Move to Jagran APP

टुसू के रंग में रंगी लौहनगरी

लौहनगरी में मंगलवार को टुसू पर्व की धूम रही। शहर के भुइयांडीह और भिलाई पहाड़ी में आयोजित टुसू मेला में लोगों का हुजूम उमड़ा। दोनों ही स्थानों में मेला के दौरान झारखंडी परंपरा की झलक देखने को मिली। टुसू गीतों पर ढोल नगाड़े की थाप पर झूमते-नाचते लोगों की टोली आकर्षित कर रही थी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:00 AM (IST)
टुसू के रंग में रंगी लौहनगरी
टुसू के रंग में रंगी लौहनगरी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : लौहनगरी में मंगलवार को टुसू पर्व की धूम रही। शहर के भुइयांडीह और भिलाई पहाड़ी में आयोजित टुसू मेला में लोगों का हुजूम उमड़ा। दोनों ही स्थानों में मेला के दौरान झारखंडी परंपरा की झलक देखने को मिली। टुसू गीतों पर ढोल नगाड़े की थाप पर झूमते-नाचते लोगों की टोली आकर्षित कर रही थी।

loksabha election banner

भिलाई पहाड़ी टुसू मेला समिति की ओर से मंगलवार को 12वां झारखंडी सांस्कृतिक टुसू मेला का आयोजन भिलाई पहाड़ी हाट मैदान में किया गया। मेला में दूर दराज से टुसू समिति अपने-अपने टुसू के साथ शामिल हुए। मौके पर सर्वश्रेष्ठ टुसू को समिति ने नकद राशि देकर पुरस्कृत किया। यहां प्रथम और दूसरे स्थान पर गालुडीह का टुसू रहा, जबकि तीसरे स्थान पर धालभूमगढ़ और चौथे स्थान पर मदनाबेड़ा का टुसू रहा। टुसू मेला में झाड़ग्राम के विकास महतो एंड टीम ने झुमर संगीत प्रस्तुत किया। आयोजन में टुसू गीतों पर लोग झूम रहे थे। इसके साथ ही यहां घोड़ा नाच, बाघ नाच, मयूर नाच, पाता नाच, मुंडारी नाच, सरपा नाच, रंपा नाच, नटुवा नाच, काडा लड़ाई आदि समेत कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। मेला में मुख्य अतिथि के रूप में बहरागोड़ा के झामुमो विधायक कुणाल षाडंगी के साथ अन्य अतिथियों में पूर्व विधायक सह झामुमो जिलाध्यक्ष रामदास सोरेन, झामुमो केंद्रीय समिति के सदस्य महावीर मुर्मू, सागेन पूर्ति, युगल किशोर मुखी, अजय रजक कामाख्या गौड़, घासीराम सिंह, धीरेन गौड़, संजीव लाहा, मृत्युंजय पटेल समेत कई गणमान्य शामिल हुए। मेला कमेटी के अध्यक्ष सह जिला परिषद सदस्य पिंटू दत्त ने मेला में शामिल होने वाले लोगों का स्वागत किया। सभी अतिथियों ने ढोल, मांदर औरा नगाड़ा बजाकर मेला का आनंद उठाया।

वहीं भुइयाडीह में झारखंड सास्कृतिक कला रंगमंच की ओर से मंगलवार से शुरु हुए तीन दिवसीय टुसू मेला में पहले दिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मुर्गा लड़ाई प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यहां टुसू पर्व के अवसर पर झुमर संगीत का भी आयोजन हुआ। झुमर संगीत कार्यक्रम में अंजली महतो एंड टीम ने झुमर के साथ टुसू गीतों पर लोगों को झूमने पर मजबूर किया। मेला के दौरान मंगलवार को आयोजकों ने छोटे बच्चों के लिए कई प्रकार के प्रतियोगिता का आयोजन किया। मुर्गा लड़ाई प्रतियोगिता और खेलकूद प्रतियोगिता के विजेताओं को समिति की ओर से 17 जनवरी होने वाले मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा। मेला के पहले दिन समिति के मुख्य संरक्षक पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां के साथ शहर के विभिन्न समाजों के प्रमुख शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.