Move to Jagran APP

cyber crime : सावधान रहकर ही बच सकते साइबर ठगी से, ये हैं सात तरीके चलन में

cyber crime. आए दिन साइबर ठग किसी न किसी को अपना शिकार बनाते ही हैं। सावधानी ही इससे बचाने का एकमात्र उपाय है। इन सात तरीकों से ठगी की जा रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 01:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 01:01 PM (IST)
cyber crime : सावधान रहकर ही बच सकते साइबर ठगी से, ये हैं सात तरीके चलन में
cyber crime : सावधान रहकर ही बच सकते साइबर ठगी से, ये हैं सात तरीके चलन में

जमशेदपुर, जेएनएन। आए दिन साइबर ठग किसी न किसी को अपना शिकार बनाते ही हैं। किसी को सस्ता लोन दिलाने के नाम पर फांसते हैं तो बैंक अधिकारी बन किसी से उसके एटीएम का पिन जान पैसे की निकासी कर लेते हैं। नौकरी समेत दूसरे तरह का लालच देकर भी की जाती है ठगी। ऐसे में इस तरह के ठग गिरोह के चंगुल में बचने को जरूरी है आप सावधानी बरतें। 

loksabha election banner

तरीका नंबर 01 

बैंक का अधिकारी बनकर एटीएम कार्ड का पिन या क्रेडिट कार्ड का ओटीपी लेना

ठगी का यह काफी पुराना और आम तरीका है। आपको फोन करके ठग  खाते की तमाम जानकारियां ले लेते हैं। साथ ही पिन नंबर या ओटीपी भी जान जाते हैं। इसके बाद  आपके खाते से पैसा निकाल लेते हैं। 

अलर्ट : कोई भी बैंक आपको इस तरह से कभी कॉल नहीं करेगा। यह सब फर्जीवाड़ा है। 

तरीका नंबर 02

लॉटरी निकलने के नाम पर 

इसमें ठग ईमेल के जरिए आपको एक, दो या पांच करोड़ रुपये की लॉटरी निकलने का दावा करते हैं। अमूमन हर किसी के पास इस संबंध में मेल आते रहते हैं। रातों-रात करोड़ों की लॉटरी लगने के लालच में लोग फंस जाते हैं।  

अलर्ट : यह जान लें कि कोई भी अनजान आदमी आपको ऐसे ही करोड़ों रुपये नहीं दे देगा। ऐसे किसी भी ईमेल के झांसे में कभी भी ना आएं।

तरीका नंबर 03 

प्रधानमंत्री योजना के नाम पर 

हाल ही में केंद्र में नई सरकार बनने के बाद एक ठग ने नकली सरकारी बेवसाइड बना डाली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो करोड़ युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप बांटने की झूठी जानकारी देकर ठगी करने की योजना बना डाली। विभिन्न सरकारी योजनाओं के नाम पर ऐसी फर्जी बेवसाइट बनाई जाती हैं और लोगों को फांसने का काम किया जाता है। 

अलर्ट : जब इस तरह की कोई बेवसाइट दिखे या ईमेल आए तो संबंधित विभाग से इस संबंध में क्रास चेक अवश्य कर लें। 

तरीका नंबर 04 

ऑनलाइन सामान बेचने-खरीदने के नाम पर

ऐसी साइटों से आपका नंबर लेकर ठग सामान खरीदने के लिए फोन करते हैं। फिर एक लिंक भेजकर कहते हैं कि इससे हम आपको ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके पैसे निकाल लिए जाते हैं। 

अलर्ट : ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें। 

तरीका नंबर 05

विदेशों में नौकरी दिलाने का लालच देकर ठगी 

आप नौकरी के लिए जिन बेवसाइट के पास अपना बायोडाटा देते हैं उनसे आपका डाटा ले लिया जाता है। फिर फोन या ईमेल से आपसे संपर्क किया जाता है। जो विदेशों में नौकरी के लालच में फंस जाता है, उससे लाखों रुपये ठग लिए जाते हैं।  

अलर्ट : संबंधित देश के दूतावास से संपर्क कर नौकरी के संबंध  में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसी तरह के यदि कंपनी अपने देश की हैं या किसी सरकारी विभाग से जुड़ा मामला है तो पहले क्रास चेक कर लेना चाहिए। 

तरीका नंबर 06 

फेसबुक से दोस्ती कर भी पड़ सकते फेर में 

अगर आप किसी अपरिचित से फेसबुक या दोस्ती वाले किसी ऐप  से दोस्ती करते हैं तो तय मानिए है कि  किसी बड़े आर्थिक संकट में फंस सकते हैं। आपको कोई ब्लैकमेल बी कर सकता है। 

अलर्ट : किसी अपरिचित से दोस्ती न करें। 

तरीका नंबर 07 

विदेशी दुल्हन या दूल्हे से रिश्ते की आड़ में फांसना 

इस तरह के मामले में ठग आपको अपनी आइडी पर किसी विदेशी लड़की की फर्जी फोटो लगाकर फांसते हैं। आपको फोन करके या संदेश भेजकर कहते हैं कि आपके लिए एक महंगा उपहार ला रही थी, हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग ने पकड़ लिया है। तुरंत पैसा भेजें। लोग उपहार के लालच में पैसा गंवा देते हैं। 

अलर्ट : इस तरह के किसी प्रलोभन के झांसे में ना आएं। ये लोग देश-देश में बैठकर पहले आपकी भावना से खेलते हैं और फिर कस्टम ड्यूटी दिलाने के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.