Move to Jagran APP

इन बदलावों का आपके जीवन पर सीधा होगा असर, ये जानना जरूरी है

Rules to change from 1st June एक जून से कइ नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो जानना चाहिए। यदि वित्तीय मामलों से संबंधित इन बातों की जानकारी नहीं होगी तो आपकाे बेवजह परेशान होना पड़ सकता है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 09:16 AM (IST)
इन बदलावों का आपके जीवन पर सीधा होगा असर, ये जानना जरूरी है
एक जून से बैंक व आयकर नियमों में होने जा रहा यह बड़ा बदलाव।

जमशेदपुर, जासं। बस दो दिन बाद एक जून से बैंक व आयकर नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो जानना चाहिए। यदि वित्तीय मामलों से संबंधित इन बातों की जानकारी नहीं होगी, तो आपकाे बेवजह परेशान होना पड़ सकता है।

prime article banner

इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा का नाम सबसे पहले है, जो चेक के माध्यम से होने वाले भुगतान की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। यदि आपने किसी को दो लाख रुपये से ज्यादा का चेक दिया है, तो इसकी क्लीयरेंस से पहले आपको बैंक से सूचना दी जाएगी। जब तक आप उस चेक का भुगतान करने की अनुमति नहीं देंगे, तब तक वह चेक क्लीयर नहीं होगा। हालांकि भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य बैंकों में भी चेक या किसी भुगतान की सूचना एसएमएस के माध्यम से पहले भी दी जाती रही है, लेकिन उसमें आपको बमुश्किल छह से आठ घंटे का समय दिया जाता है। यदि आपने कोई रिस्पांस नहीं दिया तो भुगतान हो जाता था। बैंक ने यह प्रक्रिया अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए किया है, जो चेक के माध्यम से होता है। इसे पॉजिटिव पे सिस्टम का नाम दिया गया है। ग्राहकों को चेक क्लीयरेंस की सूचना एसएमएस, मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के जरिए दी जा सकती है।

इनकम टैक्स फाइलिंग का जारी होगा नया पोर्टल

जून के पहले सप्ताह में आयकर विभाग का इनकम टैक्स फाइलिंग के लिए नया पोर्टल जारी किया जाएगा। इससे पहले ई-फाइलिंग का पुराना पोर्टल बंद कर दिया जाएगा। यह आपको देखना होगा कि कब से यह बदलाव होगा। वैसे आपको विभिन्न प्रचार माध्यम से आयकर विभाग बता देगा। बहुत संभावना है कि सात जून से नया पोर्टल शुरू हो जाएगा। इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग की वेबसाइट भी बदल जाएगी। हालांकि अब तक यह नहीं पता चला है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है, लेकिन जाहिर सी बात है कि इसमें आयकरदाताओं की सहूलियत का ध्यान रखा जाएगा।

गूगल फोटो के लिए लगेंगे पैसे

काफी संख्या में लाेग अपनी फोटो, वीडियो व डाक्यूमेंट गूगल फोटो या गूगल ड्राइव में सेव करते हैं। यह बहुत सुरक्षित भी है। इसे समय-समय पर अपडेट भी किया जाता है, ताकि उपभोक्ता को ऐसी फाइल खोजने में आसानी होती है। अब तक इसमें आप जितनी चाहें, फाइल रख सकते थे। अब एक जून से इसमें 15 जीबी के बाद आपको स्टोरेज के हिसाब से शुल्क देना पड़ेगा। इसके लिए मानसिक रूप से तैयार रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.