Move to Jagran APP

Indian railway : हावड़ा-मुंबई मार्ग पर 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

Indian Railway.ट्रेनों के विलंब होने की परेशानी से अब हावड़ा-मुंबई मार्ग पर सफर करने वाले यात्रियों को मुक्ति मिलने वाली है। अब ट्रेन अपने गंतव्य करीब दो से तीन घंटे पहले पहुंचेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 10:08 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 10:08 AM (IST)
Indian railway :  हावड़ा-मुंबई मार्ग पर 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
Indian railway : हावड़ा-मुंबई मार्ग पर 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

जमशेदपुर, जासं। ट्रेनों के विलंब होने की परेशानी से अब हावड़ा-मुंबई मार्ग पर सफर करने वाले यात्रियों को मुक्ति मिलने वाली है। अब ट्रेन अपने गंतव्य करीब दो से तीन घंटे पहले पहुंचेगी। ऐसा दावा रेलवे कर रही है। हावड़ा-मुंबई मार्ग पर 130 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन का परिचालन सितंबर माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए हावड़ा-मुंबई मार्ग स्थित धूतरा से बामरा के बीच 130 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ा कर परीक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। इस मार्ग पर 90 से 110 किलोमीटर की रफ्तार से ही ट्रेन का परिचालन हो रहा था।

loksabha election banner

 लॉकडाउन का फायदा रेलवे को मिला और इस दौरान लंबित कार्यों को पूरा किया गया। पहले ट्रैफिक के वजह से ब्लॉक लेने में रेलवे को परेशानी हो रही थी। इस दौरान पुरानी पटरियों को दुरुस्त किया गया है, जबकि तीसरी लाइन का विस्तार भी तीव्र गति से हुआ है। हावड़़ा से मुंबई के बीच कुछ स्थानों पर अतिक्रमण के कारण तीसरी लाइन का विस्तार होने में अड़चन जरूर आ रही है। लेकिन इसके विकल्प के रुप में फिलहाल पुराने ट्रैक को दुरुस्त कर उसे इस काबिल बना दिया गया है कि ट्रेनों का परिचालन 130 से भी अधिक रफ्तार से किया जा सके। आदित्यपुर, राजखरसावां व मनोहरपुर तक थर्ड लाइन का विस्तार हो चुका है।

तीन घंटे पहले पहुंचेगी मुंबई मेल व दुरंतो

हावड़ा-मुंबई सुपरफास्ट मेल एक्सप्रेस को हावड़ा से मुबंई जाने में वर्तमान में 33 घंटे लग रहे हैं, जबकि 130 किलोमीटर प्रतिघंटे के रफ्तार से ट्रेन का परिचालन शुरू होने पर यह ट्रेन तीन घंटे पहले मुंबई स्टेशन पहुंच जाएगी। इतना ही नहीं हावड़ा-सीएसएमटी एसी दुरंतो एक्सप्रेस को हावड़ा से मुंबई पहुंचने पर वर्तमान में सिर्फ 26 घंटे का ही समय लग रहा है। यह ट्रेन भी तीन घंटे पहले अगले माह से मुंबई स्टेशन पहुंचेगी। दोनों ट्रेनों में स्टापेज कम व ज्यादा होने के कारण ट्रेन के पहुंचने के समय में अंतर है।

यहां पूरी हुई तीसरी लाइन

 चक्रधरपुर मंडल के आसनबनी-झारसुगुड़ा (278किलोमीटर) रेलखंड में तीसरी लाइन का कार्य जो वर्ष 2015-16 में स्वीकृत था, जल्द ही पूर्ण होने वाला है। आदित्यपुर से बिसरा (145) तक यह पूर्ण हो चुका है। इस रेलखंड पर सफलतापूर्वक ट्रेनों का परिचालन भी हो रहा है। झारसुगुड़ा से बामड़ा ( 37किलोमीटर) तक तीसरी लाइन का काम पूर्ण हो चुका है एवं धूतरा से बामड़ा (28 किलोमीटर) के बीच ट्रेन तीसरी लाइन पर सफलतापूर्वक चल रही है। बिसरा-राउरकेला-बामड़ा (76किलोमीटर) रेल खंड पर तीसरी लाइन का काम काफी आगे बढ़ चुका है। धूतरा से बामड़ा (28 किलोमीटर) के बीच ट्रेनों का परिचालन तीसरी लाइन पर सफलतापूर्वक हो रहा है। बिसरा- राउरकेला- बामड़ा (76 किलोमीटर) रेल खंड पर भी तीसरी लाइन का काम लगभग पूरा होने को है। मंडल के ब्राह्मणी नदी पर नया रेल ब्रिज दो माह के अंदर तैयार हो जाएगा। साथ ही बंडामुंडा ए केबिन, राउरकेला आर आरआई की बड़ी बिल्डिंग भी भवन कर तैयार हो चुकी है। इससे ट्रेनों का परिचालन में सुविधा होगी

ट्रैक जाम होने के कारण लगता है समय

 हावड़ा- मुंबई रेल मार्ग पर अप व डाउन दो ही लाइनों पर ट्रेनों का परिचालन हुआ करता था। ऐसे में इन ट्रैक पर मालगाड़ियों का भी परिचालन होता था। अगर एक्सप्रेस ट्रेन व पैसेंजर ट्रेन के आगे मालगाड़ी का परिचालन हो रहा है तो पीछे से आने वाली ट्रेन विलंब से गंतव्य तक पहुंचती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हावड़ा -मुंबई मुख्य रेल मार्ग पर जहां तक तीसरी लाइन का विस्तार हो चुका है उस लाइन पर एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन होगा, जबकि मालगाड़ियों को दूसरी लाइन से गंतव्य तक ले जाया जाएगा। 

  • हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर सितंबर माह के अंत तक 130 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इससे ट्रेन अपने गंतव्य तक पहले की अपेक्षा जल्द ही पहुंच जाएगी। तीसरी लाइन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। कुछ स्थानों पर बाकी है उसे पूरा किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान ट्रैक पर ट्रैफिक कम होने के कारण कार्य करने में आसानी हुई। 

                 -विजय कुमार साहू, डीआरएम, चक्रधरपुर मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.