Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 19th October 2019, नई शिक्षा नीति, आधार की अनिवार्यता, हाता-चाईबासा मार्ग पर दुर्घटना, निधिश्री का चयन

नई शिक्षा नीति के लिए गठित कमेटी के हेड डॉ के कस्‍तूरीरंगन ने कहा है कि नई शिक्षा नीति पूरे देश में जल्‍द लागू की जाएगी। निजी स्‍कूलों में एडमिशन के लिए आधार की अनिवार्यता नहीं है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 05:33 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 05:33 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 19th October 2019,  नई शिक्षा नीति, आधार की अनिवार्यता, हाता-चाईबासा मार्ग पर दुर्घटना, निधिश्री का चयन
Top Jamshedpur News of the day, 19th October 2019, नई शिक्षा नीति, आधार की अनिवार्यता, हाता-चाईबासा मार्ग पर दुर्घटना, निधिश्री का चयन

जमशेदपुर (जेएनएन)। इसरो के पूर्व चेयरमैन व नई शिक्षा नीति के लिए गठित कमेटी के प्रमुख डॉ के कस्‍तूरीरंगन ने कहा कि देश में जल्‍द ही नई शिक्षा नीति प्रभावी हो जाएगी। निजी स्‍कूलों में एडमिशन के दौरान मांगे जा रहे आधार कार्ड के मामले में जिला प्रशासन ने स्‍पष्‍ट किया है कि एडमिशन में आधार की अनिवार्यता नहीं है। हाता-चाईबासा मुख्‍य मार्ग पर खड़ी टाटा मैजिक से अनियंत्रित ट्रेलर जा टकराया। हालांकि कोई जानमाल की क्षति नहीं हुई। चाईबासा की निधिश्री ने पश्चिम बंगाल न्‍यायिक सेवा के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दर्ज की है।

loksabha election banner

देश मे जल्द प्रभावी होगी नई शिक्षा नीति : कस्तूरीरंगन 

इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के पूर्व चेयरमैन डॉक्टर के कस्तूरीरंगन ने कहा कि ज्‍ल्‍द ही पूरे देश मे एक तरह की शिक्षा व्यवस्था होगी। शनिवार को वे जुस्‍को स्‍कूल कदमा के कूदी सभागार में आयोजित नेशनल एजूकेशन पॉलिसी पर अपना वक्‍तव्‍य दे रहे थे। टाटा एजूकेशन एक्‍सीलेंस प्रोग्राम के तहत यह आयोजन किया गया। इसमें पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए डॉ कस्‍तूरीरंगन ने नई शिक्षा नीति पर कई अहम जानकारियां दीं। डा कस्‍तूरीरंगन नई शिक्षा नीति के लिए गठित कमेटी के चेयरमैन भी हैं। आयोजन में शहर के विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल व प्रबन्ध कमेटी सदस्‍य उपस्थित थे। इस दौरान डॉ के कस्‍तूरीरंगन ने शिक्षा को लेकर अगले 25 वर्ष की भावी योजनाओं को रेखांकित किया। उन्‍होंने बताया कि नर्सरी से लेकर रिसर्च तक कि पढ़ाई में बदलाव का सुझाव दिया गया है। बच्चों की पीठ से बस्ते का बोझ और सिर से पढ़ाई का दबाव कम करना चाहते है। नई शिक्षा नीति का मसौदा सरकार को सौंप दिया गया है। अब इसे सरकार को लागू करना है। 

स्कूल एडमिशन में आधार अनिवार्य नहीं 

आधार केंद्र की कमी और स्कूल एडमिशन में इसे अनिवार्य करने की वजह से अभिभावक परेशान हैं। शहर के केंद्रों में नया आधार बनाने के लिए चार-चार माह तक इंतजार करने को कहा जा रहा है। ऐसे में हजारों बच्चों के सामने एडमिशन लेने को लेकर समस्‍या हो रही है क्‍योंकि एडमिशन के लिए स्‍कूलों की ओर से आधार कार्ड मांगा जा रहा है। उपविकास आयुक्त (डीडीसी) विश्वनाथ माहेश्वरी ने एडमिशन में आधार कीअनिवार्यता से साफतौर पर इंकार करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने इसे अनिवार्य करने का आदेश नहीं दिया है तो स्कूल प्रबंधन इसे अनिवार्य कैसे कर सकता है। उन्होंने शिक्षा अधीक्षक विनीत कुमार से कहा कि एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। वे इस आशय का आदेश जिले के सभी निजी स्कूलों को जारी करें। बच्चे की पहचान के लिए अभिभावक से अन्य पहचान पत्र लिए जा सकते हैं। 

खड़ी टाटा मैजिक से जा टकराया अनियंत्रित ट्रेलर, बाल बाल बचे यात्री 

हाता-चाईबासा मुख्य मार्ग स्थित राजनगर मुख्य बाजार में बस ठहराव पर सड़क किनारे खड़ी टाटा मैजिक से अनियंत्रित ट्रेलर रगड़ते हुए निकल गया। इससे टाटा मैजिक वाहन पर सवार लोग बाल-बाल बच गए। वाहन में चार बच्चे समेत कुल 12 लोग थे। चक्रधरपुर के जामटुटी गांव के लोग टाटा मैजिक वाहन से राजनगर थाना थाना क्षेत्र के गम्हरिया गांव पूजा के लिए आ रहे थे। राजनगर मुख्य बाजार पहुंचने पर बस पड़ाव में सड़क पर ही किनारे खड़ी कर पूजा सामग्री खरीद रहे थे। बच्चे एवं महिलाए गाड़ी में ही बैठी थीं। तभी चाईबासा की ओर से आ रही आयरन ओर लदा ट्रेलर अनियंत्रित होकर खड़ी हुई टाटा मैजिक वाहन को रगड़ दिया। जिससे दोनों वाहन सट गए। गनीमत थी कि टाटा मैजिक वाहन पलटा नहीं और वाहन का शीशा भी बंद था। 

पश्चिम बंगाल न्‍यायिक सेवा में चयनित हुई चाईबासा की बेटी 

चाईबासा की निधिश्री को वेस्‍ट बंगाल ज्‍यूडिशियल सर्विसेज कमीशन की ओर से आयोजित परीक्षा में दसवां स्‍थान मिला है। चाईबासा डीएवी पब्लिक स्‍कूल में दसवीं तक पढ़ाई करनेवाली निधिश्री न्‍यायिक सेवा के लिए लंबे समय से तैयारी कर रही थी। उसने बिहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल न्‍यायिक सेवा की परीक्षा दी थी। बिहार में चयन नहीं हुआ जबकि झारखंड में भी कुछ अंकों से वह पिछड़ गई। आखिरकार पश्चिम बंगाल न्‍यायिक सेवा के लिए उसका चयन हो गया। निधिश्री ने चाईबासा से दसवी की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्‍ली में 12वीं तक पढ़ाई की। उत्‍तीर्ण करने के बाद स्‍नातक व एलएलबी आइएमइ लॉ कॉलेज से किया। उसके बाद हिदायतुल्‍लाह नेशलन लॉ कॉलेज से एलएलएम की पढ़ाई पूरी की। फिर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्‍ली में एक कोचिंग में दाखिला लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.