज, सब्जी, फल सहित अन्य खाद्य-पदार्थों को बेचने के लिए शहर आना पड़ता है। इस दौरान उनके सामने सबसे बड़ी समस्या ट्रांसपोर्ट की होती है। आने-जाने की सुविधा नहीं होने की वजह से उन्हें घंटों देर तक इंतजार करना पड़ता है या फिर समय से नहीं पहुंच पाते हैं।

ऐसे में अगर आप युवा हैं और ट्रांसपोर्ट गुड्स की बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको एक ट्रेक्टर ट्रॉली की जरूरत होगी, जिसे आप किराये पर लेकर भी शुरू कर सकते हैं। या फिर अन्य गाड़ी के माध्यम से भी शुरू कर सकते हैं।

मिनी सिनेमा हॉल बिजनेस : सिनेमा को लेकर अभी भी ग्रामीण क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। वहां से लोग फिल्म देखने के लिए शहर आते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सिनेमा हॉल की भारी कमी है। इसे देखते हुए आप ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी सिनेमा हॉल खोल सकते हैं। जहां पर 50 से 60 लोगों को बैठने की व्यवस्था हो जाए। इस दौरान आप फिल्म के साथ-साथ खेती से जुड़े अच्छे-अच्छे विडियो भी दिखा सकते हैं। इससे अच्छी कमाई होगी। इसके लिए आपके पास प्रोजेक्टर, कंप्यूटर और एक छोटा सा हॉल होना चाहिए।

पोल्ट्री फार्म : देश में अंडे व चिकन की मांग तेजी से बढ़ रही है। चिकित्सक भी सेहत के लिए इसे अच्छा मानते हैं और खाने की सलाह देते हैं। एेसे में आप पोल्ट्री फार्म शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार भी मदद कर रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी मांग कभी भी कम नहीं होती। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ी जगह होनी चाहिए।इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार लोन भी दे रही है।

रिचार्ज शॉप : आज के समय में मोबाइल हर घर में उपलब्ध हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में रिचार्ज की सुविधा नहीं होने की वजह से उन्हें शहर आना पड़ता है। ऐसे में आप ग्रामीण क्षेत्रों में ही रिचार्ज की दुकान खोल सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहकों की मांग को देखते हुए यहां और भी कई तरह की चीजें रखी जा सकती है। इसके माध्यम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बीज खाद की दुकान : कोरोना के बाद अधिकांश लोग गांव की ओर लौट आए हैं। कृषि के क्षेत्र में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में बीज-खाद की दुकान नहीं होने की वजह से उन्हें शहर की ओर आना पड़ता है। ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में बीज-खाद की दुकान खोलते हैं तो ग्रामीणों को शहर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसके माध्यम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.