Move to Jagran APP

DU Admission Big Update : दिल्ली यूनिवर्सिटी की 70 हजार सीटों के लिए जुलाई में आयोजित होगी यूजी प्रवेश परीक्षा

डीयू एडमिशन के चेयरमैन राजीव गुप्ता ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) जुलाई में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है। डीयू से संबंद्ध 60 कॉलेजों में यूजी के कुल 70 हजार सीटें हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 06:00 AM (IST)
DU Admission Big Update : दिल्ली यूनिवर्सिटी की 70 हजार सीटों के लिए जुलाई में आयोजित होगी यूजी प्रवेश परीक्षा
दिल्ली यूनिवर्सिटी की यूजी 2021 प्रवेश परीक्षा जुलाई में होगी

जमशेदपुर : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) जुलाई में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है। डीयू एडमिशन के चेयरमैन राजीव गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस संकट को देखते हुए डीयू की पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और उम्मीदवारों को औपचारिकताएं पूरी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।

loksabha election banner

डीयू में 60 कॉलेज, 70, 000 सीटें

डीयू में दाखिले की संभावित तारीख की घोषणा करते हुए गुप्ता ने कहा कि डीयू से संबद्ध 60 कॉलेजों में यूजी कोर्स के लिए करीब 70,000 सीटें हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और राज्य बोर्डों द्वारा कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। सामान्य परिस्थितियों में, डीयू नौ यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करता है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगा प्रवेश परीक्षा

प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)के द्वारा आयोजित किए जाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा है कि असाधारण स्थिति होने के बावजूद वह योग्यता से समझौता किए बिना वह प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करेगा। इसके लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन इंट्रेंस टेस्ट अच्छा मेथड हो सकता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के कार्यकारी कुलपति (DU Acting VC) पीसी जोशी ने भी बताया कि हम सरकार के फैसले के साथ है।

12वीं के मेरिट के आधार पर एडमिशन क्राइटेरिया

उन्होंने कहा कि इस साल हमारा एडमिशन क्राइटीरिया पूरी तरह 12वीं के मेरिट पर आधारित होगा। हम सीबीएसई समेत सभी बोर्ड्स के मार्किंग क्राइटीरिया को मानेंगे। यह असाधारण परिस्थिति कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न हुई है। डीयू एडमिशन चेयरपर्सन ने बताया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में देशभर से स्टूडेंट्स आते हैं। कुछ राज्य बोर्ड जुलाई में रिजल्ट जारी करेंगे तो कुछ अगस्त में भी कर सकते हैं। ऐसे में डीयू की एडमिशन प्रक्रिया देर से भी शुरू हो सकती है।  राजीव गुप्ता ने बताया कि सीबीएसई जो भी फार्मूला बनाए, लेकिन रिजल्ट तो जारी करेंगे ही। डीयू अपना कट ऑफ की घोषणा रिजल्ट के आधार पर ही करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.