Move to Jagran APP

केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले- जमशेदपुर स्टील इंडस्ट्री का लैब, विद्यार्थी के नाते सीखने आया हूं

केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारी बारिश के बीच झारखंड के जमशेदपुर पहुंचे। कहा कि टाटा स्टील के इको सिस्टम को समझने आए हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 01:40 PM (IST)
केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले- जमशेदपुर स्टील इंडस्ट्री का लैब, विद्यार्थी के नाते सीखने आया हूं
केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले- जमशेदपुर स्टील इंडस्ट्री का लैब, विद्यार्थी के नाते सीखने आया हूं

जमशेदपुर, जासं।  टाटा स्टील देश की सबसे पुरानी स्टील इंडस्ट्री होने के साथ ही लैब भी है। ओडिशा का होने के नाते में मैं कई बार कोल्हान सहित जमशेदपुर आ चुका हूं लेकिन इस्पात मंत्री बनने के बाद मैं एक विद्यार्थी होने के नाते यहां सीखने आया हूं। 

loksabha election banner

सोनारी एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस व इस्पात विभाग के केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे इस्पात विभाग की जिम्मेदारी सौपने के बाद मैं पहली बार झारखंड के दौरे पर आया हूं। स्टील इंडस्ट्री के लिए झारखंड तीर्थ स्थल के समान हैं। पिछले तीन दिनों में बोकारो सहित माइनिंग बेल्ट के नोवामुंडी, किरीबुरू, गुवा, बोलानी जैसे सेल व टाटा स्टील के माइनिंग सेक्टर को देख रहा हूं।

मंत्री के बतौर बढ़ा रहा हूं समझ

बतौर इस्पात मंत्री इस क्षेत्र में अपनी समझ बढ़ा रहा हूं। उन्होंने कहा कि देश स्टील के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो चुका है। आज स्टील अंतरराष्ट्रीय कमोडिटी की तरह है। इसके रेट में उतार-चढ़ाव का देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ता है। देश की अर्थनीति में स्टील मजबूत स्तंभ है। इसलिए मैं स्टील इंडस्ट्री के इको सिस्टम को समझने आया हूं। स्टील की कीमत निचले स्तर पर होने के सवाल पर इस्पात मंत्री ने कहा कि इसलिए तो मैंने कहा कि मैं एक विद्यार्थी हूं और सीखने आया हूं। भविष्य में देखेगे कि इस क्षेत्र में किस तरह की समस्या है और उसी के अनुसार उसका समाधान भी किया जाएगा। 

भारी बारिश के बीच एमडी व भाजपा नेताओं ने की अगवानी 

इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपने निर्धारित समय से 45 मिनट विलंब से पहुंचे। भारी बारिश के बीच उनका हैलीकॉप्टर सोनारी एयरपोर्ट पर सुबह साढ़े दस बजे लैंड हुआ। इस दौरान केंद्रीय मंत्री की अगवानी के लिए टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन, वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी, झारखंड सरकार के खाद्य मंत्री सरयू राय, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी, खादी बोर्ड के सदस्य कुलवंत सिंह बंटी, प्रदेश प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार, भाजयुमो जिलाध्यक्ष अमरजीत सिंह राजा, जिला महासचिव अनिल मोदी, पूर्व जिलाध्यक्ष नंदजी प्रसाद, देवेंद्र सिंह, जिला प्रवक्ता दीपक पारिख सहित बड़ी संख्या में भाजपा नेता उपस्थित थे। वहीं, जिला प्रशासन से उपायुक्त रविशंकर शुक्ला व एसएसपी अनूप बिरथरे भी गुलदस्ता देकर केंद्रीय मंत्री की अगवानी की। इसके बाद वे अपने काफिले के साथ टाटा स्टील का भ्रमण करने के लिए रवाना हो गए। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.