Move to Jagran APP

आपके शहर में एक से बढ़कर एक कारों की लगी लाइन, किसकी सवारी करना चाहेंगे आप

जमशेदपुर को यूं ही कॉस्मोपॉलिटन सिटी नहीं कहा जाता। यहां करोड़ों का कार पर चढ़ने वाले से लेकर नैनो की सवारी करते लोग मिल जाएंगे। आइए आज हम शहर में चलने वाली लग्जरी कारों के इतिहास के बारे में जानते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 10:02 AM (IST)
आपके शहर में एक से बढ़कर एक कारों की लगी लाइन, किसकी सवारी करना चाहेंगे आप
आपके शहर में एक से बढ़कर एक कारों की लगी लाइन

जमशेदपुर, जासं। कार धनाढ्य शौकीनों की पहली पसंद में शामिल होती है। हर कोई अलग-अलग वजह या खासियत की वजह से कार के ब्रांड का मुरीद बन जाता है। यह कहना मुश्किल है कि किसे कौन सी कार पसंद आ जाए। वैसे तो भारत में भी एक से बढ़कर एक कारें मिल रही हैं, लेकिन हम यहां उन्हीं कारों के बारे में बात करेंगे, जो आमतौर पर ज्यादा लोकप्रिय हैं।

prime article banner

हम यहां जिन कारों के संक्षिप्त इतिहास व खासियतों की बात कर रहे हैं, लगभग सभी जमशेदपुर में भी उपलब्ध हैं। सवाल यही है कि आप कौन सी कार की सवारी पसंद करेंगे। इनके बारे में एक बार जान तो लीजिए।

टाटा मोटर्स : स्थापित 1945

टाटा एक भारतीय ब्रांड है और व्यापक टाटा समूह का हिस्सा है। 1954 और 1969 के बीच इस ब्रांड ने डेमलर-बेंज के साथ भी कार व ट्रक का उत्पादन किया था। इसने जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) का भी अधिग्रहण कर लिया है।

लैंड रोवर : स्थापित 1948

लैंड रोवर को टाटा मोटर्स द्वारा 2008 में अधिग्रहित किया गया था, लेकिन अभी भी यह ब्रांड एक ब्रिटिश आइकन के रूप में प्रतिष्ठित है। रेंज रोवर इस बीच लंबे समय से (1970 से) ब्रांड के प्रमुख मॉडल रेंज के रूप में स्थापित किया गया है।

जगुआर : स्थापित 1922

जगुआर एक ब्रिटिश लक्ज़री कार ब्रांड है, जिसे पहले 1989 से 2008 तक फोर्ड द्वारा नियंत्रित किया गया था। फोर्ड के स्वामित्व के तहत ब्रांड ने कभी लाभ नहीं कमाया। इस विफलता और वैश्विक वित्तीय संकट के मद्देनजर फोर्ड ने लैंड रोवर के साथ इसे अपने वर्तमान मालिक टाटा को बेचने का विकल्प चुना। जेएलआर की छत्रछाया में दोनों ब्रांडों ने टाटा के अधिग्रहण के बाद से नए मॉडल और वेरिएंट के विस्फोट के साथ-साथ यूके में इंजेनियम इंजन प्लांट सहित महत्वपूर्ण विनिर्माण निवेश के साथ पुनरुत्थान का आनंद लिया है।

हुंडई : स्थापित 1967

 

अपनी 34 प्रतिशत स्वामित्व वाली सहायक कंपनी किआ के साथ हुंडई समूह दुनिया के सबसे बड़े कार निर्माताओं में से एक है। कंपनी गैर-कार उत्साही लोगों के लिए सस्ती और अपेक्षाकृत रूढ़ीवादी कारों का निर्माण जारी रखती है, लेकिन हाल ही में अपनी फुल-फैट i30N हॉट हैच सहित अपील को व्यापक बनाने के लिए प्रदर्शन मॉडल में शामिल हुई है।

किआ : स्थापित 1944

हुंडई के स्वामित्व वाला ब्रांड दक्षिण कोरिया में स्थित है और सस्ती और अप्रभावी कारों का निर्माण करता है, जो नियमित रूप से ऑस्ट्रेलियाई बिक्री की दौड़ में अपनी मूल कंपनी के खिलाफ जा रही है। किआ 1997 में बदहाल हो गई थी। हालांकि हुंडई के साथ एक स्वामित्व विनिमय के माध्यम से जमानत मिलने के बाद सुधर गई है। इसकी गुणवत्ता और अपील कुछ पहली पेशकशों की तुलना में पहचानने योग्य नहीं हैं और स्टिंगर उच्च शक्ति वाले स्पोर्ट्स कूप जैसे वाहन पूर्व धारणाओं को तोड़ते रहते हैं।

महिंद्रा : स्थापित 1945

मूल रूप से दो भारतीय भाइयों द्वारा एक स्टील ट्रेडिंग कंपनी के रूप में गठित महिंद्रा ने 1969 में अपने वाहनों का निर्यात करने से पहले 1947 में उपमहाद्वीप में विलीज जीप को असेंबल करना शुरू किया। मुख्य रूप से कृषि उत्पादों और वाहनों के निर्माता महिंद्रा का पहला वाहन स्कॉर्पियो 2002 में दुनिया के लिए जारी किया गया था, इसकी एक्सयूवी 500 एसयूवी ऑस्ट्रेलिया में आने वाली पहली मॉडल बन गई, जो 2013 में उतरी।

फोर्ड : स्थापित 1903

फोर्ड ने अलग-अलग समय पर कई अन्य कार ब्रांडों पर नियंत्रण बनाए रखा है, लेकिन वर्तमान में एस्टन मार्टिन और माज़दा दोनों में केवल एक छोटी हिस्सेदारी है। 1925 से ऑस्ट्रेलिया में संचालित होने के बाद फोर्ड ने 2016 में स्थानीय रूप से विनिर्माण समाप्त कर दिया, जो फाल्कन और टेरिटरी नेमप्लेट की समाप्ति का संकेत था।

होंडा : स्थापित 1946

दुनिया के अग्रणी मोटरसाइकिल निर्माता होंडा सबसे बड़े कार निर्माताओं में से एक है। उत्तरी अमेरिका जैसे कुछ बाजारों में बेचे जाने वाले एक्यूरा लक्ज़री इंडेंट के अलावा यह ब्रांड अन्य कार ब्रांडों से स्वतंत्र रूप से काम करता है।

सुजुकी : स्थापित 1909

 

ऑस्ट्रेलियाई कार बाजार में सीमित खरीद होने के बावजूद सुजुकी विश्व मंच पर एक प्रमुख खिलाड़ी है। एक समय वोक्सवैगन के पास ब्रांड का 19.9 प्रतिशत हिस्सा था (2009 और 2015 के बीच), लेकिन सुजुकी ने बाद में इसे वापस खरीद लिया।

माज़दा : स्थापित 1920

माज़दा का स्वामित्व थोड़े समय के लिए जापानी बैंकों और फोर्ड के पास था, लेकिन माजदा ने अधिकांश भाग के लिए अपने भाग्य का मार्गदर्शन करना जारी रखा है। 1996 में फोर्ड के स्वामित्व की ऊंचाई पर इसकी 33.3 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

फेरारी : स्थापित 1939

कभी भी बड़ी संख्या में बिक्री न करने के बावजूद उछलकूद करने वाले घोड़े को लंबे समय से दुनिया के सबसे प्रभावशाली ब्रांडों में से एक के रूप में जाना जाता है। अपने इतिहास के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए फिएट के पास 1969 और 2014 के बीच फेरारी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

टेस्ला : स्थापित 2003

 

इलेक्ट्रिक कारों का वाहक टेस्ला अमेरिका और चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करता है। यह घरेलू उपयोग के लिए बैटरी भी बनाता है। सोलर पैनल में भी इसका कोई सानी नहीं है। इसकी स्थापना पेपाल के पूर्व मालिक एलोन मस्क ने की थी, जिन्होंने स्पेसएक्स की भी स्थापना की थी।

टोयोटा : स्थापित 1937

बिक्री के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया का पसंदीदा कार ब्रांड टोयोटा बड़े तीन में शीर्ष पर बनी हुई है, दूसरे स्थान पर माज़दा और तीसरे स्थान पर हुंडई और मित्सुबिशी से आगे है। कंपनी हर साल लगभग 10 मिलियन कारों का उत्पादन करती है और हाइब्रिड बाजार में विश्व में अग्रणी है, जिसने 2001 और 2021 के बीच ऑस्ट्रेलिया में कुल 200,000 हाइब्रिड बिक्री को पार कर लिया है। टोयोटा हिनो ब्रांड के तहत भारी वाणिज्यिक वाहनों का भी उत्पादन करती है।

जनरल मोटर्स : स्थापित 1908

 

केवल जीएम के नाम से लोकप्रिय यह कार दिग्गज अमेरिका में सबसे बड़ी है और कई वैश्विक मार्केस के तहत वाहन बनाती है। 110 से अधिक वर्षों पहले स्थापित कंपनी अब 15 विभिन्न देशों में कारों का उत्पादन करती है और अभी भी डेट्रॉइट में स्थित है।

शेवरले : स्थापित 1911

कुछ संघर्ष के बाद 1919 में जीएम के प्रमुख ब्रांड के रूप में नामित होने से पहले शेवरले 1918 में जनरल मोटर्स का हिस्सा बन गया। ऑस्ट्रेलिया के साथ एक कमजोर रिश्ते के बाद, स्विस-क्रॉस बैज की केमेरो और सिल्वरैडो की नाक पर मौजूद है, जिन्हें जनरल मोटर्स स्पेशल व्हीकल्स (जीएमएसवी) द्वारा स्थानीय रूप से राइट-हैंड ड्राइव फॉर्म में परिवर्तित किया जाता है।

वोक्सवैगन : स्थापित 1937

वोक्सवैगन या वीडब्ल्यू की स्थापना जर्मन लेबर फ्रंट ने जर्मन आबादी के लिए कार बनाने के लक्ष्य के साथ की थी। इससे बीटल आया था। बीटल को 1938 से 2003 तक बेचा गया, जिससे यह अब तक की सबसे लंबी चलने वाली और सबसे अधिक निर्मित कार बन गई। विशेष रूप से न्यू बीटल ने इसके जीवनकाल में और 16 साल जोड़े।

ऑडी : स्थापित 1910

 

ऑडी जिसे पहले डेमलर बेंज द्वारा चलाया जाता था, 1960 के दशक में वीडब्ल्यू के नियंत्रण में आ गई। डेमलर के तहत ऑडी नाम 25 वर्षों की अवधि के लिए निष्क्रिय रखा गया था, इसे 1965 में पुनर्जीवित किया गया था। आज यह ब्रांड दुनिया के अग्रणी प्रीमियम निर्माताओं में से एक है।

स्कोडा : स्थापित 1895

2000 तक वीडब्ल्यू द्वारा पूरी तरह से नियंत्रित नहीं किया गया था। स्कोडा का उद्देश्य समूह का प्रवेश-स्तर ब्रांड होना था, जो वोक्सवैगन की तुलना में सस्ती कारें प्रदान करता था, फिर भी दोनों ब्रांडों के लिए सामान्य इंजन और तकनीक का उपयोग करता था। चतुर डिजाइन विचारों ने ब्रांड को अपनी पहचान बनाए रखने में मदद की है।

मर्सिडीज-बेंज : स्थापित 1883

मर्सिडीज-बेंज दुनिया की सबसे पुरानी कार निर्माता कंपनी है। आज यह ब्रांड अपनी लक्ज़री कारों की विस्तृत श्रृंखला और एएमजी नामक अपने उच्च-प्रदर्शन कार डिवीजन के लिए जाना जाता है। साथ ही फॉर्मूला-1 में अपनी भागीदारी के लिए, जिसने 2014 से 2020 तक हर साल कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप जीती है।

बीएमडब्ल्यू : स्थापित 1916

बवेरियन मोटर वर्क्स ने 2016 में अपनी शताब्दी मनाई और इसके शेयरधारक दुनिया के अधिकांश महाद्वीपों में फैले हुए हैं। रणनीतिक निवेशकों के पास लक्ज़री ब्रांड के लगभग 47 प्रतिशत शेयर हैं, जबकि उत्तरी अमेरिका, यूके, आयरलैंड, जर्मनी और यूरोप के अन्य हिस्सों के संस्थागत निवेशकों के पास संयुक्त रूप से 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

रेनॉल्ट-निसान-मित्सुबिशी एलायंस : स्थापित 1999

रेनॉल्ट, निसान और मित्सुबिशी के बीच प्रतीत होने वाले असंभावित गठबंधन को हाल ही में 2020 की शुरुआत में एक नए ढांचे की पुष्टि के साथ मजबूत किया गया था।

रेनॉल्ट : स्थापित 1899

फ्रेंच ब्रांड रेनॉल्ट 19वीं सदी के अंत में स्थापित किया गया था और तब से यह दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांडों में से एक बन गया है। कंपनी का आंशिक स्वामित्व फ्रांसीसी सरकार (20 प्रतिशत) के पास है, और निसान में स्वयं की 43 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी है।

निसान : स्थापित 1933

जापानी ब्रांड को 1999 से शक्तिशाली रेनॉल्ट-निसान एलायंस के माध्यम से रेनॉल्ट द्वारा नियंत्रित किया गया है, जो निसान को फ्रांसीसी ब्रांड में 15 प्रतिशत गैर-मतदान हिस्सेदारी रखता है। निसान बदले में मित्सुबिशी मोटर्स को अपनी सहायक कंपनी के रूप में रखती है, और निस्मो अपने इन-हाउस ट्यूनिंग ब्रांड के रूप में खड़ा है।

मित्सुबिशी : स्थापित 1917

मित्सुबिशी को मूल रूप से एक शिपबिल्डर के रूप में स्थापित किया गया था, जिसका समर्पित मोटर डिवीजन 1970 तक उभर नहीं रहा था। व्यापक मित्सुबिशी ब्रांड अभी भी कंपनी में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी का आदेश देता है, लेकिन निसान ने अक्टूबर 2016 में 34 प्रतिशत हिस्सेदारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.