Move to Jagran APP

Jamshedpur Covid Vaccination Latest Update: टीएमएच में आप ले सकेंगे कोरोना वैक्सीन, जल्द शुरू होगा पेड सर्विस

Jamshedpur Covid Vaccination Latest News. टीएमएच ने सिरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड सहित स्पूतनिक और को-वैक्सीन के लिए एक-एक लाख का आर्डर दिया है। आर्डर मिलने के बाद टीएमएच वैक्सीन की पेड सर्विस शुरू करेगा। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 09:19 AM (IST)
Jamshedpur Covid Vaccination Latest Update: टीएमएच में आप ले सकेंगे कोरोना वैक्सीन, जल्द शुरू होगा पेड सर्विस
टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) को सिरम इंस्टीट्यूट से 30 वैक्सीन की पहली खेम मिल चुकी है।

जमशेदपुर, जासं।  टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) को सिरम इंस्टीट्यूट से 30 वैक्सीन की पहली खेम मिल चुकी है। टीएमएच ने सिरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड सहित स्पूतनिक और को-वैक्सीन के लिए एक-एक लाख का आर्डर दिया है। आर्डर मिलने के बाद टीएमएच वैक्सीन की पेड सर्विस शुरू करेगा।

loksabha election banner

टाटा मेन हॉस्पिटल के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने शुक्रवार शाम टेली कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। बकौल डा. चौधरी, 30 हजार वैक्सीन मिलने के बाद हमने अपने कर्मचारियों और उनके आश्रितों को शुक्रवार से ही लोयला के फेजी ऑडिटोरियम में वैक्सीन ड्राइव शुरू कर दिया है। हमारा लक्ष्य है कि एक दिन में 1500 को वैक्सीन दिया जाए। इसके अलावा हमने लगभग 15 हजार वैक्सीन कलिंगनगर सहित अपने सभी रॉ मटेरियल डिविजन (नोवामुंडी, जोड़ा, वेस्ट बोकारो, झरिया) भेजा है ताकि वहां भी कर्मचारियों और उनके आश्रितों को वैक्सीन मिल सके। डा. चौधरी के अनुसार हमने वैक्सीन बनाने वाली तीनों संस्थानों को एक-एक लाख वैक्सीन का आर्डर दिया है। इसके लिए सिरम इंस्टीट्यूट से तीन दौर की वार्ता भी हो चुकी है लेकिन हमें वैक्सीन कब मिलेगी, यह सरकार के आदेश पर निर्भर है।

ब्लैक फंगस से पांच कर्मचारियों की हो चुकी है मौत

डा. चौधरी ने बताया कि टीएमएच में अब तक ब्लैक फंगस से पांच कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। सेकेंड वेव में कुल 10 मरीज टीएमएच में भर्ती हुए। इनमें से पांच की मौत हो चुकी है जबकि दो ने दूसरे शहर में रेफर करा लिया। वहीं तीन अब भी टीएमएच में इलाजरत हैं। डा. चौधरी के अनुसार सभी 10 मरीज ब्लैक फंगस से संक्रमित थे, ये सभी डायबिटिज के मरीज थे।

जमशेदपुर शहर में तेजी से कम हो रहा है संक्रमण

डा. चौधरी के अनुसार शहर में कोविड 19 के सेकेंड वेव का संक्रमण तेज से कम हो रहा था। 16 मई को टीएमएच का पॉजिटिव रेट 30.48 से घटकर 23 मई को समाप्त हुए सप्ताह में 17.13 प्रतिशत पर पहुंच चुका है। वहीं, एक सप्ताह में मात्र 93 मरीज ही भर्ती हुए हैं जबकि पिछले सप्ताह तीन दिन में 64 मरीज भर्ती होते थे। ऐसे में हर दिन 12 से 13 संक्रमित मरीज आ रहे हैं। इसके अलावा मौत के आंकड़ों में भी कमी आई है। पिछले सप्ताह तीन दिन में 24 मरीजों की मौत हुई थी जो एक सप्ताह में घटकर 32 हो गई है। टीएमएच का रिकवरी रेट भी 79.13 से बढ़कर 81.89 प्रतिशत पर पहुंच चुका है।

स्थिति अब भी चिंताजनक

डा. चौधरी के अनुसार भले ही कोविड के नए संक्रमित मरीज नहीं आ रहे हो लेकिन स्थिति अब भी चिंताजनक है क्योंकि निगेटिव होने वाले मरीजों को आक्सीजन की जरूरत अब भी पड़ रही है। इसके कारण टीएमएच के 50 बेड का आईसीयू व 45 बेड का सीसीयू पूरी तरह से भरा हुआ है। क्योंकि जो संक्रमित हुए हैं उनके फेफड़े काफी प्रभावित हुए हैं इसलिए उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है।

सेकेंड वेव से सबक लेकर तीसरी वेव से बचे

डा. राजन चौधरी ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि सेकेंड वेव से सबक लेकर हम तीसरे वेव से बच सकते हैं। क्योंकि तीसरा वेव छोटे बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए तीसरे वेव से बचाव के लिए जरूरी है कि हम मास्क न हटाएं, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। शारीरिक दूरी का पालन करे, बार-बार हाथ धोएं और वैक्सीन जरूर लगवाएं।

तीसरी वेव के लिए पांच चरणों में हो रही है तैयारी

टाटा मेन हॉस्पिटल के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी।

डा. चौधरी ने बताया कि तीसरे वेव के लिए पांच चरणों में हम तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए नया कोविड अस्पताल के लिए बिल्डिंग को तैयार करना, वहां आक्सीजन की व्यवस्था करना, जरूरी दवा का स्टॉक तैयार करना, डाक्टरों व पारा मेडिकल स्टॉफ की व्यवस्था करना और वेंटिलेटर व जरूरी उपकरणों की व्यवस्था करना शामिल हैं। उन्होंने बताया कि उनके वर्तमान में 130 डाक्टर, नर्स व पारा मेडिकल स्टॉफ अब भी कोरोना के कारण या तो संक्रमित हैं या क्वारंटाइन में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.