Move to Jagran APP

Jamshedpur News: गलवान घाटी में शहीद हुए जवान गणेश हांसदा को दी गई श्रद्धांजलि

चीनी सैनिकों के साथ 15 जून 2020 को गलवान घाटी में झडप में वीरगति को प्राप्त हुए भारतीय सेना के जवान व एलबीएसएम कॉलेज के छात्र रहे गणेश हांसदा को नमन किया गया। एलबीएसएम काॅलेज में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में छात्र व शिक्षकों ने शिरकत की।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 05:38 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 05:38 PM (IST)
Jamshedpur News: गलवान घाटी में शहीद हुए जवान गणेश हांसदा को दी गई श्रद्धांजलि
शहीद जवान गणेश हांसदा को श्रद्धांजलि देने जुटे लोग। जागरण

जमशेदपुर, जासं। चीनी सैनिकों के साथ 15 जून 2020 को गलवान घाटी में झडप में वीरगति को प्राप्त हुए भारतीय सेना के जवान व एलबीएसएम कॉलेज के छात्र एवं एनसीसी कैडेट रहे गणेश हांसदा को नमन किया गया। इस मौके पर एलबीएसएम काॅलेज में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में छात्र व शिक्षकों ने शिरकत की।

loksabha election banner

बहरागोड़ा के कासाफोलिया गांव के रहनेवाले इस सपूत के शहीद होने के बाद श्रद्धांजलि सभा में झारखंड सरकार की ओर से परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की बात कही गई थी। पांच एकड़ जमीन देने तथा पेट्रोल पंप देने की बात कही गइ थी। एलबीएसएम कॉलेज में प्रतिमा लगाने की बात भी हुई थी। सिर्फ यही नहीं, बहरागोड़ा के स्थानीय प्रशासन की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहीद के परिजन के नाम घर बनाने का वादा किया गया। एक साल बाद भी ये वादे जस के तस रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान तक शहीद के परिजन को नसीब नहीं हुआ। जिस कच्चे घर में पहले शहीद का परिवार रहता था, आज भी वह उसी हाल में है।

प्राचार्य ने कही ये बात

श्रद्धांजलि सभा में एलबीएसएम कॉलेज के छात्र एवं एनसीसी कैडेट रहे शहीद गणेश हांसदा को भावभीनी श्रद्धांजलि की गई। मौके पर प्राचार्य डॉ अमर सिंह ने कहा कि शीघ्र ही शहीद गणेश हांसदा की प्रतिमा महाविद्यालय परिसर में लगाई जाएगी, ताकि छात्र एवं एनसीसी कैडेट्स इनके त्याग एवं बलिदान को सदैव याद करते रहे। कॉलेज के एनसीसी प्रभारी कैप्टन आर के चौधरी ने बताया कि बहरागोड़ा के कसाफलिया निवासी गणेश हांसदा ने 2015 में मैट्रिक परीक्षा पास कर इस महाविद्यालय में नामांकन करवाने के साथ एनसीसी में योगदान दिया था। इनकी दृढ़ इच्छा थी कि भारतीय सेना में जाकर देश की रक्षा करें। निरंतर अपनी मेहनत के कारण एनसीसी में अपनी पहचान बना ली थी। 2018 में उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ। अक्टूबर 2019 में उनकी पोस्टिंग लद्दाख के गलवान घाटी में हुई थी, जहां वह वीरगति को प्राप्त हुए। भारतीय सेना का इस जवान ने अपने बलिदान से इस महाविद्यालय को गौरवान्वित किया। एलबीएसएम कॉलेज में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रो विनोद कुमार, विनय कुमार गुप्ता, डॉ अजेय वर्मा, बाबूराम सोरेन, सीता मुर्मू, सौरभ वर्मा, मिहिर डे, मोहन साहू, विनय कुमार, पुनिता मिश्रा, विशाल पांडेय एवं एनसीसी कैडेट्स उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.