Move to Jagran APP

कोरोना काल में इस एप का लोगों ने जमकर फायदा उठाया, 180 प्रतिशत का आया उछाल

कोरोना काल में हजारों की नौकरियां चली गई। घर चलाने के लिए लोगों ने पीएफ से पैसे निकालने शुरू कर दिए। ऐसे वक्त में यह ऐप कर्मचारियों का बहुत काम आया। हाल यह रहा कि इस ऐप के इस्तेमाल में 180 फीसद तक का उछाल देखा गया।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 09:34 AM (IST)
कोरोना काल में इस एप का लोगों ने जमकर फायदा उठाया, 180 प्रतिशत का आया उछाल
कोरोना काल में इस एप का लोगों ने जमकर फायदा उठाया, 180 प्रतिशत का आया उछाल

जमशेदपुर : कोरोना काल में ईपीएफओ के उमंग एप का लोगों ने जमकर उठाया फायदा। इपीएफओ के सदस्य उमंग एप के माध्यम से 16 तरह का लाभ उठा सकते हैं। ईपीएफओ के उमंग एप का लोगों ने जमकर उठाया इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि इसके सदस्यों ने उमंग एप के उपयोग में 180 प्रतिशत का उछाल आया।

prime article banner

ईपीएफओ के उमंग एप से 16 तरह की सेवा का उठा सकते हैं लाभ

कोरोना महामारी के दौरान आपातकालीन स्थिति में ईपीएफओ के ग्राहकों के लिए उमंग एप बहुत ही लाभदायक रहा है। उमंग एप से 16 तरह की सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इसमें पेंशनर्स के लिए अपनी पासबुक चेक करना, मोबाइल फोन से जीवन प्रमाणपत्र को अपडेट करना जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं शामिल है।

अकाउंट नंबर व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत

विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए एक एक्टिव यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन और ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने बताया कि उमंग एप पर एक सदस्य क्लेम कर सकता है। क्लेेम को ट्रैक कर सकता है और दावे की स्थिति जान सकता है। जानकारी हो कि कोरोना महामारी के दौरान अप्रैल से जुलाई 2020 के बीच उमंग एप के जरिए कुल 11.27 लाख दावे किए गए। यह दिसंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच की अवधि के हिसाब से 180 प्रतिशत ज्यादा है। इस दौरान उमंग एप के जरिए मात्र 3.97 लाख दावे किए गए थे। कोरोना महामारी के कारण यातायात पर लगे प्रतिबंध के दौरान इस उमंग एप की वजह से इपीएफओ की सेवाएं बाधित नहीं हुई और लोगों को इपीएफओ कार्यालय जाने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई।

ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए 27.55 करोड़ बार सर्विस का हुआ उपयोग

श्रम मंत्रालय के अनुसार उमंग एप के माध्यम से सदस्यों के बीच सबसे लोकप्रिय सेवा व्यू मेंबर पासबुक रही। अगस्त 2019 से जुलाई 2020 के बीच ईपीएफओ वेबसाइड के जरिए 27.55 करोड़ बार इस सेवा का हुआ उपयोग किया गया। जबकि इसी दौरान उमंग एप के जरिए 244.77 करोड़ बार इस सेवा का उपयोग किया गया।

कोरोना महामारी के दौरान उमंग एप की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा

कोरोना महामारी के दौरान उमंग एप की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा देखा गया। ईपीएफओ ने अपने 66 लाख पेंशनर्स के लिए उमंग एप पर जीवन प्रेरणा पत्र के अपडेशन के साथ व्यू पेंशनर पासबुक सुविधा प्रदान की है। इन दोनों सेवाओं को पेंशनर्स से शानदार रिस्पांस मिला है। कोरोना महामारी के दौरान अप्रैल से जुलाई 2020 के बीच व्यू पेंशनर्स पासबुक सेवा को 19.52 लाख हिट्स मिले थे। जबकि इसी दौरान जीवन प्रेरणा पत्र सेवा को लगभग 30 हजार बार अपडेट किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.