कुदरसाई का टुसू प्रतिमा रहा आकर्षण का केंद्र

भगवान बिरसा मुंडा स्मारक समिति मोहनडेरा के तत्वावधान में शुक्रवार को मोहन डेरा में टूसु मेला एवं विराट मुर्गा पाड़ा का आयोजन किया गया।

JagranPublish: Sat, 29 Jan 2022 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:30 AM (IST)
कुदरसाई का टुसू प्रतिमा रहा आकर्षण का केंद्र

मुसाबनी : भगवान बिरसा मुंडा स्मारक समिति मोहनडेरा के तत्वावधान में शुक्रवार को मोहन डेरा में टूसु मेला एवं विराट मुर्गा पाड़ा का आयोजन किया गया। कुदरसाई का टुसू प्रतिमा रहा आकर्षण का केंद्र रहा। इस टुसू मेला में विभिन्न कमेटियों द्वारा टुसू की प्रतिमा प्रदर्शन के लिए लाई गई थी। झामुमो के वरिष्ठ नेता कान्हू सामंत टुसू मेला में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया। बिरसा मुंडा स्मारक समिति के पदाधिकारियों द्वारा गाजे बाजे के साथ कान्हू सामंत का भव्य स्वागत किया गया। कान्हू सामंत एवं अतिथियों ने टुसू प्रतिमाओं का अवलोकन कर पुरस्कार के लिए चयनित किया। इस अवसर पर मेला में बच्चों के लिए झूला आदि मनोरंजन के साधन भी लगाए गए थे । सैकड़ों की संख्या में लोगों ने मुर्गा पाड़ा का आनंद उठाया। मुसाबनी टाउनशिप के बीच लगे इस टुसु मेले को देखने के लिए शहर के लोगों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र से भी लोग यहां काफी संख्या में पहुंचे थे। सीआरपीएफ एवं आइआरबी के जवानों ने भी टूसु मेले का भरपूर आनंद लिया । प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कुदरसाई टुसू प्रतिमा को प्रथम पुरस्कार के रूप में 2000, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 1501 एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में 1001 मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान किया गया। नृत्य प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर झामुमो नेता प्रियानाथ बास्के, रामचंद्र मुर्मू,सोमाय सोरेन आदि उपस्थित थे। मेला को सफल बनाने में मेला समिति के अध्यक्ष मोतीलाल सोरेन उर्फ रांगा,उपाध्यक्ष दासमात बास्के, सचिव शिबू माहली ,कोषाध्यक्ष बलराम माहली, सलाहकार दिवाकर हेंब्रम, कृष्णा महाली ,रमेश महाली आदि का अहम योगदान रहा।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept